Top

अख़बारी रिपोर्टर की नौकरी सबसे खराब: सर्वेक्षण

अख़बारी रिपोर्टर की नौकरी सबसे खराब: सर्वेक्षणgaonconnection

वॉशिंगटन (भाषा)। अमेरिका में एक सर्वे में समाचारपत्र के रिपोर्टर की नौकरी लगातार तीसरे साल सबसे खराब पेशे के तौर पर आंकी गई है। इसमें 200 किस्म के पेशों की समीक्षा की गयी है और इनमें डाटा वैज्ञानिक की नौकरी को सबसे अच्छी नौकरी बताया गया है।

नौकरियों की साख के स्तर को लेकर रोजगार वेबसाइट कैरियरकास्ट की 28वीं सालाना रिपोर्ट में काम के माहौल, आय, संभावनाओं और पेशे से जुड़े दबाव के अध्ययन के आधार पर नौकरियों को एक क्रम में रखा गया है।

सर्वेक्षण के अनुसार अमेरिका में अखबार के रिपोर्टर का सालाना औसत वेतन 37,200 डॉलर है।

सर्वेक्षण में कहा गया, ''पिछली सदी के अंत में छापाखाने के काम में धीरे-धीरे गिरावट आई और ये गिरावट पिछले दशक में काफी तेजी से हुई। प्रकाशनों के बंद होने का मतलब है रोजगार की संभावना कम होना और विज्ञापन से होने वाली आय में गिरावट का मतलब है चौथे खंभे के कर्मचारियों के लिए वेतन में कमी।''

मीडिया इकाइयों में कमी की एक सीधी वजह है विज्ञापन से होने वाली आय में गिरावट। इसी तरह प्रसारण सेवा की नौकरी भी 10 सबसे खराब नौकरियों की सूची में तीसरे स्थान पर रखी गयी है। इस सूची में पेस्ट कंट्रोल कंपनियों की नौकरी, अग्निशमक या सैन्य सेवाओं की नौकरी को शामिल किया गया है क्योंकि इन नौकरियों में शारीरिक जोखिम, मानसिक दबाव और कम वेतन जैसे मुद्दे जुडे हैं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.