75 साल की लालती देवी भी अब अंगूठा नहीं लगाती, बल्कि अपना नाम लिखती हैं; दादी-नानी और अम्मा का अनोखा स्कूल

बुजुर्ग महिलाओं को पढ़ना-लिखना सिखाना बीना सिंह का मिशन है। 2019 से, अपने एनजीओ, आइडियल वुमन वेलफेयर सोसाइटी के जरिए बीना देवी दादियों और नानियों को मुफ्त में पढ़ा रही हैं। इस पहल ने बुजुर्ग महिलाओं को सशक्त और स्वतंत्र महसूस करने में मदद की है।

Update: 2022-11-02 07:51 GMT

वाराणसी, उत्तर प्रदेश। अपने बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए एक फॉर्म पर हस्ताक्षर करना आपके लिए गौर न करने वाली बात हो सकती है, लेकिन 75 वर्षीय लालती देवी के लिए, यह कुछ ऐसा है जो उनके दिल को गर्व से भर देता है।

"पहले बैंक या अन्य स्थानों पर जाती थी तो कागज पर अंगूठा लगाया करती थी लेकिन अब कलम से हस्ताक्षर करती हूं। हमारे माँ बाप ने भले ही हमें नहीं पढ़ा सके। लेकिन उस माँ बाप की जिम्मेदारी बिना दीदी ने उठाया। और जीवन के अंतिम लम्हों में अक्षर से परिचित करवाया। वह मुस्कुराती हुई कहती हैं कि आज जब बैंक में पैसा निकालने जाती हूं तो कर्मचारी अंगूठा लगाने के लिए कहते हैं। तो मैं गर्व से कहती हूं। 'अंगूठा ना लगाईब अब कलम से नाम लिखब', "उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के भुल्लनपुर गाँव की रहने वाली लालती देवी ने गर्व से कहा।

लालती देवी उन 80 से अधिक बूढ़ी महिलाओं में से हैं, जिन्होंने बीना सिंह द्वारा चलाए गए एक प्रौढ़-साक्षरता पहल से लाभ उठाया है, जिन्होंने इन नानी और दादी को पढ़ाने के लिए एक गैर-सरकारी संगठन, आदर्श महिला कल्याण सोसायटी की स्थापना की है। नाम लिखने और अक्षर पढ़ने में गर्व है। एनजीओ वाराणसी में स्थित है, जो राज्य की राजधानी लखनऊ से 300 किलोमीटर से अधिक दूर है।

लालती देवी उन 80 से अधिक बूढ़ी महिलाओं में से हैं, जिन्होंने बीना सिंह द्वारा चलाए गए एक प्रौढ़-साक्षरता पहल से लाभ उठाया है। फोटो: अंकित सिंह

"यह सब 2015 में शुरू हुआ जब मैंने महसूस किया कि क्षेत्र के हाशिए पर रहने वाले समुदायों के गरीब बच्चों को शिक्षा का मौका मिलना चाहिए। वे लक्ष्यहीन होकर घूमते थे और उनके बड़े होने और समाज में योगदान देने का बहुत कम मौका था, "बीना सिंह, संस्थापक एनजीओ ने गाँव कनेक्शन को बताया इसके बाद उन्होंने इनके लिए मुफ्त ट्यूशन कक्षाओं का आयोजन शुरू किया।

"और जब इन बच्चों को इनकी दादी और माँ छोड़ने आती तो वह भी इनके साथ धीरे -धीरे पढ़ती थी। उसके बाद मैंने उनसे पूछा की आप भी पढ़ना चाहती हैं तो उन्होंने ने अपनी इच्छा जाहिर की। और दो से तीन महिलाओं के साथ शुरू हुआ यह सफर अब 70 से 80 तक पहुंच गया है और ज्ञान के इस कारवां में हर रोज वृद्धि हो रही है, "बीना सिंह ने आगे कहा।

साल 2019 में दो बच्चों की माँ बीना सिंह ने महिलाओं की शिक्षा को एक जीवन मिशन के रूप में लेने का फैसला किया। भुलनपुर इलाके में एक मैरिज लॉन ने इन कक्षाओं के लिए एक हॉल नामित किया है जो सिंह द्वारा संचालित किया जाता है।

जल्द ही, वाराणसी में अन्य कार्यकर्ता और सामाजिक कार्यकर्ता सिंह की मदद के लिए आगे आने लगे।


ऐसी ही एक कार्यकर्ता थीं दीपिका मिश्रा। 40 वर्षीय इन कक्षाओं के लिए जरूरी किताबें, नोटबुक और अन्य स्टेशनरी के लिए मदद करती हैं। मिश्रा अपने सर्कल के अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं को कल्याणकारी गतिविधियों के लिए फंड इकट्ठा करती हैं।

"जिस समाज में हम सभी रहते हैं, उसके लिए कुछ ऐसा करने से बड़ा कोई कारण नहीं है जो एक साथी के जीवन को बढ़ाए। मैं विशेष रूप से इस शिक्षण केंद्र को किताब-कॉपी जैसी अध्ययन सामग्री देती हूं, क्योंकि महिलाओं की शिक्षा वास्तव में बहुत मायने रखती है। सिर्फ नहीं महिलाओं के लिए खुद के लिए लेकिन अपने पूरे घर के लिए, "मिश्रा ने गाँव कनेक्शन को बताया।

'सपना हुआ पूरा, जीवन हुआ पूरा'

70 वर्षीय सावित्री देवी के लिए, केंद्र में कक्षाओं में भाग लेने से उनके बचपन के सपने को पढ़ने और लिखने में सक्षम होने का एहसास हुआ है। वह अपनी दो बहुओं और दो पोते-पोतियों के साथ हर दिन 'स्कूल' आती है।

"जब मैं छोटी थी, स्कूल मेरे गाँव से बहुत दूर था जिसके कारण मेरे माता-पिता ने मुझे सीखने के लिए भेजने की कभी हिम्मत नहीं की। अगर मैं बचपन में पढ़-लिख गई होती, तो जीवन बहुत अलग होता लेकिन मैं आभारी हूं कि बीना जी ने मुझे पढ़ना और लिखना सिखाया। अब मैं गलतियां बता सकती हूँ अगर मेरे पोते गलत पढ़ते या लिखते हैं, "सावित्री देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

"मैं अपने जीवन में चिट्ठी लिखना सीखना चाहती थी। यह एक सपना था, अब मुझे यह जानकर शांति मिली है कि मैंने उनमें महारत हासिल कर ली है और वे अब कागज पर कुछ काले निशान नहीं रह गए हैं, "उसने कहा।


50 वर्षीय फूला देवी का भी कुछ ऐसा ही अनुभव है, जिसने लगभग एक साल पहले अपनी सास को उपस्थित होते देखकर कक्षाओं में जाना शुरू किया था।

"मुझे कम से कम पढ़ना और लिखना सीखना था। पहले, मुझे एक किसी ऐसे आदमी के साथ जाना पड़ता जिसे पढ़ना-लिखना आता हो, ताकि जब भी मुझे बैंक में कुछ काम हो, तो मुझे कागजात को समझने में मदद मिल सके। अब, मैं किसी और पर निर्भर नहीं रहने के लिए पढ़ लिख गई हूं, "उन्होंने गाँव कनेक्शन के साथ साझा किया।

साक्षरता के साथ कौशल विकास

यह सिर्फ साक्षरता हासिल करने के लिए नहीं है कि हाशिए के समुदायों की महिलाएं सीखने के केंद्र में आती हैं। महिलाओं के हुनर को भी निखारा जाता है, महिलाओं को आजीविका कमाने में भी मदद कर सकते हैं। इन कौशलों में ब्यूटीशियन का कोर्स, सीमस्ट्रेस ट्रेनिंग और मेंहदी डिजाइनिंग शामिल हैं।

"हफ्ते में दो दिन बैच चलते हैं। सोमवार और मंगलवार को, मैं उन्हें ब्यूटीशियन बनने के लिए आवश्यक कौशल के बारे में सिखाती हूं, जबकि बुधवार और गुरुवार को, मैं उन्हें सिलाई सिखाती हूं। मेंहदी डिजाइनिंग शुक्रवार-शनिवार के लिए आरक्षित है, "एनजीओ के संस्थापक ने गाँव कनेक्शन को बताया।


"आज, 200 से अधिक महिलाएं जीवन में स्वतंत्र होने के लिए इन कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग ले रही हैं। आजकल, मैं केवल बच्चों को पढ़ाती हूँ," उसने जोड़ा।

बीना सिंह ने निष्कर्ष निकाला, "मैंने ये कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किए क्योंकि मैं चाहती थी कि ये महिलाएं न केवल पढ़ना और लिखना सीखें बल्कि आर्थिक रूप से भी आत्मनिर्भर बनें।"

Full View

Similar News