दुर्गा पूजा के लिए पंडाल को चांदी की कारीगरी 'चांदी मेढा' से सजाते हैं ये कलाकार

चांदी मेढा दुर्गा पूजा के दौरान पंडालों के लिए चांदी की पारंपरिक सजावट है। ओडिशा के कटक में ये कारीगर सजावटी सामान बनाने पूरी तरह से व्यस्त हैं, जो 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले दुर्गा पूजा पंडालों को सजाएंगे।

Update: 2022-09-22 07:02 GMT

कटक अपने चांदी के महीन काम के लिए जाना जाता है और लगभग 200 कारीगर हैं जो इस साल पूजा उत्सव में अच्छी कमाई करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

इस साल मां दुर्गा ओडिशा के कटक के चांदी के शिल्पकारों के लिए कुछ खुशियां लेकर आ रही हैं। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से व्यापार बंद था, लेकिन इस साल शिल्पकार रात भर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे देवी का स्वागत सबसे अच्छी चांदी की सजावट के साथ हो सके।

इस साल दुर्गा पूजा 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक मनाई जा रही है, और दुर्गा और सरस्वती, लक्ष्मी, गणेश और कार्तिक के लिए भी सुंदर पंडाल बनाए जा रहे हैं।

कटक अपने चांदी के महीन काम के लिए जाना जाता है और लगभग 200 कारीगर हैं जो इस साल पूजा उत्सव में अच्छी कमाई करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

कटक में पूजा पंडालों में कारीगर चांदी में सुंदर सामान बना रहे हैं जिसे चांदी मेढा कहा जाता है। कारीगर देवी और पंडाल को सजाते हैं।


कटक के 58 वर्षीय कारीगर विश्वनाथ डे ने गाँव कनेक्शन को बताया, "चांदी मेढा को पहली बार चौधरी बाजार पूजा पंडाल में पेश किया गया था, जहां 1956 में कटक में पंडाल को सजाने के लिए 300 किलोग्राम चांदी का इस्तेमाल किया गया था।"

"कटक के फिलाग्री वर्क को तारकासी के नाम से भी जाना जाता है। चांदी मेधा के लिए चांदी के फिलाग्री वर्क की मांग हमें इस समय व्यस्त रखती है। इस साल न केवल कटक बल्कि भुवनेश्वर और ढेंकनाल की छह अन्य पूजा समितियों ने भी चांदी की सजावट के साथ जाने का फैसला किया है, "उन्होंने खुशी से कहा।

कई सालाना पूजाओं में, पिछले वर्षों से चांदी के काम का दोबारा उपयोग किया जाता है। विश्वनाथ ने कहा कि सामान की मरम्मत, पॉलिश करके उन्हें फिर से नया बनाया जाता है।

कटक में चांदी का बेहतरीन काम

हरिपाद दास और उनका पूरा परिवार उनकी कला पर माहिर है। वे पूजा पंडालों को सजाने के लिए सजावटी बारीक आइटम बनाने के ऑर्डर को पूरा करने में व्यस्त हैं।

कटक के डागरपाड़ा में रहने वाले 48 वर्षीय हरिपदा दास ने गाँव कनेक्शन को बताया, "कुछ पूजा समितियों ने हमें मां दुर्गा की मिट्टी की मूर्तियों के लिए चांदी के धागों में पूरी पोशाक बनाने का ऑर्डर दिया है।"

कटक के चांदनी चौक में रहने वाले कारीगर पंकज साहू ने बताया कि चांदी का काम 500 साल पुराना है, और भी हो सकता है। "हम हार, बिछुआ, पायल, कमरबंद, कंगन, ब्रोच, पेंडेंट, झुमके, हेयरपिन, जानवरों और पक्षियों के आकृति, और यहां तक ​​​​कि छोटे हैंडबैग और दूसरे स्मृति चिन्ह भी बनाते हैं, "उन्होंने कहा।


लेकिन, साहू के अनुसार साल का सबसे अच्छा समय और उनके लिए सबसे अधिक लाभदायक महीने दुर्गा पूजा के लिए आने वाला महीना होता है। "चांदी मेधा बनाने में लगभग 75 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये का खर्च आता है। सिर्फ एक चांदी मेढा की मरम्मत और पॉलिश करने में एक से तीन लाख रुपये के बीच खर्च होता है, "उन्होंने कहा।

साहू ने बताया कि अकेले कटक में 28 चांदी मेधा हैं, जिनकी मरम्मत की जरूरत है।

चांदी के आइटम बनाने का काम केवल सजावट नहीं है। "हमारे इन आइटम की कृतियां नष्ट नहीं होतीं, वे इतिहास लिखती हैं। इसलिए, जब हम कुछ बना रहे हैं, तो यह लगभग ऐसा है जैसे हम इतिहास का लिख रहे हैं, जो समय की कसौटी पर खरा उतरेगा और हमारी अगली पीढ़ी के लिए होगा, "कटक के एक शिल्पकार, प्रवत दास ने कहा।

कला को जिंदा रखने की जरूरत

जैसा कि दूसरी हस्तशिल्प कलाओं के साथ हुआ है, कुशल कारीगर घट रहे हैं। यह आय का सबसे अच्छा जरिया नहीं है और युवा लोग अन्य व्यवसायों की ओर जा रहे हैं जहां वे अधिक कमा सकते हैं। और, क्योंकि ज्यादातर कमाई केवल पूजा के दौरान ही होती है, अधिकांश युवा आय के अधिक स्थिर और स्थायी काम की तलाश में कहीं और हैं।

"हम में से कुछ, जो अभी भी सदियों पुराने शिल्प का अभ्यास कर रहे हैं, केवल कला-रूप को जीवित रखने के लिए ऐसा कर रहे हैं। नहीं तो कोई इस पेशे में नहीं रह सकता, "54 वर्षीय कारीगर नारायण दास ने गाँव कनेक्शन को बताया।


एक कारीगर जो कुछ भी करता है उसके आधार पर प्रति माह 10,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच कुछ भी कमाता है। वे बाजार से चांदी खरीदते हैं जो करीब 61,000 रुपये प्रति किलोग्राम है। यह आमतौर पर पुरुष होते हैं जो चांदी की कारीगरी का काम करते है

कोरोना वायरस महामारी एक और झटका था। लेकिन, इस साल चीजें दिख रही हैं क्योंकि बहुत सारे कारीगर अपने पारंपरिक काम में वापस आ गए हैं, क्योंकि उन्हें कई पूजा समितियों से 'चांदी मेढा' को सजाने या मरम्मत करने के आदेश मिले हैं, नारायण दास ने कहा।

इसके अलावा, वह सरकार द्वारा प्रबंधित ओडिशा ग्रामीण विकास और विपणन सोसायटी कारीगरों को अपनी कृतियों को बेचने के लिए राज्य और राज्य के बाहर मेलों में स्टॉल खोलने के लिए आमंत्रित करती है।

Full View

Similar News