धान-गेहूं नहीं अब केला की खेती से मुनाफा कमा रहे किसान

उन्नाव जिले में केले की खेती किसानों के बीच लोकप्रिय हो रही है, क्योंकि वे धान और गेहूं की पारंपरिक फसलों की तुलना में इससे अधिक मुनाफा कमा रहे हैं। लगभग चार साल पहले महज 40 हेक्टेयर से केले की खेती अब जिले में लगभग 140 हेक्टेयर में फैल गई है।

Update: 2022-07-08 11:47 GMT

 चार साल पहले तक उन्नाव में जहां सिर्फ 40 हेक्टेयर में केले की खेती होती थी, आज 140 हेक्टेयर में फैल गई है। सभी फोटो: सुमित यादव 

उन्नाव, उत्तर प्रदेश। उदयभान सिंह जोकि पिछले कई वर्षों से किसानी कर रहे हैं, जिनके पास साढ़े पांच बीघा जमीन (1 बीघा = 0.25 हेक्टेयर) है। सिकंदरपुर कर्ण ब्लॉक के खरौली गाँव के 42 वर्षीय उदयभान पिछले 20 साल से अपनी जमीन पर परंपरागत रूप से बिनी किसी खास कमाई के धान-गेहूं की खेती करते आ रहे थे।

"गेहूं धान की खेती में कभी मुनाफा महसूस नही हुआ जितनी लागत लगती थी उतने की फसल ही बेच पाते थे, "उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के रहने वाले उदयभान सिंह ने गाँव कनेक्शन को बताया।

लेकिन तीन साल पहले, किसान ने कुछ अलग करने का फैसला किया। अपनी आधी बीघा जमीन पर उन्होंने केले उगाने का प्रयोग किया और वह इस परिणाम से इतने खुश थे कि उन्होंने अपनी केला की खेती को दो और फिर तीन बीघा तक बढ़ा दिया।

उदयभान की तरह ही उन्नाव के कई किसान केले की खेती की ओर रुख कर रहे हैं। कई किसानों ने दावा किया कि जहां उन्होंने एक बीघा धान या गेहूं से मुश्किल से 20,000 रुपये की बचत की, वहीं केले की फसल ने उन्हें प्रति बीघा लगभग 1.5 लाख रुपये तक बचत हो रही है। लेकिन, केले की खेती के लिए जो भी मेहनत लगती है, उतनी कमाई भी हो रही है, उन्होंने कहा।


उन्नाव के जिला उद्यान अधिकारी जयराम वर्मा ने कहा कि केले की खेती किसानों के बीच एक लोकप्रिय फसल बन गई है।

"बागवानी विभाग भी किसानों को केले उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। उन्हें कई सब्सिडी और अनुदान दिए गए जिनका लाभ वे हमारी वेबसाइट (www.dbtuphoticulture.com) पर रजिस्टर करके उठा सकते थे। जिले में वर्तमान में केले की खेती के तहत लगभग 140 हेक्टेयर भूमि है। लगभग चार साल पहले, केले के तहत केवल 40 हेक्टेयर भूमि थी, "उद्यान अधिकारी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

सिकंदरपुर कर्ण ब्लॉक के महरमऊ गाँव के किसान राजेंद्र द्विवेदी सात बीघा जमीन में केले की खेती करते हैं। उदयभान सिंह की तरह, इस किसान ने भी अपनी 26 बीघा जमीन में कई सालों तक धान और गेहूं की खेती की, जब तक कि उसने अपनी जमीन के एक हिस्से में केले उगाने का फैसला नहीं किया।

52 वर्षीय द्विवेदी ने गाँव कनेक्शन को बताया, "अगर हम केले की फसल की अच्छी देखभाल करें तो हमें हर एक पौधे से लगभग 30 से 25 किलो फल मिलता है।"

किसान ने कहा कि केले की अच्छी कीमत मिलने में कोई दिक्कत नहीं है। "हमारे यहां व्यापारी खेत से ही फसल खरीद लेते हैं जिससें बिक्री में भी कोई दिक्कत नहीं आती है। केला कितना भी सस्ता रहे लेकिन दस से 12 रुपये किलो का भाव भी मिल जाए तो गेहूं धान से मुनाफे की फसल है, "उन्होंने बताया।

Full View

उन्नाव में कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक धीरज तिवारी के अनुसार, केले के पौधे की खेती के बहुत सारे फायदे हैं जो टिशू कल्चर के माध्यम से विकसित किए गए हैं।

तिवारी ने गाँव कनेक्शन को समझाया, "इस तरह के पौधे स्वस्थ और कीट प्रतिरोधी होते हैं, आकार और दिखने में एक समान होने के अलावा, जब उनकी तुलना राइज़ोम से की जाती है।"

केले के पौधे की टिशू कल्चर किस्म के फायदे

परंपरागत रूप से, उन्नाव जिले के किसान महाराष्ट्र से केले से पौध मंगाते हैं और उन्हें अपनी जमीन पर तैयार करते हैं। हालांकि हाल ही में उनमें से कई ने केले के पौधे की टिश्यू-कल्चर किस्म का रोपण करना शुरू कर दिया है, जो बहुत अधिक फायदेमंद साबित हुआ है।

टिशू कल्चर के पौधों में 60 दिनों से पहले फूल आने शुरू हो जाते हैं और वे 12 से 14 महीनों के बीच केले की पहली फसल पैदा करते हैं। पारंपरिक प्रकंद विधि में फल 15 से 16 महीने के बाद मिलने लगते हैं।


साथ ही टिशू कल्चर में दूसरी फसल केले का पौधा पहली कटाई के आठ से 12 महीने के भीतर तैयार हो जाता है। पौधों की प्रकंद किस्मों के साथ ऐसा नहीं है।


अपने मुनाफे के बारे में बताते हुए, उदयभान ने कहा, "एक बीघा जमीन में एक हजार पौधे लगाए जा सकते हैं। इनसे करीब 200 से 250 क्विंटल फल मिलता है। प्रत्येक क्विंटल लगभग 1,200 रुपये की कीमत पर जाता है। "

उनके मुताबिक एक बीघा जमीन में केले की खेती करने में करीब 80 हजार रुपये खर्च आता है। "एक बीघा जमीन पर 80,000 रुपये खर्च करने के बाद भी, मुझे 1.5 लाख रुपये तक का लाभ होता है। आज केले की खेतो करने से हम समय से किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा जमा कर पाते हैं और बचे हुए पैसों से जीवन खुशहाली के साथ बीतने लगा है, "किसान ने खुशी से कहा।

केले की खेती के लिए पानी और मिट्टी की जरूरतें

केले को उगाने के लिए काफी मात्रा में पानी की जरूरत होती है। लेकिन किसानों के मुताबिक, यह इतनी बड़ी चुनौती नहीं है। उदयभान ने गाँव कनेक्शन को बताया, "पानी का स्तर जमीन से 28 से 30 फीट नीचे नहीं है और हम सिंचाई के लिए ट्यूबवेल का इस्तेमाल करते हैं।" ट्यूबवेल से सिंचाई पर आने वाले खर्च पर वो कहते हैं, क्योंकि सिंचाई का दूसरा कोई विकल्प नहीं है, इसलिए इसका उपयोग कर रहे हैं।

"केले उगाने के लिए मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार करना पड़ता है। इसमें पानी निकलने की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए, जल जमाव नहीं होना चाहिए, "उदयभान ने समझाया।


प्रक्रिया जुलाई के महीने में शुरू होती है जब गाय के गोबर से बनी खाद से जमीन तैयार की जाती है, फिर पांच फीट की दूरी पर छोटे-छोटे गड्ढे बनाए जाते हैं और फिर केले के पौधे के पौधे लगाए जाते हैं, किसान ने समझाया। एक सप्ताह से दस दिनों के बाद खेत की सिंचाई की जाती है। उन्होंने कहा कि कुछ हफ्तों के बाद खेत में खरपतवार निकल जाती है और लगभग तीन से चार महीने में उपज कटाई के लिए तैयार हो जाती है।

उदयभान ने चेतावनी दी, "पौधे को और मजबूत करने के लिए तने के आधार पर नियमित रूप से अधिक मिट्टी डाली जाती है, और किसी भी संक्रमण के लिए नजर रखना जरूरी है।" यदि है तो विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए और उचित दवाएं दी जानी चाहिए।

Full View

Similar News