सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल कायम कर रहे हैं पश्चिम बंगाल के पट्टचित्र कलाकार

कलाकार जाति, पंथ या रंग की बाधा नहीं पहचानते और पश्चिम बंगाल का नोया गाँव इसका प्रमाण है। मुस्लिम पट्टाचित्र कलाकारों के इस गाँव में लगभग 300 लोग ऐसे हैं जो कपड़ों पर स्क्रॉल पेंटिंग के माध्‍यम से हिंदू देवी-देवताओं की कहानियां सुनाते रहते हैं।

Update: 2022-08-04 07:59 GMT

नोया (पश्चिम मेदिनीपुर), पश्चिम बंगाल। अनवर चित्रकार हैं और वे भगवान कृष्ण और राधा की स्क्रॉल पेंटिंग को अंतिम रूप दे रहे हैं। वह आजकल दिन में कई घंटे काम कर रहे हैं क्योंकि उन्‍हें इसे जल्द ही कोलकाता की एक आर्ट गैलरी में भेजना है।

अनवर पश्चिम बंगाल के पश्चिम मिदनापुर जिले के नोया गाँव में रहते हैं जो राज्य की राजधानी कोलकाता से लगभग 125 किलोमीटर दूर है। वह गाँव के उन 300 मुस्लिम कारीगरों में शामिल हैं, जो पारंपरिक कपड़ा आधारित स्क्रॉल पेंटिंग पट्टचित्र बनाते हैं। यहां कलाकारों को पोटुआ भी कहा जाता है। सभी कलाकारों का उपनाम चित्रकार होता है जिसे पेंटर भी कहा जाता है।

44 साल के अनवर ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हमारा उपनाम चित्रकार है जो आपको हमारे पेशे के बारे में बताता है।" "हम रामायण और महाभारत के दृश्यों का चित्र बनाते हैं। हम पीढ़ियों से ऐसा करते आ रहे हैं, "उन्होंने कहा।

अनवर के अनुसार कलाकारों में हिंदू देवी-देवताओं के प्रति श्रद्धा है। "वे हमारी आजीविका का भी स्रोत हैं, "उन्होंने कहा

पट्टचित्र - समृद्ध विरासत

पट्टचित्र पश्चिम बंगाल और ओडिशा की पारंपरिक कपड़ा आधारित स्क्रॉल पेंटिंग है। पट्ट कपड़े के उस टुकड़े को कहते हैं जिस पर कारीगर प्राकृतिक रंगों से जटिल पेंटिंग करते हैं जो रामायण, महाभारत और आदिवासी लोककथाओं से कहानियां सुनाते हैं।

कलाकारों ने न केवल चित्र बनाए, बल्कि उन लोगों को कहानियां सुनाते हुए अपने पट्टचित्रों के बारे में गाकर भी बताया जिसे उन लोगों ने पहले नहीं सुना था।

"यह एक कला का रूप है जो कई सदियों पीछे चला जाता है। हालांकि हमें यकीन नहीं है, हमने सुना है कि कुछ कलाकारों ने अजंता और एलोरा गुफाओं (महाराष्ट्र में) में चित्रों पर भी काम किया था, "70 वर्षीय अनुभवी कलाकार बहार चित्रकार ने गाँव कनेक्शन को बताया। उनके अनुसार ये कलाकार पूर्वी भारत में चले गए और पट्टचित्र की परंपरा शुरू की।

कलाकारों ने न केवल चित्र बनाए, बल्कि उन लोगों को कहानियां सुनाते हुए अपने पट्टचित्रों के बारे में गाकर भी बताया जिसे उन लोगों ने पहले नहीं सुना था।

"हमने नंगे पैर गांवों का दौरा किया और लोगों ने हमें उनके लिए गाने के बाद भिक्षा दी। हमने इन दिनों ऐसा करना बंद कर दिया है। लेकिन फिर भी हम गाने बनाते और गाते हैं, "बहार ने कहा। नोया के पट्टचित्र कलाकार पेंट करने के लिए प्राकृतिक रंगों का उपयोग करते हैं। "हम अपने काम के लिए प्राकृतिक रंगों का उपयोग करते हैं जैसे हिंगुला से लाल, और पीले रंग को पीले पत्थर से बनाया जाता है। हम जले हुए नारियल के गोले से बने डाई से काला रंग बनाते हैं, "नोया के एक अन्य पोटुआ 45 वर्षीय मोहिम ने कहा। "रंगों का उपयोग लाल, पीले, इंडिगो, काले और सफेद रंग तक सीमित है। पिछले कई वर्षों से परंपरा में कोई बदलाव नहीं हुआ है, "उन्होंने कहा।


दिलचस्प बात यह है कि जबकि सभी कलाकार मुस्लिम हैं, वे हिंदू देवी-देवताओं से जुड़े रहे हैं। अनवर के अनुसार उनके पूर्वजों ने भी पूजा के दौरान दुर्गा की मूर्तियाँ बनाने में मदद की थी, लेकिन क्योंकि उस समय के जमींदार नहीं चाहते थे कि मुसलमान ऐसा करें, कई कलाकारों ने हिंदू नाम अपना लिया था। "हम में से कुछ अभी भी दो नाम रखने की परंपरा का पालन करते हैं," अनवर ने कहा।

महिला सशक्तिकरण का प्रतीक

गाँव के करीब 200 कलाकार महिलाएं हैं। उन्होंने कला की विरासत को आगे बढ़ाया है क्योंकि कई पुरुष काम की तलाश में कहीं और चले गए। 25 वर्षीय कलाकार खालिदा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हम अपने खाली समय में वह काम करते हैं जिससे हमें अपना परिवार चलाने के लिए आमदनी होती है।"

"जबकि पहले हमारा काम केवल पौराणिक घटनाओं और महाकाव्यों के बारे में थे, अब हम पर्यावरण, दहेज की बुराइयों आदि जैसे सामाजिक मुद्दों के बारे में गाते हैं। यह प्रदर्शनियों और मेलों में आने वाली युवा पीढ़ी को आकर्षित करने का एक तरीका है, "खालिदा ने कहा।


कला को जारी रखने और प्रासंगिक बनाए रखने के लिए कलाकार अब केतली, चाय के गिलास और यहां तक ​​कि प्लास्टिक की बोतलों पर पेंट करते हैं। गाँव कनेक्शन से होशियारा ने कहा, "हम चाहते हैं कि उन्हें उपहार के रूप में इस्तेमाल किया जाए ताकि ये युवा पीढ़ी को आकर्षक लगे।"

50 वर्षीय पोटुआ बहादुर इन सबसे थोड़ा आगे हैं और उन्‍होंने अपने घर को एक संग्रहालय में बदल दिया है जहां वे अपने पट्टचित्र के काम को दिखाते हैं। वे कहते हैं, "मेरे पास 12,000 से अधिक स्क्रॉल पेंटिंग का भंडार है जो पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न स्थानों से एकत्र किए गए हैं। कुछ तो चालीस-पचास साल पुराने भी हैं। मेरे पास कला के विभिन्न रूपों से संबंधित कई हजारों पुस्तकों का संग्रह भी है। यह मेरा प्रयास है कि समय के साथ कला को खो जाने से रोका जाए।"

बंगाल के पट्टचित्र को पुनर्जीवित करना

banglanatak.com, पश्चिम बंगाल में कला के लिए काम करने वाली एक गैर-लाभकारी संस्था, कला के रूप को जीवित रखने और उस पर प्रकाश डालने की पूरी कोशिश कर रही है। "हमने 2005 में कला को पुनर्जीवित करने का काम शुरू किया, जिसे तब बढ़ावा मिला जब 2009 और 2011 के बीच यूरोपीय संघ ने इसका समर्थन किया। राज्य सरकार ने यूनेस्को के सहयोग से 2013 और 2016 के बीच ग्रामीण क्राफ्ट हब विकसित किया और एक सुंदर संसाधन केंद्र भी बनाया। गाँव, "बंगलानाटक डॉट कॉम के संस्थापक निदेशक अमिताभ भट्टाचार्य ने गाँव कनेक्शन को बताया।

"यूरोपीय संघ द्वारा हस्तक्षेप और समर्थन, पोटुआ को वैश्विक मानचित्र पर रखने में एक लंबा सफर तय किया है। इसने क्षमता निर्माण, बाजार से जुड़ाव और आगे के सहयोग की सुविधा प्रदान की है जिससे उनकी मदद हो रही।, "भट्टाचार्य ने बताया। "यह उन्हें दुनिया भर के बाजार से जोड़ रहा है, "उन्होंने कहा।


हालांकि, कोरोना महामारी ने कारीगरों को एक बड़ा झटका दिया। महामारी से पहले कलाकार अच्छी जगह पर थे। "हमने तैयार उत्पाद थोक विक्रेताओं को बेचे, लेकिन हम उन पर्यटकों से भी अच्छी आय अर्जित करते थे जो हमारे गाँव में आते थे। हमने आसानी से प्रतिदिन बारह सौ से पंद्रह सौ रुपये तक कमाए, "एक पट्टचित्र कलाकार मोहिम ने गाँव कनेक्शन को बताया।

लेकिन लॉकडाउन और महामारी के दौरान सब कुछ रुक गया। और चीजें अभी भी सुस्त हैं, उन्होंने कहा। नोया के पट्टचित्र कलाकारों को उम्मीद है कि सरकार उनकी मदद के लिए आगे आएगी और उन्हें भारत और बाहर दोनों जगह अपनी कला को बेचने के लिए संसाधनों और प्लेटफार्मों के साथ मदद करेगी। मोहिम ने कहा, "हम न केवल कारीगर हैं बल्कि हम सांप्रदायिक एकता का एक ठोस उदाहरण भी हैं, जिसकी आज बहुत जरूरत है।"

Full View

Similar News