कार्तिक पूर्णिमा और केंद्रपाड़ा, ओडिशा की पारंपरिक नाव कलाकारी

केंद्रपाड़ा जिले के पोसी का गाँव वैसे तो शांत-शांत सा रहता है, लेकिन कार्तिक पूर्णिमा से पहले यहां काफी हलचल होने लगती है। कारीगर परिवार समुद्री उत्सव को मनाने के लिए पानी में चलने वाली छोटी नौका बनाने में व्यस्त हो जाते हैं

Update: 2022-11-07 13:48 GMT

गाँव में करीब 40 कारीगर परिवार हैं जिनमें से ज्यादातर कार्तिक पूर्णिमा के लिए ये नावें बनाते हैं।

केंद्रपाड़ा, ओडिशा। पोसी गाँव में रंग और कागजों की तेज सरसराहट आगंतुकों का स्वागत करता है। लोग रंगीन कागज और शोला पीठ से घिरे हुए बैठते हैं। छोटी नाव बनाते हैं जो 8 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के दिन पानी में लेकर जाएंगा। कार्तिक पूर्णिमा को देव दीपावली या देवताओं के प्रकाश के त्योहार के रूप में भी मनाया जाता है।

ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले के पोसी गाँव के एक शिल्पकार शरत राणा का पूरा परिवार कार्तिक पूर्णिमा उत्सव के लिए कागज की नाव बनाता है जो एक पारंपरिक शिल्प है। इस गाँव में करीब 40 कारीगर परिवार हैं जिनमें से ज्यादातर कार्तिक पूर्णिमा के लिए ये नावें बनाते हैं।

गाँव कनेक्शन से बातचीत में शरत राणा ने कहा, "पहले हम केले के पेड़ की छाल से नावें बनाते थे, लेकिन अब हम कागज से बना रहे हैं। 36 वर्षीय कारीगर ने कहा, "मैं अपने 10 साल के बेटे को यह भी सिखाऊंगा कि अगर उसे नौकरी नहीं मिलती है तो वह इसे कैसे बना सकता है।"


इतिहासकार और केंद्रपाड़ा ऑटोनॉमस कॉलेज के पूर्व प्राचार्य तपन पति के अनुसार इन नावों के निर्माण का एक इतिहास है।

पति ने गाँव कनेक्शन को बताया, "कार्तिक के शुभ महीने के दौरान जब हवा का प्रवाह स्थिर होता है तो समुद्री अभियान करना सुरक्षित माना जाता था।"

"ओडिशा के व्यापारी कार्तिक पूर्णिमा पर जावा, सुमात्रा, इंडोनेशिया के बाली और मध्य पूर्व के कई देशों के लिए नावों पर समुद्र के लिए निकलेंगे। नदियों, तालाबों और समुद्र में इन छोटी नौकाओं का नौकायन करके राज्य के अमीर और गरीब अभी भी इस दिन का इंतजार करते हैं, "उन्होंने समझाया।

कागज की नावों की मांग को पूरा करने के लिए हर साल गाँव के कारीगर आधी रात तक काम करते हैं। पोसी गाँव के 43 वर्षीय कारीगर कुनीप्रवा राणा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मेरे पति, दो बच्चे और मैं दो सप्ताह से नाव बना रहे हैं।"


नावों की कीमत 20 रुपये से 2,000 रुपए के बीच होती है। लेकिन कारीगरों का कहना है कि आजीविका चलाने के लिए लिए यह बेहद कम है।

"हमारे पास बहुत सीमित काम है। हम मकर संक्रांति त्योहार के दौरान पतंग बनाते हैं और कार्तिक पूर्णिमा के लिए कागज की नावें बनाते हैं, बस इतना ही।" पोसी के एक अन्य कारीगर बिहुति राणा ने गाँव कनेक्शन को बताया। बाकी सालभर कोई मांग नहीं है। 45 वर्षीय बिहुति ने कहा, "सबसे अच्छा एक कागज-कारीगर परिवार कार्तिक पूर्णिमा के दौरान 10,000 रुपए से 30,000 रुपये के बीच कमा लेता है।"

"लोगों ने हमारी कला की सराहना करना शुरू कर दिया है। लेकिन मुझे लगता है कि हमें वास्तविक पहचान मिलने में समय लगेगा, "एक अन्य कारीगर नारायण राणा ने कहा।

Full View

Similar News