उत्तर प्रदेश के उन्नाव में है 6 दिन बाद दशहरा मनाने की अनूठी परंपरा

पिछले 150 वर्षों से, उन्नाव जिले में छह दिन बाद अपना दशहरा उत्सव मनाया जाता है। देर से मनाने के पीछे इसके दो पड़ोसी शहर लखनऊ और कानपुर है, जानिए क्या है देर से दशहरा मनाने की वजह।

Update: 2022-10-18 06:43 GMT

उन्नाव ( उत्तर प्रदेश)। पिछले 150 वर्षों की तरह, देश में दशहरा मनाने के छह दिन बाद, 12 अक्टूबर को, हजारों श्रद्धालु उन्नाव जिले के साकेत घाट पर आतिशबाजी के साथ रावण के पुतले को जलाने के लिए इकट्ठा हुए। उत्सव में देरी के कारणों के बारे में पूछे जाने पर, कार्यक्रम के आयोजकों में से एक, अशोक रस्तोगी ने बताया कि परंपरा के पीछे की उत्पत्ति का गहरा सामाजिक-आर्थिक असर है।

"कानपुर उन्नाव से केवल पंद्रह किलोमीटर दूर है जबकि लखनऊ लगभग 80 किलोमीटर दूर है। पुराने दिनों में, जब ये बड़े शहर भव्य मेलों के साथ अपना दशहरा मनाते थे, तो उन्नाव की आबादी त्योहार मनाने के लिए इन्हीं शहरों को जाती थी, "अशोक रस्तोगी ने गाँव कनेक्शन को बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्नाव दशहरे पर उत्सव जैसा दिखता है और स्थानीय व्यवसाय फलते-फूलते हैं, हम इसे दशहरे की वास्तविक तारीख के छह दिन बाद मना रहे हैं।


दशहरा मेले के आयोजक ने आगे बताया कि परंपरा की शुरुआत 1873 में हुई थी जब मन्नी लाल नाम के एक आयोजक ने समारोह में छह दिनों की देरी करने का फैसला किया था। उन्होंने कहा, "तब से, उन्नाव ने हमेशा दशहरा भारत के छह दिनों के बाद मनाया है।"

इस बीच, कार्यक्रम के प्रबंधक मनीष सेंगर ने बताया कि देरी के कारण न केवल उत्सव जोरदार रहता है बल्कि लखनऊ और कानपुर के लोग भी मेले का आनंद लेने के लिए उन्नाव आते हैं।

सेंगर ने कहा, "इसलिए, यह यहां के छोटे व्यवसायों के लिए एक अतिरिक्त लाभ है। बिक्री बेहतर है क्योंकि दो पड़ोसी जिलों से आने वाली भीड़ के कारण फुटफॉल बढ़ जाता है।"

Full View

पुतला बनाने वालों ने की बेहतर कमाई की उम्मीद

42 वर्षीय बांस शिल्प विशेषज्ञ रामचंद्र वर्मा एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते हैं जो ऐतिहासिक रूप से उन्नाव में दशहरा उत्सव में रावण के पुतले बनाने से जुड़ा रहा है। उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया कि खाद्य पदार्थों और जरूरी सामानों की बढ़ी कीमतों ने इसे बना दिया है। उनके जैसे कामगारों के लिए पुतले बनाने से उतनी कमाई करना मुश्किल है, जितनी वह लगभग पांच साल पहले कमाते थे।

"एक पुतले को बनने में लगभग अठारह घंटे लगते हैं। यह मेहनत का काम है और इसमें बहुत सारे कच्चे माल जैसे रस्सी, रंगीन कागज, बांस की छड़ें, कपड़े और पटाखे शामिल हैं। हमें पुतले की ऊंचाई के लिए प्रति फुट 1,500 रुपये का भुगतान किया जाता है। बांस जैसी साधारण सामग्री महंगी हो गई है। जब मैंने लगभग बीस साल पहले पुतले बनाना शुरू किया, तो एक बांस की छड़ी 20 रुपये से 30 रुपये में बिकती थी। आज यह 150 रुपये से 200 रुपये प्रति छड़ी है, "वर्मा ने कहा।

उन्होंने कहा, "इसके अलावा, हर चीज की कीमतें बहुत अधिक हैं। हम किसी तरह जिंदा रह रहे हैं और हमारी बचत कम हो गई है। सरकार को हम जैसे मजदूरों के हित के बारे में सोचना चाहिए जो इन त्योहारों के लिए महत्वपूर्ण हैं।"

Full View

Similar News