गंगा किनारे चलने वाली अनोखी क्लास, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है इनकी तारीफ

महामारी के बीच सितंबर 2020 में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में दो युवतियों ने दिहाड़ी मजदूरों के बच्चों के लिए मुफ्त कोचिंग क्लास शुरू की। तीन बच्चों से उनकी इन क्लास की संख्या 60 हो गई है। उनका एक पुस्तकालय भी है जिसकी तारीफ पीएम नरेंद्र मोदी ने भी की है।

Update: 2023-01-18 12:31 GMT

बरियाघाट (मिर्जापुर), उत्तर प्रदेश। अपने आसपास के ट्रैफिक के शोर से बेफिक्र शिखा मिश्रा गंगा के किनारे लगे ब्लैक बोर्ड पर नंबर लिख रही हैं। 30 बच्चे उन्हें बड़े ध्यान से देख रहे हैं, वो जो लिख रही हैं उसे पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।

ये सभी उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के बरिया घाट गाँव में गंगा किनारे बैठी हैं। यहीं पर शिखा मिश्रा और उनकी सहेली पूर्णिमा सिंह पड़ोस में बच्चों के लिए मुफ्त कक्षाएं चलाती हैं।

“हम दोनो बचपन से सहेलियां है इस वक्त कॉलेज में पढ़ाई पूरी कर पीएचडी की तैयारी कर रहे हैं और शाम को 4 से 5 बजे के बीच रोजाना एक घंटे इन बच्चों को पढ़ाने के लिए आते हैं। हमें ऐसा करके बेहद खुशी मिलती हैं, "24 साल की शिखा मिश्रा गाँव कनेक्शन से बताती हैं। उन्होंने वाराणसी में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में मानवशास्त्र में परास्नातक पूरा किया है और पीएचडी करने की योजना बना रही हैं। उसकी दोस्त पूर्णिमा सिंह, पहले से ही प्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान में पीएचडी स्कॉलर है।

यहीं पर शिखा मिश्रा और उनकी सहेली पूर्णिमा सिंह पड़ोस में बच्चों के लिए मुफ्त कक्षाएं चलाती हैं।

हर शाम दो युवतियां अपने दोपहिया वाहन पर पांच से 18 साल के बच्चों को पढ़ाने आती हैं। वे पास के महुवरिया मोहल्ले में रहती हैं जो लगभग दो किलोमीटर दूर है। उनके छात्र मुख्य रूप से दिहाड़ी मजदूरों के बच्चे हैं जो नदी के घाट के पास रहते हैं।

जहां मिश्रा बड़े बच्चों को लोवेस्ट कॉमन डिनॉमिनेटर (LCM) की पेचीदगियों को पढ़ाती हैं, वहीं पूर्णिमा सिंह छोटे बच्चों को नंबर सिखाने से पहले नोटबुक और पेंसिल बांटने में व्यस्त हो जाती हैं।

“हमने 29 सितंबर, 2020 को महामारी के ठीक बीच में सिर्फ तीन बच्चों के साथ ये क्लास शुरू कीं। अब हमारे पास 60 बच्चे हैं। और भी लोग हमसे जुड़ना चाहते हैं, लेकिन हमारे लिए और प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है और हमें उन्हें दूर करना पड़ता है, ”मिश्रा ने कहा।


“महामारी के दौरान सभी सरकारी स्कूल बंद हो गए थे और इनमें से कई बच्चों के पास ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने का साधन नहीं था। तभी हमने उन्हें यहां पढ़ाना शुरू किया, ”पूर्णिमा सिंह ने कहा। उन्होंने बताया कि कक्षाओं में जाने से पहले घाट कितना गंदा था। "यहां इस घाट पर लोग सिगरेट पीने आते थे, यहां का माहौल इतना गन्दा था लड़किया यहां बैठ नही पाती थी सुरक्षित नहीं थी। लेकिन जब से यहां पढ़ाना शुरू किया है यहां का भी माहौल बदल गया है, "उन्होंने कहा।

जब से नि:शुल्क कोचिंग कक्षाएं शुरू हुई हैं, तब से चीजें बेहतर के लिए बदल गई हैं। “पुराने जमाने में लोग बाहर खुले में पेड़ों की छाँव में पढ़ते थे। हम यहां कुछ वैसा ही माहौल वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं।'

कोचिंग सेंटर उन दोस्तों की मदद से चलता है जो अक्सर बच्चों को नोटबुक और अन्य स्टेशनरी दान करते हैं। शिखा और पूर्णिमा अपने परिवार से मिलने वाले भत्ते भी यहीं खर्च करते हैं। दोनों ने कहा कि उनके परिवार उनके काम का समर्थन कर रहे हैं।


एक्स्ट्रा क्लास के लिए यहां आने वाली हिंदू बालिका सरकारी स्कूल की छठी कक्षा की छात्रा उन्नति केशरानी ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मेरी दादी यहां पढ़ने के लिए आने से पहले पूर्णिमा और शिखा दीदी से बात करने आई थीं।" “दीदी हमें बहुत कुछ सिखाती हैं। उन्होंने हमें हमेशा विनम्र और अच्छी तरह से बोलना सिखाया है, उन्होंने हमें निडर होना सिखाया है, और वे हमें अंग्रेजी और गणित पढ़ा रहे हैं। .

एक चलता-फिरता पुस्तकालय

कोचिंग कक्षाओं के साथ-साथ, शिखा मिश्रा और पूर्णिमा सिंह छात्रों के लिए एक अस्थायी पुस्तकालय भी चलाते हैं। “हमने पुस्तकालय शुरू किया और अपने फेसबुक पेज के माध्यम से इस शब्द का प्रसार किया। किताबें चाहने वाले पाठक पेज पर हमारे लिए संदेश छोड़ देंगे और हम उन्हें किताबें मुहैया कराएंगे कि उन्हें दो घंटे के लिए घाट पर आकर पढ़ना होगा, ”मिश्रा ने समझाया।

अगर कोई किताब घर ले जाना चाहता है, तो उसे जमा की लागत जमा करनी होगी और ऐसा करना होगा। उन्होंने कहा कि वे किताब को एक सप्ताह तक नि:शुल्क रख सकते हैं, जिसके बाद उनसे प्रत्येक अतिरिक्त दिन के लिए 5 रुपये शुल्क लिया जाता है।

मिश्रा और सिंह की पहल ने क्षेत्र के लोगों का ध्यान आकर्षित किया और जल्द ही, वे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात में शामिल हुए।

18 नवंबर, 2020 को, प्रधान मंत्री ने उनकी पहल को 'चलता फिरता पुस्तकालय' (एक मोबाइल लाइब्रेरी) के रूप में जिक्र किया, और तब से यह नाम अटक गया। मिश्रा ने कहा, "हमने पुस्तकालय के लिए एक स्थायी जगह मांगी है और संबंधित अधिकारियों से भी कहा है, लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं आया है।"

Full View

Similar News