इस आसान विधि से बनाइए मूंगफली की स्वादिष्ट चटनी

सर्दी के मौसम में थाली में कई तरह की चटनी आ जाती हैं, चटनी कोई भी खाने का स्वाद तो बढ़ ही जाता है, चलिए आज आपको बताते हैं मूंगफली की चटनी बनाने की आसान विधि के बारे में ..

Update: 2022-12-31 09:04 GMT

स्वाद और प्रोटीन से भरपूर मूंगफली की चटनी का इस सर्दियों के सीजन में जरूर आनंद लें। इसे कढ़ी पत्ता, लहसुन और हरी मिर्च का उपयोग करके भी बनाया जा सकता है। यहां जानिए क्या है लहसुन युक्त मूंगफली के दाने की चटनी बनाने की बेहद आसान विधि..

क्या लें सामग्री

एक कटोरी भुनी हुई मूंगफली, दो छोटे चम्मच जीरा, एक साफ की हुई लहसुन की गांठ, दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर अथवा 5-7 खड़ी लाल मिर्च, एक चुटकी हींग और नमक स्वाद के अनुसार।


बनाने की विधि

सबसे पहले मिक्सी या सिलबट्टे में लहसुन और लाल खड़ी मिर्च हल्की दरदरी पीस लें। अब इसमें छिलके निकालकर भूनी हुई मूंगफली के दाने डालें। ऊपर बताये गए सभी मसाले मिक्स कर लें और पीसकर बारीक़ कर लें। चाहें तो हींग और करी पत्ता डालकर चटनी पर तड़का लगा सकते हैं। बस रेडी है आपके लिए आसान मूंगफली की चटनी।

खाने में बेहद स्वादिष्ट और चटपटी चटनी क़ो आप एयर टाइट डब्बे में भरकर रखें और ज़ब मन करे खाएं। वैसे यह चटनी किसी भी मौसम में खाई जा सकती है लेकिन सर्दियों के मौसम में सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होती है। तो देर ना करें अभी ट्राई करें मूंगफली की चटपटी चटनी। 

Full View

Similar News