केले के बेकार तने का हो रहा बेहतरीन इस्तेमाल, कई तरह के उत्पाद बना रहीं हैं महिलाएं

कर्नाटक के अनेगुंडी के प्राचीन गाँव में एक ग्रामीण विकास समाज, स्थानीय रूप से प्राप्त केले की फसल के कचरे का इस्तेमाल टोकरियां, चटाई, टेबल रनर और लैंपशेड बनाने के लिए कर रहा है। यह ग्रामीण महिलाओं को विभिन्न कौशलों में ट्रेनिंग दी जाती है और उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने और चलाने में सक्षम बनाता है।

Update: 2022-12-03 05:25 GMT

अनेगुंडी (कोप्पल), कर्नाटक

कर्नाटक के अनेगुंडी गाँव में, हरि धरती ग्रामीण विकास सोसाइटी के सामान्य सुविधा केंद्र के ऊपर पेड़ों की एक विशाल छतरी हरी छाया डालती है। इसके प्रवेश द्वार पर गाय के गोबर से लीपी गई जमीन पर रंगोली और गेंदे के फूलों से सजावट की गई है।

भीतर से उन महिलाओं की बातचीत की गुंजन सुनाई देती है जो केले की फसल के कचरे से बनी रस्सियों का उपयोग करके टोकरियां, चटाई, कोस्टर आदि बुन रही हैं।

अनेगुंडी की 23 वर्षीय निवासी सोफिया बेगम ने गाँव कनेक्शन को बताया, "जब मैं 13 साल की थी, तब मैंने सातवीं कक्षा में स्कूल छोड़ दिया था और बुनाई और आजीविका कमाने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।" उन्हें किष्किंधा ट्रस्ट द्वारा केले के रेशों को रस्सियों में बुनने और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की एक श्रृंखला बनाने के लिए ट्रेनिंग दी गई थी।

अनेगुंडी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हम्पी के पास एक प्राचीन गाँव है। यह विजयनगर साम्राज्य की मूल राजधानी थी, जो 14वीं शताब्दी और उससे पहले की है। अनेगुंडी का मतलब कन्नड़ में हाथी का गड्ढा होता है, और ऐसा माना जाता है कि शाही हाथियों को यहां नहलाया जाता था। यह राज्य की राजधानी बेंगलुरु से 370 किलोमीटर उत्तर में कोप्पल जिले के गंगावती तालुक में पड़ता है।


सोफिया बेगम अब हरि धरती ग्रामीण विकास सोसाइटी के 399 सदस्यों में से एक हैं, जो अनेगुंडी और किष्किंधा क्षेत्र के अन्य गांवों के कारीगरों और उद्यमियों से बनी हैं (रामायण महाकाव्य में वली और सुग्रीव के निवास स्थान के रूप में अमर हैं, और जहां तुंगभद्रा नदी के आसपास, राम हनुमान से मिले थे।

हरि धरती ग्रामीण विकास सोसाइटी को 2016 में किष्किंधा ट्रस्ट द्वारा पंजीकृत किया गया था, ताकि क्षेत्र में छोटे व्यवसायों के समाज के लक्ष्य के साथ एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जा सके जो इसकी महिला सदस्यों को स्वतंत्र उद्यमी बना सके। और महत्वपूर्ण रूप से, यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्राचीन पर्यावरण संरक्षित और अप्रयुक्त है।

"अनेगुंडी के आसपास का क्षेत्र अपने केले के बागानों के लिए जाना जाता है और केले के पेड़ की छाल जिसे आमतौर पर फेंक दिया जाता है, उसे रस्सी बनाने वाले इकट्ठा करते हैं। हरि धरती की लगभग 80 महिलाएं आज देश में बेहतरीन गुणवत्ता वाली हाथ से मुड़ी हुई रस्सी बनाती हैं, जिसकी बहुत मांग है, "किष्किंधा ट्रस्ट की शिल्प-समन्वयक जी नंदिनी ने गर्व से गाँव कनेक्शन को बताया।

उनके अनुसार, ग्रामीण महिलाओं द्वारा बनाई गई केले के रेशों की रस्सियों को डिज़ाइन केंद्रों और देश भर की अन्य इकाइयों द्वारा खरीदा जाता है जो उनका उपयोग अपने उत्पादों के लिए करती हैं।

सोफिया, जो अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रही हैं, अपने साथ घर वापस जाने के लिए सामान्य सुविधा केंद्र से रस्सी के बंडल उठाती है। "प्रत्येक बंडल में 200 मीटर की रस्सी होती है और हमारे पास जो ऑर्डर है उसके आधार पर मैं या तो दो छोटी टोकरी या एक बड़ी टोकरी बुनती हूँ, जिसके लिए मुझे प्रतिदिन 200 रुपये मिलते हैं," उसने कहा। वह औसतन एक महीने में करीब 5,000 रुपये से ज्यादा कमा लेती हैं अगर वह ओवरटाइम काम करती है।


1997 में अनेगुंडी में किष्किंधा ट्रस्ट की स्थापना करने वाली शमा पवार ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हरि धरती का अंतिम उद्देश्य जमीनी स्तर पर उद्यमियों और छोटे व्यवसायों की क्षमता का निर्माण करना और उन्हें स्वतंत्र रूप से चलाने और चलाने में सक्षम बनाना है।" अगले साल 1998 में पवार ने महिलाओं के लिए स्थानीय आजीविका के अवसरों को विकसित करने के लिए केले के रेशे से शिल्प पहल की स्थापना की। हरि धरती का गठन उसी से एक स्वाभाविक परिवर्तन था।

अनेगुंडी के केले की रस्सी बनाने वाले

शादी के बाद अनेगुंडी आईटी पुष्पावती भी हरि धरती की सदस्य हैं। "मेरी तीन बेटियां हैं, जिनकी उम्र 16, 15 और 8 साल है, और मैं यहां जो पैसा कमाती हूं, उससे मुझे उनकी फीस भरने और उन्की परवरिश करने में मदद मिलती है, "33 वर्षीय ने कहा, जब वह शांत कडप्पा पत्थर के फर्श पर बैठी थी, केले के रेशों की रस्सी के ढेर के बगल में जिसे उसकी उंगलियां चतुराई से एक चटाई में बदल देती हैं।

पुष्पावती एक दिन में 200 रुपये कमाती हैं। वह सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करती हैं और बीच में लंच के लिए ब्रेक लेती हैं जिसके लिए वह घर वापस चली जाती हैं। कभी-कभी अगर कोई बड़ा ऑर्डर होता है, तो वह काम घर ले जाती हैं और उसके लिए समय के साथ कमाती हैं।

जैसा कि उन्होंने उन्हें सौंपने से पहले केले-रेशे की रस्सियों की लंबाई मापी, शिल्प-समन्वयक नंदिनी ने कहा, "लगभग 80 लोग हैं जो नियमित रूप से वर्कशॉप में आते हैं और लगभग 180-200 अन्य लोग हैं जो घर से काम करते हैं जो केले के रेशे की रस्सियां बनाते हैं।" अगर बड़े ऑर्डर हैं, या नए डिजाइन पेश किए जा रहे हैं, तो अधिक महिलाएं इसमें शामिल होती हैं।


महिलाओं को केले के रेशे और जलकुंभी शिल्प बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। "महिलाएं गैर कारीगर समुदाय से आती हैं जो अब कारीगर बन गई हैं। कौशल और क्षमता की डिग्री हासिल करने के लिए उन्हें कम से कम छह महीने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, "नंदिनी ने समझाया।

"हमें डिज़ाइन हाउस, होटल और कॉर्पोरेट्स से ऑर्डर मिल रहे हैं। हम उन्हें एक अनुमान भेजते हैं। एक बार जब हम इस पर सहमत हो जाते हैं और हमें एडवासं मिल जाता है, तो हम उत्पादन शुरू कर देते हैं, "नंदिनी ने कहा।

उनके अनुसार केले के रेशे की टोकरियां, चटाई, टेबल रनर और लैंपशेड एक बड़ा आकर्षण हैं। "हम केले के रेशों से हनुमान की छोटी स्मृति चिन्ह भी बनाते हैं और वे इस जगह आने वाले पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं, "उसने कहा।

Full View

विरासत और आजीविका

शमा पवार ने कहा, "हम अपनी प्रगति को किष्किंधा ट्रस्ट के साथ सीधे काम करने वाले कारीगरों की संख्या में नहीं, बल्कि हम्पी विश्व धरोहर क्षेत्र में स्थापित केला फाइबर शिल्प उद्योग द्वारा उत्पन्न आजीविका की संख्या में गिनाते हैं।" उन्होंने कहा कि ट्रस्ट का अंतिम लक्ष्य एक प्रशिक्षण संस्थान बनना है, जो विभिन्न क्षेत्रों में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करता है।

उनके लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे इस तथ्य को न भूलें कि अनेगुंडी और हम्पी के निकट का क्षेत्र एक विरासत स्थल और महान ऐतिहासिक महत्व का है। "मेरा मानना ​​है कि अपने सांस्कृतिक परिदृश्य को संरक्षित और संरक्षित करने के लिए स्थानीय समुदायों को लाभकारी रूप से संलग्न करना चाहिए, विरासत स्थलों का पुनरुत्पादन करना चाहिए और उन्हें अलग-थलग नहीं करना चाहिए या उन्हें ताला और चाबी के नीचे नहीं रखना चाहिए। विरासत कुछ गतिशील है, स्थिर नहीं है और हमें इसे लगातार बदलना चाहिए और इसे प्रासंगिक बनाना चाहिए।"

वर्तमान में, कई कार्यशालाएं, प्रशिक्षण सत्र, बुनाई और रंगाई कार्यक्रम और गतिविधि के साथ एक स्मारिका की दुकान गुलजार है। गाँव में कुछ विरासत संरचनाओं को पुनर्निर्मित किया गया है और हाल ही में वहां 'रेड लिली, वाटरबर्ड्स' नामक एक कपड़ा प्रदर्शनी आयोजित की गई थी।

बहाल किए गए पारंपरिक घरों में व्यावसायिक इन्क्यूबेटरों की स्थापना की गई है और इसने व्यावसायिक उद्यमों के साथ-साथ वास्तु संरक्षण के विवाह का नेतृत्व किया है जिसे स्थानीय निवासी बनाए रखते हैं और प्रबंधित करते हैं।

पवार के अनुसार, रस्सी बनाने के मशीनीकरण की योजना पर काम चल रहा है क्योंकि वे मानते हैं कि भविष्य में बहुत अधिक लेने वाले नहीं होंगे जो बोझिल और समय लेने वाले काम को करना चाहेंगे।

पवार ने समझाया, "हम एक ऐसी मशीन विकसित कर रहे हैं जो समय और प्रयास को कम करेगी और साथ ही दूसरी श्रेणी के उत्पादों की लागत 100 प्रतिशत हस्तनिर्मित उत्पादों की तुलना में बहुत कम होगी।"

"हम लगातार नई सामग्रियों और संसाधनों के संदर्भ में हमारे पास जो कुछ भी उपलब्ध है, उसके साथ काम कर रहे हैं। अनुभवी लोगों से डिज़ाइन हस्तक्षेप करना बहुत अच्छा होगा जो स्थानीय लोगों के लिए सिस्टम को स्थापित करने में सक्षम हों ताकि मॉडल कायम रहे, "उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि यदि डिजाइन और प्रबंधन संस्थान सहयोग के लिए आगे आए, तो ऐसा करने में यह काफी आगे जाएगा।

एक बड़े भौतिक स्थान की भी जरूरत है जो एक प्रशिक्षण केंद्र, एक रचनात्मक प्रयोगशाला या एक ऊष्मायन केंद्र बन सके, क्योंकि हरि धरती अपने काम के लिए उपयोग कर रहे अधिकांश स्थान निजी स्वामित्व में हैं।

पवार ने उम्मीद जताई कि नाबार्ड (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट) और एनआरएलएम (नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन) जैसे संगठन अनेगुंडी में शुरू की गई परियोजनाओं में क्षमता देखेंगे और न केवल आर्थिक रूप से, बल्कि कौशल विकास और विशेषज्ञता के लिए भी अपना समर्थन देंगे।

लेकिन पहले से ही एक बदलाव है।

"इस कुटीर उद्योग का अब एक असर पड़ा है और अधिक से अधिक समुदाय स्वतंत्र रूप से इस मॉडल की कॉपी कर रहे हैं, न केवल अनेगुंडी में, बल्कि अन्य गाँवों में भी। हम प्रतिकृति को सफलता के संकेत के रूप में लेते हैं। जब मैं पहली बार 1997 में यहां आया था, तो शायद ही कोई महिला अकेले बाहर घूमने आई थी। अब हम उन्हें चलते हुए, सिर ऊंचा करके, न केवल उनके परिवार के, बल्कि गाँव, जिले और अंतत: देश के मूल्यवान सदस्यों के रूप में देखते हैं।"

Full View

Similar News