अमेरिका विश्व व्यापार संगठन से बाहर निकल सकता है: ट्रंप

अमेरिका विश्व व्यापार संगठन से बाहर निकल सकता है: ट्रंपgaonconnection

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि वह राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो देश विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से बाहर निकल सकता है।

न्यूयार्क के अरबपति कारोबारी ट्रम्प ने एनबीसी टेलीविजन के ‘मीट द प्रेस’ कार्यक्रम में एक साक्षात्कार के दौरान कही। ट्रंप उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते पर पुनर्विचार करने की धमकी पहले ही दे चुके हैं और उन्होंने हाल ही में नाटो गठजोड़ के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता पर उठाए गए सवाल को फिर उठाया। 

उन्होंने नाफ्टा भागीदार मेक्सिको की मिसाल देते हुए कहा कि वह उन कंपनियों पर 30 प्रतिशत तक आयात कर लगाएंगे जो अपनी विनिर्माण गतिविधियां विदेश ले जाएंगी।

इस कार्यक्रम के संचालक चक टॉड ने जब कहा कि ऐसी योजनाओं से डब्ल्यूटीओ को चुनौती मिलेगी तो उन्होंने कहा, “कोई फर्क नहीं पड़ता हम पुनर्विचार करेंगे या बाहर निकल जाएंगे। ये व्यापार सौदे विनाशकारी हैं। विश्व व्यापार संगठन विनाशकारी है।”

यह पूछने पर कि क्या वह इस बात से चिंतित हैं कि ऐसी पहलों से वैश्विक अर्थव्यवस्था लड़खड़ा सकती है,  ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के फैसले की तरह। ट्रंप ने ऐसी आशंकाओं को खारिज किया।

अरबपति ने कहा, “मैं अकेला ऐसा व्यक्ति हूं जिसने कहा था कि ब्रेक्जिट होने वाला है। इससे क्या हुआ। जब ब्रेक्जिट का फैसला सामने आया, उस वक्त के मुकाबले शेयर बाजार उपर है।”

Tags:    India 
Share it
Top