अब मौसम बदल रहा है, अपनी सेहत का ऐसे रखें ख्याल: हर्बल आचार्य

अब मौसम करवट बदल रहा है, ठंड आ रही है, सर्दी, खांसी, पैरों में बिवाई पड़ आने जैसी साधारण समस्याओं के अलावा दमा जैसी भयावह समस्याएं भी आम तौर देखने में आएंगी

Update: 2020-10-28 06:32 GMT

मेरा हमेशा से मानना है कि वनवासियों के हजारों साल पुराने परंपरागत हर्बल ज्ञान को अपना कर हम हर मौसम में अपनी सेहत की देखभाल भलीभांति कर सकते हैं। अब मौसम करवट बदल रहा है, ठंड आ रही है, सर्दी, खांसी, पैरों में बिवाई पड़ आने जैसी साधारण समस्याओं के अलावा दमा जैसी भयावह समस्याएं भी आम तौर देखने में आएंगी।

अस्थमा और सांस से जुड़ी समस्याएं

- ठंड में अस्थमा के रोगी को यदि अजवायन के बीज और लौंग की समान मात्रा का 5 ग्राम चूर्ण प्रतिदिन दिया जाए तो काफी फ़ायदा होता है। यदि बीजों को भूनकर एक सूती कपड़े में लपेट लिया जाए और रात तकिये के नजदीक रखा जाए तो दमा, सर्दी, खाँसी के रोगियों को रात को नींद में साँस लेने मे तकलीफ़ नही होती है।

ये भी पढ़ें: गन्ने का जूस ना पिएं, बल्कि गन्ना चबाएं


- कफ को दूर करने के लिए अडूसा की पत्तियों के रस को शहद में मिलाकर रोगी को दिया जाता है जिससे अस्थमा में अति शीघ्र आराम मिलता है। पातालकोट के आदिवासी टीबी के मरीजों को अडूसा की पत्तियों का काढ़ा बनाकर 100 मि.ली. रोज पीने की सलाह देते हैं, दरअसल अडूसा शरीर में जाकर फेफड़ों में जमी कफ और गंदगी को बाहर निकालता है। इसी गुण के कारण इसे ब्रोंकाइटिस के इलाज का रामबाण माना जाता है। बाजार में बिकने वाली अधिकतर कफ की आयुर्वेदिक दवाइयों में अडूसा का प्रयोग किया जाता है।

- मक्का के भुट्टे को जलाकर उसकी राख तैयार कर ली जाए और इसे पीस लिया जाए, इसमें अपने स्वाद के अनुसार सेंधा नमक डालकर दिन में 4 बार एक चम्मच फ़ाँकी लेने से कुकर खाँसी, कफ़ और सर्दी में आराम मिलता है। डाँग- गुजरात के आदिवासियों के अनुसार मक्का के दाने निकालने के बाद बचे मक्के को जलाकर राख कर लें और चुटकी भर राख को शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार लेने से काली खांसी दूर हो जाती है। हालाँकि कुछ आदिवासी इसी फ़ार्मूले को दिल की कमजोरी दूर करने के लिए उपयोग में भी लाते हैं लेकिन यहाँ शहद के बजाए मक्खन का प्रयोग किया जाता है।

ये भी पढ़ें: मुंह के छाले से बचाएगा ये गुणकारी फल: हर्बल आचार्य

Full View

- नीलगिरी का तेल एक सूती कपड़े में लगा दिया जाए और सर्दी और खाँसी होने पर सूंघा जाए तो आराम मिलता है। गले में दर्द होने पर भी नीलगिरी के तेल का उपयोग किया जाता है।

- अस्थमा का दौरा पड़ने पर गर्म पानी में तुलसी के 5 से 10 पत्ते मिलाएं और सेवन करें, यह सांस लेना आसान करता है। इसी प्रकार तुलसी का रस, अदरक रस और शहद का समान मिश्रण प्रतिदिन एक चम्मच के हिसाब से लेना अस्थमा पीड़ित लोगों के लिए अच्छा होता है।

हाथ, पैर और होंठों का फटना

- गेंदा के पत्तों को मोम में गर्म करके ठंडा होने पर ठंड में बनी पैरों की बिवाई पर लगाने से आराम मिल जाता है, तालु चिकने हो जाते हैं।

- अनंतमूल की जड़ों का काढ़ा अथवा रस यदि होठों पर लगाया जाए तो फ़टे होंठ सामान्य हो जाते हैं, ठीक इसी तरह पैरों की बिवाईयों या त्वचा के किसी भी हिस्सें के कटे-फ़टे होने पर इसका लेपन काफी आराम दिलाता है।

ये भी पढ़ें:त्वचा के रोगों में बेहद कारगर है महुआ


- आदिवासियों के अनुसार, लगभग 20 ग्राम मोम लीजिए और लगभग इतनी ही मात्रा में गेंदे की ताजी बारीक-बारीक कटी हरी पत्तियाँ। दोनों को एक बर्तन में लेकर धीमी आंच पर गर्म कीजिए, कुछ देर में मोम पिघलने लगेगी और साथ ही पत्तियों का रस भी मोम के साथ घुल मिल जाएगा। जब मोम पूरी तरह से पिघल जाए, हल्का-हल्का खौलने लगे, बर्तन को नीचे उतार दीजिए और ठंडा होने दीजिए। मोम को सोने से पहले पैरों की बिवाईयों पर लगाइये, दिन में भी इस मोम को लगाकर मोजे पहन लें, पैरों की बिवाईयों या कटे-फ़टे हिस्से दो दिन में ठीक होने लगेंगे।

सर्दी और खांसी

- लगभग 2 कप पानी में अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े और कुछ पत्तियाँ इमली की ड़ालें और तब तक उबालें जब तक कि ये एक कप न रह जाये। इसमें 4 चम्मच शक्कर ड़ालकर धीमी आँच पर कुछ देर और उबालें, फिर ठंडा होने दिया जाए। ठंडा होने पर इसमें 10 बूँदे नींबू रस की डाल दी जाए, हर तीन घंटे में इस सिरप का एक बार सेवन करने से खांसी छू-मंतर हो जाती है।

- अडूसा के पत्तों के रस (6 मि.ली.) को शहद (4 मि.ली.) में मिलाकर पीने से भी खांसी और गले की खराश से राहत मिलती है। सर्दी-खांसी के इलाज के लिए पातालकोट के करेयाम गाँव के आदिवासी बाजरे के आटे से तैयार रोटी बनाते हैं। इस रोटी को लहसुन, बैंगन और मेंथी दाने की सब्जी के साथ खाते हैं। इनका मानना है कि ऐसा भोजन पेट में गरमी लाता है और इसका सीधा असर सर्दी और खाँसी के सफ़ाये की तरह होता है।

ये भी पढ़ें: कितनी दालों को पहचान पाते हैं आप?

Full View

बालों से जुड़ी समस्याएं

ठंड का मौसम है और ठंड में बालों की विशेष देखरेख जरूरी होती है और ठंड और कोहरा अक्सर बालों की समस्याओं को जन्म देता है। सिर में डेंड्रफ का होना, बालों का निरंतर झड़ना आम बात होती है लेकिन कुछ हर्बल उपायों को अपनाकर हम इस समस्या का समाधान बखूबी निकाल सकते हैं।

- मेंथी के बीजों में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ-अलब्यूमिन होने से ये कॉड-लिवर ऑयल जैसे पोषक और बल प्रदान करने वाले होते हैं। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की बेहतर सेहत के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। बालों में रूसी होने पर मेथी दानों को कुचलकर या ग्राईंडर में पीसकर चूर्ण बनाया जाए। लगभग 3 ग्राम चूर्ण लेकर इसमें पानी मिलाया जाए ताकि पेस्ट तैयार हो जाए। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और आधा घंटे बाद धो लें, सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करने से डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

- डाँगी आदिवासियों के अनुसार नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर सिर में मालिश करने से रूसी से छुटकारा मिलता है और बाल स्वस्थ और लंबे होते हैं।

Full View

- पातालकोट के आदिवासियों के अनुसार चने का बेसन एक बड़े गिलास पानी में घोलकर लेप तैयार करें और बालों पर लगायें, इसके बाद सिर को धो लें, इससे बालों की रूसी दूर हो जाती है।

- डाँगी आदिवासियों की मानी जाए तो तिल के तेल को प्रतिदिन बालों में लगाने से बाल काले हो जाते हैं और इनका झड़ने का क्रम रुक जाता है साथ ही रूसी से भी छुटकारा मिल जाता है।

- नारियल और जैतून के तेल की बराबर मात्रा लेकर इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला ली जाएं और इस मिश्रण से बालों की मालिश लगभग 10 मिनट तक की जाए और फ़िर गर्म तौलिए से सिर को 3 मिनट के लिए ढाँक लिया जाए, बालों से जुड़ी समस्याओं में काफी फायदा करता है।

ये भी पढ़ें: एसिडिटी और थायराइड से परेशान हैं? आजमाएं इन टिप्स को: Herbal Acharya


Similar News