होम स्टे बन रहे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का जरिया, ग्रामीण पर्यटन को भी मिल रहा बढ़ावा

मध्य प्रदेश उन राज्यों में से एक है जिसने युद्ध स्तर पर ग्रामीण पर्यटन को अपनाया है, और इसके परिणाम सुखद आश्चर्यजनक और संभावित रूप से बदलाव लाने वाले हैं।

Update: 2022-09-27 10:43 GMT

ग्रामीण पर्यटन एक ऐसा विकल्प है जो धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहा है। सभी फोटो: अरेंजमेंट

लाडपुरा खास भारत के छह लाख गाँवों में से एक है। यह बुंदेलखंड क्षेत्र का एक हिस्सा है जो उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भूमि के एक बड़े हिस्से को कवर करता है।

लाडपुरा खास मध्य प्रदेश में है, जो ऐतिहासिक शहर ओरछा से सिर्फ सात किलोमीटर दूर है, और भारत के उन तीन गाँवों में से एक है, जिन्हें सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण पर्यटन गांव के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

वैकल्पिक पर्यटन अनुभवों की तलाश को COVID-19 महामारी द्वारा और अधिक बल दिया गया है। पर्यटक अब भीड़ से दूर प्रकृति के साथ समय बिताना चाहते हैं।

ग्रामीण पर्यटन एक ऐसा विकल्प है जो धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहा है। मध्य प्रदेश उन राज्यों में से एक है जिसने इसे युद्ध स्तर पर उठाया है, और इस पहल से प्राप्त परिणाम सुखद आश्चर्यजनक और संभावित रूप से परिवर्तनकारी हैं। लाडपुरा खास इसी अभियान का हिस्सा है।

गाँव की रेखा भाभी और कमला को एक अवसर तब मिला जब राज्य सरकार ने अपनी ग्रामीण होम स्टे योजना की घोषणा की। सरकार द्वारा प्रदान की गई आंशिक सब्सिडी और डिजाइन के साथ, उन्होंने अपने घर के बगल में दो कमरे बनाए।

स्थानीय महिलाओं द्वारा लिखित पारंपरिक गीत से अतिथियों का स्वागत किया जाता है। 

COVID के बाद, उन्होंने 75 रातों के लिए कमरा दिया, जिससे उन्हें लगभग 150,000 रुपये की आमदनी हुई। गाँव में इसी तरह के दो और घर हैं- उमा पाठक का महुआ हिल व्यू और वंदना शर्मा का शीतला ग्रीन्स।

ब्रिटिश और भारत प्रेमी सोफी हार्टमैन ने पहले दो साल हिंदी और बंगाली का अध्ययन किया। वह यूके स्थित एक ट्रैवल कंपनी - हॉलिडे इन रूरल इंडिया - की मालिक हैं, जिसके प्राथमिक ग्राहक यूरोपीय हैं।

सोफी ने कहा कि वह दो कारणों से ग्रामीण इलाकों में रहने की बहुत बड़ी प्रशंसक थीं। एक, गाँव के वातावरण में संस्कृति को बनाए रखा जा रहा है और उसे महत्व दिया जा रहा है। और दो, समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव। सोफी ने कहा, "स्थानीय महिलाओं द्वारा लिखे गए पारंपरिक गीत के साथ हमारा स्वागत किया गया। युवाओं सहित पूरे गाँव ने उनके संगीत का प्रदर्शन देखा और लोगों (हमारे जैसे) को उच्च दर्जा दिया, इसे महत्व दिया।"

हालांकि, उन्होंने कहा, ग्रामीणों को सावधान रहने की जरूरत है ताकि "गलत" लोग (युवा पुरुषों के समूह; या विदेशी जो पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं कि वे क्या अनुभव कर रहे हैं) समुदाय के दौरान संतुलन को खराब और परेशान नहीं करते हैं अभी भी इसकी आदत हो रही है।

ग्रामीण घरों की एक श्रृंखला

मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के निदेशक मनोज के सिंह युवा अधिकारियों की अपनी टीम के साथ इस पहल का नेतृत्व कर रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि वह ग्रामीण पर्यटन के भविष्य को कैसे देखते हैं, सिंह ने कहा कि वह राज्य भर में ग्रामीण घरों की एक श्रृंखला की परिकल्पना करते हैं। टूर सर्किट होंगे जो पर्यटकों को मध्य प्रदेश के छह सांस्कृतिक क्षेत्रों में ले जाएंगे।

पर्यटकों की आमद गाँव और आसपास के लोगों के भीतर अन्य सेवाओं की मांग पैदा करती है। ग्रामीण पर्यटन पर काम कर रहे प्रबंधकों में से एक अमित सिंह ने बताया कि इस पहल में चार सौ गाँवों को शामिल करने की योजना है। लाडपुरा खास जैसे सौ होमस्टे गाँव हैं।

आसपास के क्षेत्र में गतिविधि गाँव भी होंगे। यहां पर्यटक लोक नृत्य, मिट्टी के बर्तन, हस्तशिल्प आदि जैसी कई स्थानीय गतिविधियों को देख सकते हैं।


एक तीसरी श्रेणी है, इनमें वो गाँव हैं जहां कई घंटों की लंबी यात्रा के दौरान पड़ाव बनाया गया है। तरोताजा होने और एक कप चाय और कुछ नाश्ते के लिए जगह।

मैंने रेखा और कमल के लाडपुरा खास में कुछ बच्चों को गिल्ली-डंडा खेलते हुए देखा। बचपन की यादें मुझे भर देती हैं, और मैं खेल के एक-दो राउंड के लिए उनके साथ जुड़ने में मदद नहीं कर सकता।

प्राचीन कला रूपों को बढ़ावा देना

मडला गाँव पन्ना टाइगर रिजर्व के बगल में है। यहां भारतीय जिम्नास्टिक, मलखंब की प्राचीन कला का एक रोमांचक प्रदर्शन दिया जाता है। गाँव की लड़कियों और लड़कों ने मलखंब को ऊपर-नीचे किया। समापन लकड़ी के खंभे की विभिन्न ऊंचाइयों पर मलखंब के चारों ओर बारह युवाओं के ग्रुप ने किया।

जैसे ही मैंने प्रदर्शन देखा, महिलाओं ने मुझे बफौरी, महेरी, गुलगुला, मुरब्बा, और कौरी के बुंदेली व्यवहार के साथ हरे पत्तों से बने दोने में परोसा। मन को तृप्त करने वाले व्यंजन प्रेम और सम्मान के साथ परोसे जाते हैं।

मडला गाँव के एक अन्य हिस्से में एक निजी कंपनी, पशु पक्षी द्वारा तकनीकी और मार्केटिंग की मदद केसाथ एमपी टूरिज्म द्वारा वित्त पोषित एक कार्यशाला है। यह कार्यशाला कपड़े पर आधारित स्मृति चिन्ह, स्थानीय डिजाइन के साथ टोट बैग, स्क्रीन प्रिंट टी-शर्ट और किताबों के कवर बनाते हैं।


पशु पक्षी की सविनी सोनावारिया ने बताया कि कार्यशाला में न केवल पर्यावरण के अनुकूल स्मृति चिन्ह हैं, बल्कि स्थानीय ग्रामीण महिलाओं को उन्हें बनाने के लिए नियुक्त किया गया है। उन्होंने अपनी स्टार सीमस्ट्रेस किरण गोंड के बारे में बात की, जो कार्यशाला में काम करने से पहले एक दिहाड़ी मजदूर थी।

मडला से दूर एक गाँव धामना में, एक और कार्यशाला है जो टेराकोटा स्मृति चिन्ह बनाती है। ये उत्पाद चुनिंदा रिसॉर्ट्स में उपलब्ध हैं, लेकिन अक्सर, एक पर्यटक मैन्युफैक्चर को देखने और उन स्मृति चिंहों को खरीदने आते हैं।

शिव शेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव, पर्यटन और संस्कृति, मप्र सरकार, एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं जो वर्तमान में पर्यटन विभाग का नेतृत्व कर रहे हैं। उनके अनुसार, विभाग ने उन समझदार यात्रियों के लिए प्रामाणिक ग्रामीण जीवन अनुभव का एक अभिनव उत्पाद विकसित किया है जो अलग जाना चाहते हैं। ग्रामीण होमस्टे एक अनूठा अनुभव प्रदान करते हैं जो न केवल कच्चे और देहाती हैं बल्कि पूरी तरह से समावेशी भी हैं। यह शहरी अभिजात वर्ग के साथ-साथ कॉर्पोरेट सम्मानों के बीच बर्न आउट से राहत पाने के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

अभी शुरुआत हुई है, लेकिन मैं देखता हूं कि वे संभावित रूप से कुछ बड़ा कर रहे हैं। एक सतत प्रयास न केवल मध्य प्रदेश में पर्यटन का चेहरा बदल देगा बल्कि गाँव के लोगों की आय में भी वृद्धि करेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह इन गाँवों की महिलाओं के आत्मसम्मान और मनोबल के लिए चमत्कार करेगा। रेखा, कमला, उमा पाठक और किरण गोंड से पूछिए।

संतोष ओझा ने 28 साल वरिष्ठ कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम किया है। वह यात्रा और यात्रा लेखन के अपने जुनून को जारी रखने के लिए जल्दी रिटायर हो गए। ओझा बेंगलुरु, कर्नाटक में रहते हैं।

Similar News