उत्तर प्रदेश के गाँवों से निकलकर शेफ बनने का सपना पूरा कर रहीं किसान की बेटियां

ग्रामीण उत्तर प्रदेश में पहली बार किसान परिवार की तीन लड़कियां अपने घरों से बाहर निकलकर 1000 किमी से भी ज्यादा दूर कोलकाता के मशहूर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करने पहुंची हैं। यह उनकी लड़कियों की आशा, महत्वाकांक्षा और उनके सपनों को साकार करने की यात्रा है।

Update: 2023-01-01 03:00 GMT

मोहिनी सिंह, मधु कुमारी और सरिता यादव घर के बने खाने के लिए तरसती हैं, लेकिन जब वो अपने-अपने घरों से दूर हैं तो कभी कभी लंच में इंस्टेंट नूडल्स बना लेती हैं। मोहिनी गाँव कनेक्शन से कहती हैं, "यहां खाना बहुत अलग है और कभी-कभी हमें घर का खाना खाने का मन करता है।" लेकिन, आगे कहती हैं ये तो इतनी बड़ी खुशी के आगे कुछ भी नहीं है।

18 साल की तीन लड़कियां, उत्तर प्रदेश में अपने गाँव से भीड़भाड़ और हलचल से भरे पश्चिम बंगाल की राजधानी और महानगर कोलकाता तक पहुंच गईं हैं। ये उनके लिए पहला मौका है जब घर से दूर 1000 किमी का सफर किया है।

बाराबंकी जिले के सलेमाबाद गाँव की रहने वाली मधु ने कहा, "हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि हम कोलकाता में आईआईएचएम में कोर्स कर रहे होंगे।" IIHM कोलकाता - इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, - देश के प्रमुख बड़े संस्थानों में से एक है।

इन तीनों के लिए, अपने गाँवों से बाहर और बाहर जाने का अवसर एक बड़ी प्रेरणा थी। 

लड़कियां उत्तर प्रदेश के उन गाँवों से आती हैं, जहां उनके परिवार में पहली बार कोई इतनी दूर कुछ अलग करने के लिए बाहर निकला है, खासकर के उनकी उम्र की लड़कियों के लिए।

"हम इस संस्थान के बारे में जानते तक नहीं थे। हमने बस यह मान लिया था कि हम हमेशा अपने ही गाँव में रहेंगे, और कभी भी चूल्हा चौका से दूर नहीं होंगे, "सरिता, जो कुनौरा गाँव से आती है, ने कहा।

लेकिन यह तब बदल गया जब सेलिब्रिटी शेफ और रेस्तरां मालिक रणवीर बरार लखनऊ जिले के कुनौरा में उनके गाँव के स्कूल, भारतीय ग्रामीण विद्यालय गए, जहाँ से ये लड़कियां इस साल की शुरुआत में पास हुईं थीं।

बरार ने उन्हें व्यंजन, रेस्तरां और होटल प्रबंधन की दुनिया और उन अनकहे अवसरों के बारे में बताया जो दुनिया उन्हें मिल सकती है।

Full View

"मैंने कभी नहीं सोचा था कि खाना और खाना बनाना लोगों की जगह ले सकता है, और मुझे आश्चर्य हुआ कि शेफ बरार खाने के कारण विश्व प्रसिद्ध हो गए थे। उन्होंने मेरे बारे में सोचा और कि मैं भी उस राह तक सफर कर सकती हूँ, "मोहिनी, जो मधु की तरह सलेमाबाद गाँव से हैं, ने गांव कनेक्शन को बताया।

उन तीनों के लिए, अपने गाँवों से बाहर और बाहर जाने का अवसर एक बड़ी प्रेरणा थी। 

आईआईएचएम के फाउंडर और शेफ मेंटर डॉ. सुबोर्नो बोस ने गाँव कनेक्शन से संस्थान के बारे में बात की और बताया कि कैसे यह तीन लड़कियां पेशेवर होटलियरिंग की दुनिया में कदम रख पायीं हैं। उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया, "ऐसे लोगों के साथ काम करना आईआईएचएम के डीएनए में ही है। और, हम लड़कियों की तरह यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि वे कितना अच्छा करती हैं। हमारे पास एक बड़ा अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क है और अगर वे अच्छा करती हैं तो उनके लिए अपार संभावनाएं हैं।" आईआईएचएम के पूर्व छात्रों में से एक बकिंघम पैलेस में काम कर रहा है और संस्थान के 600 छात्रों को फुटबॉल विश्व कप के दौरान वीआईपी लाउंज में काम करने के लिए कतर भेजा गया था।

"शेफ रणवीर बरार एक करीबी दोस्त हैं और जब उन्होंने तीन लड़कियों को इंस्टीट्यूट में लाने के लिए कहा तो हमने उन्हें पूरी स्कॉलरशिप देने की पेशकश की। और हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि वे सहज हों। उनके पास एक मेंटर शेफ है जो मार्गदर्शन करता है, "डॉ बोस ने आगे कहा।

लेकिन ये राह इतनी आसान न थी

डॉ. एसबी मिसरा और उनकी पत्नी निर्मला मिसरा द्वारा स्थापित उनके स्कूल, भारतीय ग्रामीण विद्यालय से मिले सहयोग के साथ, वे अपनी यात्रा में पहला कदम उठा सके।

"यह इतना आसान नहीं था। सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों को शिक्षित करना पहली प्राथमिकता नहीं है, "डॉ मिसरा, एक प्रसिद्ध भूविज्ञानी, जिन्होंने कनाडा में अपनी नौकरी छोड़ दी और स्कूल स्थापित करने के लिए अपने गाँव लौट आए, ने बताया। "कई बच्चे पहली पीढ़ी के साक्षर हैं और अपने माता-पिता को उन्हें स्कूल भेजने के लिए राजी करना एक कठिन काम था, "उन्होंने समझाया।

डॉ मिसरा ने कहा कि कैसे ग्रामीण बच्चे अक्सर शहरी बच्चों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ होते हैं क्योंकि उनके पास सीखने के अवसरों की कमी होती है। और, यह देखना उनके स्कूल का उद्देश्य था कि उनकी हर संभव मदद की जाए जो उन्हें दुनिया में अपनी पकड़ बनाने में मदद कर सके। उनका मानना था कि अगर वे अवसर उन्हें दिए जाएं तो वे किसी से भी मुकाबला कर सकते हैं।


यह दृढ़ विश्वास था जिसने संस्थापक को स्कूल के हिस्से के रूप में खुद से स्किल डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। यहां ग्रामीण बच्चों को ग्राफिक डिजाइनिंग, ऑडियो-वीडियो एडिटिंग, फोटोग्राफी, रिपेयरिंग (मोबाइल और कंप्यूटर) और कंप्यूटर कॉन्सेप्ट पर कोर्स कराने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

डॉ मिसरा ने कहा, "ग्रामीण बच्चों को प्रौद्योगिकी और कौशल प्रदान करने से उन्हें आत्मविश्वास विकसित करने और अपने शहरी समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और कहीं भी अपनी पकड़ बनाने में मदद मिलती है।"

तीन लड़कियों के कोलकाता जाने से पहले, स्कूल ने उन्हें लखनऊ के मैरियट होटल में एक महीने की इंटर्नशिप दी गई, जहाँ उन्हें हाउस-कीपिंग, खाने-पीने, फ्रंट ऑफिस जैसे काम सिखाए गए, जो कि होटलों की दुनिया उनकी पहचान बनाता है। रसोई ने उन्हें उत्साहित किया और उन्होंने आईएचएम में खाद्य और पेय सेवाओं में डिप्लोमा करने का फैसला किया। अब वे सॉस और ग्रेवी, पेस्ट्री और ब्रेड बनाने में अपने हुनर को निखार रहीं हैं।

ख्वाब देखने की हिम्मत

भारतीय ग्रामीण विद्यालय की सह-संस्थापक निर्मला मिसरा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि लड़कियों को इतनी दूर घर छोड़ने और सफर करने की अनुमति दी गई थी।"


निर्मला मिसरा ने 1972 से कड़ी मेहनत की है, जब उनके पति द्वारा स्कूल की स्थापना की गई थी, ताकि परिवारों को अपनी लड़कियों को स्कूल भेजने के लिए राजी किया जा सके। उनकी आवाज में गर्व था जब उन्होंने कहा, "अधिक से अधिक लड़कियां अब पढ़ रही हैं और उनमें से कई ने कॉलेज पूरा कर लिया है।"

"मोहिनी, मधु और सरिता के साथ एक मिसाल कायम की गई है। इसने लोगों को अपनी मानसिकता बदलने के लिए प्रेरित किया है। जब लड़कियां घर वापस आईं तो उनके माता-पिता और परिवार वाले देखते हैं कि वे कितनी खुश दिखती हैं और बोलती हैं, तो वे निश्चिंत हो जाते हैं। और, आज, भारतीय ग्रामीण विद्यालय में लड़कियों और लड़कों का अनुपात 60:40 है, "डॉ मिसरा ने गर्व से कहा।

दूसरी लड़कियों के लिए की राह आसान 

लड़कियां, अपनी ओर से, जानती हैं कि उन्हें एक बहुत बड़ा अवसर दिया गया है और वे इसे गंवाना नहीं चाहती हैं। "हम काम करेंगे। हम अपनी खुद से कमाएंगे और हम अपने माता-पिता की मदद करेंगे। मुझे पूरी तरह से पता है कि रिश्तेदार और गाँव वालों ने योग्य लड़कों के बारे में सोचना शुरू कर दिया है कि हमारी शादी हो जाए, लेकिन ये हमारी प्राथमिकता नहीं है, लेकिन यह हमारी प्राथमिकता नहीं है, "मोहिनी ने कहा। उसने बताया कि उसकी बड़ी बहन की दसवीं के बाद शादी हो गई थी।

IIHM कोर्स एक साल का है और हम 2023 के नवंबर में डिप्लोमा पूरा करेंगे। कुछ लोगों को मदद से ये संभव हो पाया है नहीं तो हम कभी भी ये कोर्स कर ही नहीं पाते, हम उन सभी के आभारी हैं, "मोहिनी ने कहा।

तीनों लड़कियां एक साथ रहती हैं और जब उनमें से कोई बीमार हो जाता है तो एक दूसरे की मदद करती हैं। सभी का एक ही सपना हैं, कि वो आगे बढ़ें जिससे उनके गाँव की लड़कियों को भी आगे बढ़ने का मौका मिल सके।

IIHM कोलकाता में दाखिला लेने से पहले, लड़कियों ने अपने इंग्लिश टीचर चारू टंडन से सलाह ली, जो चंडीगढ़ में रहती हैं और बच्चों को वर्चुअली पढ़ाती हैं। उनकी मदद से लड़कियों ने अपना सीवी आईएचएम भेज दिया।

चारु ने गाँव कनेक्शन को बताया, "स्कूल खत्म होने के बाद हम अलग-अलग चीजों के बारे में घंटों बात करते थे, और वो इस बात से चकित थीं कि कोई शेफ इतना भी मशहूर हो सकता है।" डॉ मिसरा और निर्मला मिसरा के साथ, इंग्लिश टीचर ने परिवारों से भी बात की और लड़कियों को इतनी दूर भेजने के बारे में उनकी आशंकाओं को दूर किया।

तीन लड़कियों के कोलकाता जाने से पहले, स्कूल ने उन्हें लखनऊ के मैरियट होटल में एक महीने की इंटर्नशिप दी गई।  

"जब भी हमें घर की याद आती है या किसी बात को लेकर दुविधा में होते हैं, तो हम चारु मैम कॉल करते हैं, "सरिता ने कहा। वास्तव में, वह चारु मैम ही थीं, जिन्होंने IIHM रसोई में नॉनवेज खाना बनाने की मुश्किलों के बारे में हमने बात की।

"हम सभी शाकाहारी परिवारों से हैं, और हमने कभी मछली या मांस पकाते हुए नहीं देखा है। तो यह एक समस्या थी। लेकिन, चारु मैम ने हमें आश्वस्त किया और कहा कि यह कोर्स का हिस्सा था, और अगर हम इसमें सफल होना चाहते हैं, तो हमें यह करना होगा, नहीं तो हमें ये सब छोड़ना होगा, "मोहिनी ने कहा।

और हार मान लेना लड़कियों के लिए कोई विकल्प नहीं था। "हम अब सब कुछ पकाते हैं। हम इसे बस एक और सब्जी समझते हैं," मधु खिलखिला उठी।

Full View

तीनों ने घर में खाना बनाया है, किचन में अपनी मां की मदद की है और यह एक बड़ा फायदा है। "यहाँ हमारे ट्रेनर ने हमारी तारीफ कि कैसे हम खाना बनाते हैं। उन्होंने हमारे मिस-एन-प्लेस (वास्तव में रसोइया शुरू करने से पहले सामग्री का आयोजन) को मंजूरी दे दी, "सरिता ने कहा। "हम पहले से ही जानते थे कि ग्रेवी कैसे बनाते हैं, तड़का करते हैं, और इसी तरह ..."सरिता ने आगे कहा।

जबकि उन्हें अभी यह तय करना है कि उनका पसंदीदा बंगाली भोजन क्या है ("हमें इसे ज्यादा खाने का अवसर नहीं मिला"), रसगुल्ले को उनसे पूरे अंक मिलते हैं।

लड़कियों ने अन्य युवाओं के साथ दोस्ती की है जो मेघालय, पंजाब, मणिपुर से आए हैं … "उनसे बात करते हुए, मुझे लगता है कि मैं उनके यहां में जाऊं और उनके जीवन के बारे में जानूं, "मधु ने कहा।

"मैं सिर्फ एक जगह काम नहीं करना चाहता। मेरा सपना दुनिया भर में घूमना है, "मोहिनी ने कहा। मधु ऐसा ही करना चाहती है। और सरिता कहती है, "मैं अमेरिका जाना चाहती हूँ क्योंकि मैंने सुना है कि वहाँ के लोग बहुत खुशमिजाज हैं, "वह हँसी।

इस बीच, वे फ़ोकैसिया रेसिपी की तैयारी करती हैं। और अपने मैगी लंच के लिए पानी को उबालने के लिए रख देती हैं।

भारतीय ग्रामीण विद्यालय का समर्थन करने के लिए, https://graminschool.org पर जाएं

Full View

Similar News