प्रधानमंत्री फसल बीमा की पूरी जानकारी, जानिए आवदेन की पूरी प्रक्रिया

अक्सर प्राकृतिक आपदाओं के चलते किसानों को भरी नुकसान का सामना करना पड़ता है, ऐसे में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेकर इस नुकसान से बचा जा सकता है। जानिए कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ।

Update: 2022-09-22 09:42 GMT

किसानों ने रबी की फसल की तैयारियां लगभग शुरू कर दी है ऐसे में किसानों को इस विशेष योजना की जानकारी होना बेहद जरूरी है। क्योंकि बार किसानों को प्राकृतिक आपदाओं की वजह से नुकसान उठाना पड़ता है, लेकिन इस योजना से उनके नुकसान की भरपाई हो जाएगी।

इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना। इस योजना के तहत रबी की फसलों पर किसानों को सिर्फ 1.5 % प्रीमियम देना होगा, वहीं खरीफ की फसल के लिए 2 % का प्रीमियम देना होगा हॉर्टिकल्चर की फसलों के लिए 5 % का प्रीमियम किसानों को देना होगा।

किसान बीमा का लाभ लेने के लिए कुछ मुख्य बातें जो आपको पता होनी चाहिए - जैसे अगर खेत आपका अपना है तो आपके ज़मीन का खसरा नंबर आपको देना होगा और अगर खेत बटाई पर है तो आपको खेत के मालिक के साथ करार की कॉपी बीमा के लिए देनी होगी।

बुवाई के दस दिन के अंदर-अंदर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर आपको पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करनी होगी।


चलिए जानते है पंजीकरण की प्रक्रिया

आपको सबसे https://pmfby.gov.in/ पर जाना होगा।

वेबसाइट खोलते ही आपके सामने फार्मर्स कार्नर का टैब दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।

टैब पर क्लिक करते ही एक और टैब खोलेगा जहा आपको गेस्ट फार्मर वाले टैब पर जा कर क्लिक करना होगा।

आगे आपके सामने एक फॉर्म आएगा जहा आपको अपनी बेसिक डिटेल्स भरनी होगी जिसके बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

वेबसाइट पर जा कर आपको इस योजना से जुड़ी अन्य जानकारी भी मिल जाएगी, जिनमें से एक है बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर जहां आप अपने खेत का माप और फसल के प्रकार को डालने के बाद अपनी बीमा किस्त का आकलन कर सकते है।

इसके लिए आपको वेबसाइट पर बीमा कैलकुलेटर के टैब पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप अपनी बीमा की किस्त का आकलन कर पाएंगे।

Full View

Similar News