एक आदिवासी महिला की दिहाड़ी मजदूर से लेकर नर्सरी शुरू करके सफल कृषि उद्यमी बनने की कहानी

जब सविता मुर्मू ने गैर-लाभकारी ट्रांसफ़ॉर्म रूरल इंडिया फ़ाउंडेशन के सहयोग से पौधों की नर्सरी शुरू कि तब से उन्हें आमदनी का एक जरिया मिल गया है, इससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ है।

Update: 2023-01-07 07:58 GMT

सविता मुर्मू एक कृषि-उद्यमी हैं और वह 15,000 रुपये के मुनाफे के साथ लगभग 25,000 रुपये हर महीने कमाती हैं। झारखंड के रामगढ़ जिले के गोला प्रखंड के हेसापोड़ा गाँव की रहने वाली सविता के लिए हमेशा से ऐसा नहीं था।

संथाल जनजाति से ताल्लुक रखने वाली सविता ने गाँव कनेक्शन को बताया, "2018 से पहले मैं अपनी 1.5 एकड़ जमीन पर केवल कुछ सब्जियां उगाती थी और लगभग 2,000 रुपये कमाती थी।"

जब गैर-लाभकारी ट्रांसफ़ॉर्म रूरल इंडिया फ़ाउंडेशन (TRIF) ने कदम रखा तो चीज़ें बदल गईं। TRIF कर्मियों ने सविता को अपनी ज़मीन के 4 डिसमिल (100 डिसमिल = 1 एकड़) पर पौध नर्सरी शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया और उसे ऐसा करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने सीखा कि किस पौधे के लिए किस तरह की मिट्टी की जरूरत है, कैसे सबसे अच्छे बीजों को चुनना है और कैसे अपने लिए हर्बल कीटनाशक बनाना और उसका उपयोग करना है।

पति और पत्नी ने किसानों को आश्वस्त किया कि उनके पौधे बेहतर उपज सुनिश्चित करेंगे और उनकी मिट्टी की गुणवत्ता को संरक्षित और सुधारेंगे।

आज, सविता ने जिस नर्सरी की शुरुआत की है, उसका भरपूर लाभ मिल रहा है। “मेरा पति ड्राइवर से किसान बन गए हैं और मेरे गाँव के कई किसान मुझसे अच्छी गुणवत्ता वाली सब्जी के पौधे लेते हैं, ”सविता ने गर्व कहा। उन्होंने कहा कि वह अपने बाकी खेत में सब्जियां भी उगाती हैं और उनके पौधों ने पिछले वर्षों की तुलना में किसानों के उत्पादन को दोगुना कर दिया है।

टीआरआईएफ ग्रामीण युवाओं और महिलाओं को उद्यमी के रूप में स्थापित करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है। टीआरआईएफ (रामगढ़) के कृषि उद्यमी प्रबंधक रतन कुमार सिंह ने गाँव कनेक्शन को बताया, "रामगढ़ जिले में कुल मिलाकर 89 किसानों को कृषि-उद्यमी बनने के लिए प्रशिक्षित किया गया, जिनमें से 50 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं।"

सिंह ने कहा कि टीआरआईएफ ने इन प्रशिक्षित किसानों को बीज और नेट जैसे साधन उपलब्ध कराने के अलावा ऋण सुविधाओं और समर्थन के लिए एसएचजी और बैंकों से जोड़ा।

दिहाड़ी मजदूर से लेकर किसान और नर्सरी मालिक तक

कृषि-उद्यमी बनने से पहले, सविता और उनके पति नंद किशोर मुर्मू के लिए जीवन एक संघर्ष था और वे मुश्किल से अपने तीन बच्चों को पूरा कर पाते थे।

“हमारे पास खाने के लिए नहीं होता था और मेरे बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाना भी हमारे लिए मुश्किल था। मेरे पति एक ड्राइवर के रूप में काम करते थे लेकिन फिर भी, कपड़े और खाने जैसी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करना भी एक संघर्ष था, ”उन्होंने कहा।

TRIF ने सविता को नर्सरी स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित करने के बाद, नंद किशोर ने ड्राइवर की नौकरी छोड़ दी और अपनी पत्नी के उद्यमिता में शामिल हो गए। उन्होंने उनकी नर्सरी के पौधों के विज्ञापन और मार्केटिंग में मदद की।


“पौधों की पहली खेप को हमने बेचा, उस बार कोई मुनाफा नहीं कमाया। जब मैंने फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से अपने पौधों का विज्ञापन करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना शुरू किया, तो लोगों ने हमारे बारे में जानने की कोशिश कि, "नंद किशोर ने गाँव कनेक्शन को बताया।

नंद किशोर ने अपनी जीवन शैली में सुधार का सारा श्रेय अपनी पत्नी को दिया। “इससे पहले, मैंने घंटों काम किया और फिर भी अपने परिवार का पेट भरने के लिए संघर्ष किया। लेकिन अब, मैं बस नर्सरी में और अपनी बाकी जमीन में दिन में कुछ घंटे काम करता हूं, और यह परिवार का पेट भरने के लिए काफी है, "उन्होंने कहा।

पति और पत्नी ने किसानों को आश्वस्त किया कि उनके पौधे बेहतर उपज सुनिश्चित करेंगे और उनकी मिट्टी की गुणवत्ता को संरक्षित और सुधारेंगे।

“बेहतर उत्पादकता सुनिश्चित करने के लिए मैं अपने पौधों पर हर्बल कीटनाशकों का उपयोग करती हूं। मैं ट्रे में तैयार होने वाले पौधों पर गुणवत्ता वाले बीज और वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करती हूं। पौधे तैयार होने में लगभग तीन महीने लगते हैं, ”सविता ने समझाया।

100 पौधों की प्रत्येक ट्रे, किस फूल या सब्जी के पौधे पर निर्भर करती है, 100 रुपये से 300 रुपये के बीच कुछ भी बेचती है। “हर महीने हम अपनी नर्सरी से लगभग 25,000 पौधे बेचते हैं। सविता ने कहा, हम अपनी जमीन पर सब्जियां और फूल भी उगाते हैं और उन्हें स्थानीय बाजार में बेचते हैं।


सविता और नंद किशोर ने ट्रैक्टर खरीदने के लिए जो कर्ज लिया था, उसे चुकाने में सफल रहे हैं, जिससे उनके लिए नर्सरी बनाई गई है। “हमारी दो बेटियाँ एक अच्छे स्कूल में जाती हैं और हमारा बेटा एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में पढ़ रहा है। हम 2024 तक पक्का घर बनाने की भी योजना बना रहे हैं। उनका वर्तमान घर कच्चा है।

तैयार करती हैं नर्सरी 

सविता और उनके पति बाकी जमीन पर टमाटर, प्याज, खीरा, मूली, मिर्च, बैंगन के साथ-साथ मौसमी फूल उगाते हैं।

पौध तैयार करने के लिए, सविता बीजों को एक दिन के लिए गर्म पानी में भिगोती हैं और फिर उन्हें कपड़े में लपेट कर अंकुरित होने देती है। इसके बाद बीजों को मिट्टी और हर्बल कीटनाशक के साथ मिलाया जाता है और ट्रे में रख दिया जाता है जहां यह लगभग 25 दिनों तक रहता है। सविता मौसमी सब्जियों और फूलों के पौधे तैयार करती हैं।

उनकी नर्सरी में एक बार में 100-100 पौधों की 30 ट्रे तैयार की जाती हैं और किसान उन्हें साल के 10 महीने खरीदते हैं। मार्च और जून के बीच नर्सरी की गतिविधियां कुछ धीमी हो जाती हैं क्योंकि इस समय पानी की कमी होती है।


“पौधों के साथ ट्रे फिर किसानों को बेची जाती हैं उन्हें अपनी भूमि में रोपेंगे, और दो महीने के भीतर सभी पौधे तैयार हो जाएंगे, "नंद किशोर ने समझाया। करीब 200 किसान उनसे पौधे खरीदते हैं।

“हमारी नर्सरी से कद्दू के एक पौधे से 35 किलोग्राम कद्दू का उत्पादन हो सकता है। सविता ने दावा किया कि नियमित रूप से केवल आधी मात्रा में उपज होती है। कद्दू के पौधे की एक ट्रे की खेती 15 डिसमिल प्लॉट में की जा सकती है और यह एक बार की खेती के साथ किसान को 50,000 रुपये तक की आय सुनिश्चित करता है।

एक कृषि उद्यमी और एक लीडर

इस बीच, सविता मुर्मू हेसापोदा में लक्ष्मी महिला मंडल एसएचजी (स्वयं सहायता समूह) की अध्यक्ष बन गई हैं। एसएचजी कृषि पर नियमित बैठकें और चर्चा करता है और भूमि से उपज का अनुकूलन कैसे करें।]

गोला ब्लॉक में टीआरआईएफ के यूथ फेलो सऊद आलम ने गाँव कनेक्शन को बताया, "ग्रामीण महिलाएं कृषि और गैर-कृषि आधारित उद्यमियों को प्रशिक्षित करने में मदद के लिए हमसे संपर्क करती हैं।" “सविता मुर्मू उन्हें रास्ता दिखा रही हैं,” उन्होंने कहा।

यह स्टोरी ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन के साथ साझेदारी के तहत तैयार की गई है।

Full View

Similar News