अहमदाबाद: दलितों से मिलने उना पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

अहमदाबाद: दलितों से मिलने उना पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधीअहमदाबाद: दलितों से मिलने उना पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

नई दिल्ली। गुरुवार को राहुल गांधी पिटाई के शिकार दलितों से मिलने गुजरात के उना पहुंचे। गुजरात के उना ज़िले में दलित समुदाय के युवकों की पिटाई की घटना के खिलाफ हो रहा विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है। पूरे गुजरात में हिंसा और आगजनी की खबरों के बीच सात और लोगों ने बुधवार को खुदकुशी करने की कोशिश की जिससे राज्य में हालात और बिगड़ गए हैं। उधर गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने भी पीड़ितों से मुलाकात की है।

क्या है पूरा मामला ?

11 जुलाई को उना के सामढियाल गाँव में दलित युवकों की पिटाई के 11 जुलाई के वीडियो को लेकर गुजरात में हंगामे की शुरुआत हुई थी। राजकोट, पोरबंदर, बोतड और गिर-सोमनाथ जिलों में आत्महत्या की कोशिश की घटनाएं सामने आईं। राजकोट ज़िले के धोराजी शहर में तीन दलित युवकों ने कोई पदार्थ पी लिया जिसके बाद उन्हें पास के एक अस्पताल भर्ती कराया गया।

शहरों और कस्बों में रैलियां

बीते दो दिनों से अपना विरोध दर्ज कराने के लिए गुजरात के अलग-अलग इलाकों में 17 दलित लोगों ने खुदकुशी करने की कोशिश की है। इस बीच समुदाय के आक्रोशित सदस्यों ने शहरों और कस्बों में रैलियां निकाली, सड़कों को बंद किया, बसों में तोड़फोड़ की और सुरेंद्रनगर ज़िले के वाधवन के पास एक ट्रेन को रोक दिया।

 

Tags:    India 
Share it
Top