सर्वश्रेष्ठ किसान पुरस्कार से सम्मानित उत्तराखंड की खष्ठी देवी ने बदल दी हजारों महिला किसानों की जिंदगी

खष्ठी देवी कोरंगा ने एक महिला किसान के रूप में कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन बागेश्वर के कपकोट ब्लॉक में हजारों महिला किसानों को खेती के नए तरीके अपनाने के लिए प्रेरित किया। इसमें कम लागत में बढ़िया उत्पादन मिल जाता है।

Update: 2023-01-12 09:19 GMT

शामा (बागेश्वर), उत्तराखंड। खष्ठी देवी कोरंगा उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के 15 गाँवों की लगभग 2,500 महिला किसानों को खेती के नए-नए तरीकों के बारे में बताती रहती हैं।। ये सभी महिलाएं या तो खेती करती हैं, या तो किसी न किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुईं हैं।

पिछले महीने, 12 दिसंबर को खस्ती देवी 12 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच आयोजित जलवायु-स्मार्ट आजीविका और पोषण सुरक्षा (ICSCI 2022) के लिए फसल गहनता की प्रणाली पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ किसान पुरस्कार लेने के लिए तेलंगाना के हैदराबाद तक पहुंची थीं।

यह पहाड़ी राज्य की अन्य महिला किसानों को एकजुट करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के 35 वर्षीय किसान के अथक प्रयासों की उपलब्धि थी।


अपने काम के हिस्से के रूप में खस्ती ने अपने खेत में फसल गहनता तकनीक का प्रदर्शन किया और फिर इस तकनीक को अन्य किसानों के साथ साझा किया, जिससे उत्तराखंड के कपकोट ब्लॉक में बड़ी संख्या में महिला किसान लाभान्वित हुई हैं।

फसल गहनता की प्रणाली (एससीआई) में इनपुट लागत तो कम हो जाती है, साथ ही उत्पादन बढ़ जाता है। इनपुट में श्रम, भूमि, समय, उर्वरक, बीज, चारा या नकदी शामिल है। इनका उद्देश्य भूमि, श्रम, पूंजी और पानी के कम उपयोग या कम खर्च के साथ उच्च उत्पादन प्राप्त करना है। फसल सघनता तकनीक में अंतरफसल, रिले फसल, अनुक्रमिक फसल, पेड़ी फसल आदि शामिल हैं।

“खष्ठी देवी की देखरेख में, किसानों ने धान, गेहूं, मसूर, मंडुआ, मक्का (मक्का) और राजमा की खेती में एससीआई को अपनाया। एक मास्टर ट्रेनर के रूप में उन्होंने 10 गाँवों के लगभग 1,200 किसानों को प्रशिक्षित किया, "देहरादून स्थित पीपुल्स साइंस इंस्टीट्यूट (पीएसआई) के पूरन बर्थवाल ने गाँव कनेक्शन को बताया। पीएसआई एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, संरक्षण जीव विज्ञान और सतत विकास को बढ़ावा देता है। बर्थवाल शामा गाँव में एक कृषि परियोजना पर काम कर रहे हैं, जहां खस्ती देवी रहती हैं। यह गाँव राज्य की राजधानी देहरादून से लगभग 374 किलोमीटर दूर है।

“एससीआई ने इनपुट लागत को कम किया है और किसानों की शुद्ध आय में वृद्धि की है। इससे पशुओं के लिए साल भर चारे की उपलब्धता बढ़ी है। इस प्रक्रिया को अपनाने का मतलब है कि किसानों को कम बीज की जरूरत है। खरपतवारों की वृद्धि कम होती है, जिससे फसलों पर चूहों का आक्रमण कम होता है और उत्पादकता 70 प्रतिशत तक बढ़ जाती है, ”उन्होंने कहा।


बदलाव की बयार

यह सब 2017 में शुरू हुआ, जब खस्ती को फसल सघनता प्रणाली, वाटरशेड प्रबंधन, बेहतर कृषि पद्धतियों, मटका खाद बनाने और स्वयं सहायता समूहों के गठन पर पीएसआई में प्रशिक्षित किया गया था। उनके प्रशिक्षण के बाद, खष्ठी को कपकोट ब्लॉक में महिला समूहों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के स्थानीय समन्वयक के रूप में नियुक्त किया गया।

लेकिन यह आसान काम नहीं था, खष्ठी देवी ने याद किया। “मुझे याद है कि मैं घर-घर जाकर लोगों को कतार में बुवाई के तरीके अपनाने के लिए समझाती था ताकि बेहतर उपज मिल सके। गाँवों के वृद्ध पुरुषों ने मेरा मज़ाक उड़ाया और महिलाओं को पारंपरिक खेती से हटने से हतोत्साहित किया, ”उन्होंने कहा।

लेकिन खष्ठी देवी ने नई राह दिखाने और बताने का फैसला किया और अपने परिवार के स्वामित्व वाली जमीन में आधा नाली (1 नाली = 2,160 वर्ग फुट) जमीन पर प्रयोग शुरू किया। “आदर्श रूप से, भूमि के उस क्षेत्र के लिए, पारंपरिक तरीके से फसल उगाने के लिए दो किलोग्राम बीज की जरूरत होती है। लेकिन, लाइन-बुवाई पद्धति में समान क्षेत्र के लिए केवल 400 ग्राम की आवश्यकता होती है, ”उन्होंने समझाया। .

इसलिए खष्ठी देवी ने गेहूं बोया और जब वह अंकुरित हुआ, तो उसकी ज़मीन का टुकड़ा पारंपरिक रूप से खेती की गई ज़मीन की ज्यादा बेहतर थी। “उस साल, आधा नाली ज़मीन से 70 किलोग्राम गेहूँ का उत्पादन हुआ, जो पारंपरिक तरीकों के मुकाबले लगभग दोगुना था, ”उसने बताया।


पुरस्कार विजेता किसान ने कहा कि यह ग्रामीणों के लिए कृषि के अधिक नवीन रूपों को आजमाने के लिए पर्याप्त प्रेरणा थी।

खष्ठी देवी अपने जागरूकता अभियानों के साथ बनी रहीं और धीरे-धीरे, गाँव की महिलाओं को खेती के नए तरीकों, सब्सिडी, कृषि में सरकारी योजनाओं और ऋणों के बारे में पता चला, जिनका वे लाभ उठा सकती थीं। उन्होंने बीजों की खरीद, ग्रेडिंग और पैकेजिंग के बारे में भी जाना।

ग्रामीण महिलाओं को संगठित करना

पीएसआई के साथ उनके प्रशिक्षण ने खष्ठी देवी को एसएचजी बनाने और उनके सदस्यों को इन समूहों को कुशलतापूर्वक चलाने में मदद करने में सक्षम बनाया। उन्होंने महिलाओं को बुक-कीपिंग, इंटर-लोनिंग, मार्केटिंग आदि के बारे में सिखाया। उन्होंने उन्हें दूध और दूध से बने उत्पाद, सब्जियां और हाथ से बुने स्वेटर, टोपी आदि बेचने जैसी छोटी मार्केटिंग पहलों के लिए भी प्रोत्साहित किया। खष्ठी देवी ने जिन महिलाओं के साथ काम किया उनके लिए यह एक बड़ी छलांग थी। उनमें से कई ने कभी बैंक में कदम नहीं रखा था या बैंक खाता संचालित नहीं किया था।

खष्ठी देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया, "महिलाएं अब अपने घरों तक ही सीमित नहीं हैं। वे आत्मविश्वासी हैं और अपने पति को आजीविका कमाने में मदद कर रही हैं। वे सशक्त हैं। इस आत्मविश्वास ने लोगों को उन्हें अधिक सम्मान की नजर से भी देखा है।"

झोपड़ा गाँव के महिला मंगल दल की अध्यक्ष हंसी देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया कि कैसे खस्ती के दखल ने उन्हें हौसला दिया था। "हम अब नियमित रूप से मिलते हैं और जैविक खेती का अभ्यास करके फसल की उपज बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करते हैं। खस्ती ने हमारे सदस्यों को लाइन बुवाई के तरीकों और अच्छे बीजों की खरीद के बारे में बताया।"

Full View

खेती से गर्व

बागेश्वर के कपकोट ब्लॉक के फरसालीवल्ली गाँव की रुचिका देवी खष्ठी देवी की उपलब्धियों से प्रेरित थीं। वह भी एक किसान उत्पादक संगठन से जुड़ीं और उन्हें सफलता मिली।

"परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। मेरे पति के साथ मेरे बूढ़े सास-ससुर हमारी 20 नालियों की ज़मीन से मिलने वाली थोड़ी सी कृषि उपज पर निर्भर थे। 2017 में, मैंने कृषि संगम एफपीओ का आजीवन सदस्य बनने के लिए 500 रुपये के एक छोटे से शुल्क का भुगतान किया, और कृषि मामलों में प्रशिक्षित होना शुरू किया, "रुचिका देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

आज, 28 वर्षीय, चार नाली में राजमा, गहत, मसूर और सोयाबीन ज़मीन की पाँच नाली में सब्जियाँ उगाते हैं। उन्होंने कहा, "मुझे ट्रैक्टर खरीदने के लिए 50 फीसदी सब्सिडी भी मिली, और विदेशी सब्जियां उगाने के लिए तीन पॉली हाउस लगाए हैं।"


रुचिका का परिवार उसके द्वारा अपनी साधना पद्धतियों में लाए गए सभी परिवर्तनों से बहुत अधिक प्रभाव का आनंद ले रहा है। उन्होंने एक पक्का घर बनाया है और उन्होंने कहा कि खेती से उनकी आय प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये के करीब है। उसने कहा कि पहले वह साल में सिर्फ 30,000 रुपये ही कमाती थी।

रुचिका ने गर्व के साथ कहा, "मैंने अपने परिवार के लिए बचत बैंक खाते खोले हैं और मैं सशक्त, अधिक आत्मविश्वासी और समाज द्वारा अधिक सम्मानित महसूस करती हूं।"

खष्ठी देवी की राह इतनी आसान न थी

खष्ठी देवी का जीवन उन हजारों अन्य पहाड़ी महिलाओं से बहुत अलग नहीं था जो बिना थके काम करती हैं और शायद ही कभी वह सम्मान पाती हैं जिसकी वे हकदार हैं। वह दूर-दराज के गाँव गुलेर खारकू में रहती थी। “मेरा गाँव बागेश्वर जिला मुख्यालय से 57 किलोमीटर दूर था और मुझे बाहरी दुनिया से कोई वास्ता नहीं था। मैं रोजाना अपने स्कूल तक पहुंचने के लिए औसतन एक रास्ते से छह से सात किलोमीटर पैदल चलता था" ,खष्ठी देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

स्कूल के घंटों के बाद, उसने अपनी माँ को खेतों में जुताई करने, बुवाई के लिए खेत तैयार करने, खाद डालने, बीज इकट्ठा करने और बुवाई करने में मदद की, सभी पारंपरिक खेती के तरीकों का उपयोग करते हुए। खष्ठी देवी ने याद करते हुए कहा, "उत्पादन परिवार के लिए पर्याप्त था, न कि आजीविका के लिए।" एक किसान के लिए यह एक कठिन जीवन था।

बहुत जल्द, 18 साल की उम्र में, अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद, 2007 में उसकी शादी कर दी गई, और वह अपने पैतृक गाँव से 50 किलोमीटर दूर शमा चली गई। खष्ठी देवी ने कहा, "शामा गाँव भी उतना विकसित नहीं था जितना आज है।"


"जब मेरी बहू ने खेती करने को कहा, तो मुझे शक हुआ। खेती से लाभ नहीं मिल रहा है, मैं नहीं चाहती थी कि वह अपने ही खेत में एक मजदूर बन जाए, "खष्ठी देवी की सास ने गाँव कनेक्शन को बताया कि वह चाहती थी कि उसकी बहू या तो आगे पढ़े या पढ़ाए।

2011 में, खष्ठी देवी विश्व हिंदू परिषद में 80 स्कूलों के समन्वयक के रूप में शामिल हुईं और उन्हें प्रति माह 2,000 रुपये का भुगतान किया गया। एक साल बाद, 2012 में, उसने हिंदी और संस्कृत में स्नातक किया, और उसके बाद एक डबल मास्टर्स के साथ, उसे एक शिक्षण नौकरी पाने में मदद करने के लिए। खष्ठी देवी ने कहा, "मुझे अपना बीएड कोर्स छोड़ना पड़ा क्योंकि मैंने अपनी बेटी को जन्म दिया।"

लेकिन खेती वह थी जो उसे बुलाती थी और उन्होंने उस क्षेत्र में कुछ अग्रणी काम किया जिससे उन्हें पहचान मिली। उनकी सास ने कहा, "मुझे उसके अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार को जीतने पर उस पर गर्व है।"

शामा के किसानों को उनकी उपज का अच्छा मुनाफा मिल रहा है। कई सरकारी एजेंसियां (जैसे नाबार्ड) और गैर-सरकारी (जैसे पीएसआई) हैं जो शामा क्लस्टर में निवेशित हैं। और वे सभी परिवर्तन के बीज बो रहे हैं जो क्षेत्र और इसके किसानों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा, खष्ठी देवी ने आशा व्यक्त की।

Full View

Similar News