अपने वजूद की लड़ाई लड़ रही कश्मीरी लकड़ी के बर्तनों की शिल्प कला

बडगाम, कश्मीर के अली मोहम्मद नज़र इस बात से वाकिफ हैं कि वो शायद लकड़ी के बर्तनों के शिल्प के अंतिम कारीगरों में से एक हैं, जो कभी हर कश्मीरी रसोई का अभिन्न अंग थे। शिल्पकार अब एक मजदूर के रूप में काम करते हैं और अपना घर चलाने के लिए लकड़ी की छतों की मरम्मत करते हैं।

Update: 2023-01-20 08:13 GMT

मोहम्मद नजर प्लेट, कप, सर्विंग स्पून, ट्रे और पारंपरिक कश्मीरी चाय बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले समोवर जैसे सभी बर्तन लकड़ी से बनाते हैं। सभी फोटो: सदफ शब्बीर

शुंगलीपोरा (बडगाम), जम्मू और कश्मीर। ग्रे फेरन पहने, लकड़ी और बढ़ईगीरी के औजारों से घिरे अली मोहम्मद नजर आते हैं, उनके बगल में अधूरा समोवर पूरी तरह से तैयार होने के लिए रखा हुआ है।

“मैं प्लेट, कप, सर्विंग स्पून, ट्रे और पारंपरिक कश्मीरी चाय बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले समोवर जैसे बर्तन सभी लकड़ी से बनाता हूं। मेरे पिता ने मुझे सिखाया और मैं यह तब से कर रहा हूं जब मैं 14 साल का था, "49 वर्षीय मोहम्मद नजर ने गाँव कनेक्शन को बताया।

नजर श्रीनगर से करीब 60 किलोमीटर दूर जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले के शुंगलीपोरा गाँव में रहते और काम करते हैं। यह हरे-भरे घास के मैदानों के बीच और बर्फ से ढके लुभावने पहाड़ों से घिरा एक खूबसूरत गाँव है।


नजर के पिता एक कुशल कश्मीरी कारीगर थे और 1993 में उनकी मौत होने से पहले अपने बेटे को अपना हुनर देने में कामयाब रहे।

“मैं तब भी बहुत छोटा था जब मेरे पिता की मौत हो गई और परिवार की देखभाल की जिम्मेदारी मुझ पर आ गई। बढ़ईगीरी से हम अपनी आजीविका कमाते थे और मैंने इसे अपने तीन छोटे भाइयों को भी सिखाया था, ”उन्होंने आगे कहा।

हालाँकि नज़र अब एक मजदूर के रूप में भी काम करते हैं और सर्दियों के महीनों में अपने घर की आग को जलाने के लिए घरों की छतों की मरम्मत करते हैं, उन्होंने उस समय को याद किया जब वह पूरे दिन लकड़ी के पारंपरिक बरतन बनाने में व्यस्त रहते थे।

“मैं लकड़ी की स्लेट बनाया करता था जो उस समय बच्चे अपने स्कूल का काम लिखने के लिए इस्तेमाल करते थे लेकिन अब स्लेट की जगह कागज ने ले ली है। इसी तरह, अन्य सामग्रियों से बने बर्तन लकड़ी की जगह ले रहे हैं, ”कारीगर ने कहा।

“मैं इन्हें अपने खाली समय में बनाता हूं और बाजार में बेचता हूं। उनकी ज्यादा मांग नहीं है और तकनीक ने हाथ से बनी प्लेट और चम्मच को बेमानी बना दिया है।" अधूरे समोवर की ओर इशारा करते हुए, नजर ने कहा, "मुझे एक समोवर बनाने में हफ्तों लग जाते हैं और सभी काम के आखिर में, मुझे इसके लिए केवल लगभग 3,000 रुपये मिलते हैं।"

इस काम के भरोसे गुजारा नहीं होता

जबकि नज़र ने एक कुशल कारीगर के रूप में काफी मशहूर हैं, उन्होंने कहा कि अब उनके लिए इसे अपनी आजीविका का एकमात्र स्रोत बनाना संभव नहीं था।

“मेरी सात बेटियां और एक बेटा है। इस काम से मेरा घर नहीं चल सकता है। इसलिए मैं भी एक मजदूर के रूप में काम करता हूं,” उन्होंने समझाया। “ईमानदारी से कहूं तो मैं अभी भी लकड़ी के बर्तन बनाना जारी रखता हूं, क्योंकि मेरा बेटा, जो 12वीं कक्षा में पढ़ रहा है, इसमें दिलचस्पी दिखा रहा है। नहीं मेरे जारी रखने का कोई कारण नहीं है,” शिल्पकार ने कहा।

"मैं नहीं चाहता कि मेरे बच्चे इस काम पर भरोसा करें और खुश होने के बजाय मेरा बेटा इस कला को सीखने के लिए बहुत उत्सुक है, इससे मुझे डर लगता है, "उन्होंने कहा।


नज़र के काम के प्रशंसक भी हैं। “2019 में, धारा 370 के निरस्त होने से पहले कुछ अमेरिकी मुझसे मिलने आए और इनमें से कुछ बर्तन खरीदे। इस कला ने मुझे पहचान दी है और मैं इसके लिए आभारी हूं। लेकिन उन्हें इस बात का दुख है कि सरकार उनके इस हुनर को पहचानने के लिए आगे नहीं आई या इस बात का कि तमाम परेशानियों के बावजूद उन्होंने इसे जिंदा रखा है।

उन्होंने कहा, "सच यह है कि पुरस्कार या प्रमाण पत्र या यहां तक कि प्रशंसा पत्र के रूप में मुझे सरकार से कोई मदद नहीं मिली है, इससे मेरा मनोबल गिरता है।"

उसी गाँव का एक ड्राइवर मोहम्मद रसूल नज़र का बहुत बड़ा प्रशंसक है। “आस-पास के इलाकों के लोग नज़र के काम की प्रशंसा करते हैं और जब भी मैं लोगों को हमारे गाँव की यात्रा करते हुए देखता हूं तो मुझे पता चलता है कि वे नज़र के घर जाने वाले हैं। पत्रकारों ने उनके बारे में लिखा है और मुझे यह देखना अच्छा लगता है कि वह अपने हाथों से कला के इन खूबसूरत टुकड़ों को कैसे बनाते हैं, "रसूल ने गाँव कनेक्शन को बताया। "यह उनके कारण है कि लोग आज हमारे क्षेत्र को पहचानते हैं, "वह मुस्कुराए।

नजर ने कहा कि कई युवा लोग उनके पास आए, जो उनसे शिल्प सीखना चाहते थे। “लेकिन मेरे पास उन्हें सिखाने के लिए न तो समय है और न ही संसाधन। लेकिन, अगर सरकार मेरे गाँव में एक शिल्प केंद्र खोलेगी तो मैं खुशी-खुशी इन युवाओं को यह कला सिखाऊंगा। इस कला को फलते-फूलते और जीवित रहते हुए देखने से ज्यादा मुझे खुशी की कोई बात नहीं होगी, "उन्होंने कहा।

गाँव कनेक्शन ने श्रीनगर स्थित हस्तशिल्प निदेशक महमूद अहमद शाह से इस मामले पर उनकी राय जानने के लिए कई बार संपर्क किया, लेकिन वह बात करने के लिए उपलब्ध नहीं थे।

Full View

Similar News