मनरेगा भुगतान में देरी और बढ़ती महंगाई के विरोध में 15 राज्यों के मजदूरों का दिल्ली में प्रदर्शन

ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में धन के अपर्याप्त आवंटन के विरोध में, 15 राज्यों के 500 दिहाड़ी मजदूर दिल्ली के जंतर मंतर पर इकट्ठा हुए हैं। प्रदर्शनकारी रोजगार के घटते अवसरों और बढ़ती महंगाई के मद्देनजर कार्य दिवसों की संख्या बढ़ाने की भी मांग कर रहे हैं।

Update: 2022-08-04 13:06 GMT

2 अगस्त को नई दिल्ली के जंतर मंतर पर 'बढ़ती खाद्य कीमतें और घटती आय' के नारे की तख्ती लिए बैठी बिहार के कटिहार की एक श्रम पर्यवेक्षक रेशमा ने शिकायत की कि उनकी देखरेख में काम करने वाले मजदूरों को पिछले कई महीनों से उनका भुगतान नहीं मिला है।

उन्होंने कहा कि केंद्र की तरफ से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में भुगतान की कमी से देश भर के लाखों मजदूर प्रभावित हुए हैं।

प्रदर्शनकारी ने गाँव कनेक्शन को बताया, "ये गरीब मजदूर हैं जिनके पास आजीविका का कोई दूसरा जरिया नहीं है। भुगतान लंबित होने से उनके रहन सहन पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। साथ ही, एक दिन के श्रम के लिए 210 रुपये का भुगतान बहुत कम है क्योंकि महंगाई लगातार बढ़ रही है।"

रेशमा उन 5 सौ प्रदर्शनकारियों में से हैं, जो बकाया भुगतान और ग्रामीण कल्याण योजना में अपर्याप्त धनराशि के आवंटन के खिलाफ आंदोलन में भाग लेने के लिए 2 अगस्त को देश की राजधानी दिल्ली पहुंची हैं। विरोध प्रदर्शन 2 अगस्त को शुरू हुआ और 4 अगस्त को समाप्त होगा।

प्रदर्शनकारियों ने सांसदों के सामने अपनी मांगें रखी 

विरोध प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे मनरेगा संघर्ष मोर्चा (एनएसएम) के प्रतिनिधियों ने 3 अगस्त को संसद सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें अपनी लंबे समय से चली आ रही मांगों से अवगत कराया।


एनएसएम द्वारा जारी प्रेस बयान में कहा गया है, "कई प्रतिनिधिमंडल ने अपनी शिकायतों और मांगों को साझा करने के लिए अपने राज्यों के सांसदों से मुलाकात की। ज्ञापन और मांगों का चार्टर निम्नलिखित संसद सदस्यों आर कृष्णैया (वाईएसआरसीपी), उत्तम कुमार रेड्डी (आईएनसी), धीरज साहू ( कांग्रेस), दीया कुमारी (बीजेपी), जगन्नाथ सरकार (बीजेपी) को प्रस्तुत किया गया। दस्तावेज को समाजवादी पार्टी के कार्यालय में भी जमा किया गया।"

प्रेस बयान में यह भी उल्लेख किया गया है कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव डी. राजा और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीआईएमएल) की कविता कृष्णन ने धरने में हिस्सा लिया और सभी मांगों का समर्थन किया।

एनएसएम द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, वर्तमान में अप्रैल, 2020 से 21,850 करोड़ रुपये का वेतन बकाया है।

"इस साल की पेंडेंसी पहले से ही 6,800 करोड़ रुपये [6.8 अरब रुपये] है। विशेष रूप से, दिसंबर 2021 के बाद से पश्चिम बंगाल के लिए कोई मजदूरी संसाधित नहीं की गई है और वर्तमान बकाया 2,500 करोड़ रुपये [2.5 अरब रुपये] से ऊपर है। 18 लाख का एक विश्लेषण किया गया है। (1.8 मिलियन) वित्त वर्ष 21-22 की पहली छमाही के वेतन चालान से पता चलता है कि भारत सरकार (भारत सरकार) द्वारा अनिवार्य 7 दिनों की अवधि के भीतर केवल 29% भुगतान संसाधित किए गए थे,"

प्रेस बयान में उल्लेख किया गया है, "इस साल की पेंडेंसी पहले से ही 6,800 करोड़ रुपये (6.8 अरब) है। खास तौर पर दिसंबर 2021 के बाद से पश्चिम बंगाल के लिए कोई धन आवंटित नहीं किया गया है और वर्तमान बकाया 2500 करोड़ रुपये (2.5 अरब) से ऊपर है।वित्त वर्ष 21-22 की पहली छमाही के 18 लाख (1.8 मिलियन) वेतन चालानों के विश्लेषण से पता चला है कि भारत सरकार (भारत सरकार) द्वारा अनिवार्य 7 दिनों की अवधि के भीतर केवल 29% भुगतान संसाधित किए गए थे।"

'नरेगा में भ्रष्टाचार से ग्रामीणों की खाद्य सुरक्षा प्रभावित'

एनएसएम ने यह भी आरोप लगाया कि मनरेगा में भ्रष्टाचार चिंता का विषय है। इसने आरोप लगाया, "एक तरफ, भारत सरकार नरेगा में बढ़ते भ्रष्टाचार की वजह से फंड में कटौती कर रही है और दूसरी तरफ, इसने सोशल ऑडिट के लिए फंड में कटौती की है।"

विलंबित भुगतान के अलावा, कई प्रदर्शनकारियों ने यह भी आरोप लगाया कि ग्रामीण प्रशासन द्वारा मनरेगा का दुरुपयोग किया जा रहा है ताकि बिचौलियों को गरीब मजदूरों के लिए धन का उपयोग करने दिया जा सके।


तेलंगाना के एक प्रदर्शनकारी मीरा ने गांव कनेक्शन को बताया,"बिचौलिये मजदूरों से अवैध परियोजनाओं पर काम करवाकर योजना से पैसा कमाते हैं। वे इन ग्रामीणों को बहुत कम भुगतान करते हैं, जिससे वास्तविक लाभार्थियों को उनका सही भुगतान नहीं मिल पाता है। इन सभी भ्रष्टाचार के मुद्दों पर सरकार को ध्यान देने की जरूरत है।"

जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन के दौरान, कई वक्ताओं ने देश में खाद्य असुरक्षा की खतरनाक स्थिति और खाद्य अधिकार में अधिक निवेश की आवश्यकता के बारे में बात की।

बिहार के एक दिहाड़ी मजदूर मांडवी ने एलपीजी गैस सिलेंडर के एक हजार रुपये से ज्यादा महंगा होने की वजह से दो जून के भोजन में आ रही कठिनाइयों के बारे में बात की।

उन्होंने बताया, "नौकरी उपलब्ध न होने और बढ़ती खाद्य महंगाई के की वजह से, देश भर के लाखों गरीब मजदूरों के पास जीवित रहने के लिए मनरेगा एकमात्र विकल्प है। ग्रामीण कल्याण योजना के प्रति सरकार के ढुलमुल रवैये से हम जैसे लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।"

साथ ही, एनएसएम ने बताया कि नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम (एनएमएमएस) एप्लिकेशन का उपयोग करने से काम करने में अधिक बाधाएं पैदा हुए हैं।

एनएसएम के अनुसार, उनकी जमीनी रिपोर्ट बताती है कि ऐप में तकनीकी खराबी की वजह से श्रमिकों को अपने वेतन के 50 प्रतिशत तक का नुकसान हुआ है और कई महिला पर्यवेक्षकों को ऐप का उपयोग करने के लिए ऋण पर स्मार्टफोन खरीदना पड़ा है। उनकी मांग है कि एनएमएमएस आधारित मौजूदा व्यवस्था को तत्काल समाप्त किया जाए।

Full View

Similar News