आज आप भी बना ही लीजिए कच्चे आम का स्वादिष्ट ठेचा

यह साल का वह समय है जब बाजार में आम दिखने लगे हैं, दोस्तों में आपस में तरह-तरह के व्यंजनों की रेसिपी शेयर की जा रहीं हैं और हवा में उत्साह है क्योंकि यह पूरे भारत में नए साल की शुरुआत है, चाहे वह बैसाखी हो, बिहू हो, विशु हो या पुथंडु।

Update: 2023-04-14 06:41 GMT

कोयम्बटूर, तमिलनाडु। यह लेख पूरी तरह से कच्चे आमों और पुणे, महाराष्ट्र में रहने वाली मेरी दोस्त दीपाली को समर्पित है। वो स्वादिष्ट व्यंजन बनाती हैं और मैं हमेशा उन्हें फोन करती हूं जब मैं निराशा में होती हूं कि उस दिन क्या खाना बनाना है। हम 'गुड मॉर्निंग' मैजेस के बजाय व्हाट्सएप पर एक-दूसरे को व्यंजनों की रेसिपीज और फोटोज भेजते हैं।

तो, यह सब तब शुरू हुआ जब दीपाली ने मुझे व्हाट्सएप पर हमारे एक कॉमन फ्रेंड को परोसे गई शानदार खाने की थाली की एक तस्वीर भेजी, जिसमें एक मैसेज था, "थाली में बाईं ओर रखा व्यजंन आपके लिए, बाकी मछली।"

सब कुछ खूबसूरत है, लेकिन क्योंकि मैं वेजिटेरियन हूं, इसलिए मैंने आज्ञाकारी रूप से अपने काम की चीज देखी और जानना चाहा कि यह क्या था।

यह कैरीचा ठेचा या मसालेदार कच्चे आम की चटनी थी। मेरा दिल उत्साह से उछल पड़ा। लॉकडाउन की शुरुआत में ही मुझे ठेचे से मिलवाया गया था। यह वह समय भी था जब मैंने नेटफ्लिक्स की बिंगिंग शुरू की थी और डिटेक्टिव पर आधारित एक क्राइम सीरीज देख रही थी। ठेचा बिल्कुल उसके जैसा था, अंधेरे से भरा हुआ और गर्म! जबकि वह ठेचा हरी मिर्च और लहसुन से बना था, इसमें कच्चे आम थे।

यह वह मौसम है जो कच्चे आम का जश्न मनाता है। जहां दीपाली ने अपनी डिनर पार्टी के लिए कैरीचा ठेचा बनाया, वहीं उन्होंने कैरीची दाल (कच्चे आम के साथ पकाई गई दाल) बनाने की भी योजना बनाई। “परंपरागत रूप से, चैत्र (मार्च-अप्रैल) के महीने में महिलाओं को एक-दूसरे के घरों में बुलाया जाता है और वे एक दूसरे के हल्दी और कुमकुम लगाती हैं। आमतौर पर ऐसे मौकों पर हम कैरीची दाल भी बनाते हैं।


यह हैरान करने वाला है कि कैसे हम अपने कैलेंडर पर हर मौसम को मदर नेचर के मौसमी उपहारों के साथ मनाने के तरीके और साधन खोजते हैं। तो बेशक अब हर कोई कच्चे आम को देख रहा है, सूंघ रहा है और पका रहा है।

आज का दिन महाराष्ट्र में बनने वाले आम के दो व्यंजनों को समर्पित है। जरूरी नहीं हर एक व्यंजन को बनाने के लिए देर तक चूल्हे पर ही पकाना पड़े।

कैरीची दाल

चने की दाल को रात भर भिगो दें और इसे थोड़ा सा नमक और हरी मिर्च के साथ दरदरा पीस लें

लगभग एक कप कच्चे आम को कद्दूकस कर लें। दोनों को धीरे से मिलाएं।

फिर एक चम्मच मूंगफली के तेल में सरसों, हींग और कटी हुई हरी मिर्च का तड़का लगाएं और दाल और आम के मिश्रण पर डाल दें।

अगर आप इसे मज़ेदार बनाना चाहते हैं, तो कसा हुआ नारियल और बारीक कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें।

कैरीचा ठेचा

एक या दो कप भरने के लिए पर्याप्त कच्चे आम को कद्दूकस कर लें। इसे लगभग 10 मिनट के लिए पानी में भिगोकर सुखा लें। (पानी को फेंके नहीं। इसे इलायची पाउडर, केसर, चीनी और नमक के साथ आम पना बनाने के लिए उपयोग करें)।

आग पर हरी मिर्च (जितनी गर्मी आप ले सकते हैं) को बीच से काटकर और सूखा भूनें और इसे थोड़ा ताजा हरा धनिया, थोड़ा कसा हुआ नारियल, नमक और चीनी के साथ पीस लें

राई और हींग का तड़का लगाएं और ठेचे के ऊपर डालें। बस परोसे जाने के तैयार है।

दीपाली ने मुझे गर्मियों में ठंडा रखने के लिए कच्चे आम और खीरा और मूंगफली की कोशिंबीर रेसिपी भेजी है। वो जल्द ही आपके साथ शेयर करती हूं।

नए साल की शुभकामनाएँ।

Full View

Similar News