यूपी के उन्नाव में किसानों के लिए करेला की खेती बन रही फायदे का सौदा

बदलते मौसम के मिजाज और खड़ी फसलों पर छुट्टा पशुओं से होने वाले नुकसान से बचने के लिए, उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के किसानों ने करेले की खेती को ओर रुख किया हैं और ये उनके लिए फायदेमंद भी साबित हुई है।

Update: 2022-11-01 08:44 GMT

सिकंदरपुर कर्ण (उन्नाव), उत्तर प्रदेश। उन्नाव जिले में, कई किसानों ने करेला उगाना शुरू कर दिया है जो एक लाभदायक कदम साबित हो रहा है। करेला खरीफ फसल का अच्छा विकल्प साबित हो रहा है और तेजी से किसानों का पसंदीदा बन रहा है।

"मैं दो बीघा जमीन में करेले की खेती कर रहा हूं। मैंने फसल पर लगभग साठ हजार रुपये लगाए हैं और मुझे उम्मीद है कि डेढ़ से दो लाख रुपये के बीच कुछ भी लाभ होगा, "सिकंदरपुर कर्ण ब्लॉक, उन्नाव के बड़िया खेड़ा गाँव के बासुदेव रावत ने गाँव कनेक्शन को बताया।

55 वर्षीय किसान ने करेले की खेती के फायदों के बारे में बताया। "सबसे पहले करेला उड़द , मूंग और मक्का की तुलना में बहुत अधिक पैसा लाता है। फिर, क्योंकि यह कड़वा होता है, छुट्टा पशु जो राज्य में किसानों के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बन गए हैं, वो भी इसे नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। सबसे जरूरी बात यह है कि उचित देखभाल के साथ यह दो बीघा भूमि से 100 क्विंटल करेला पैदा कर सकता है। (1 बीघा = 0.25 हेक्टेयर; 1 क्विंटल = 100 किग्रा)


बड़िया खेड़ा गाँव के शिवनाथ रावत पिछले 15 साल से करेले की खेती कर रहे हैं। गाँव कनेक्शन को 75 वर्षीय किसान ने बताया कि उन्होंने दो बीघा जमीन से शुरुआत की थी, लेकिन अब छह बीघा में खेती करते हैं। "करेला की खेती में बड़ा खर्च बांस के मचान हैं जो बेल को अच्छी तरह से विकसित करने में मदद करते हैं। लेकिन रिटर्न अच्छा है, "उन्होंने कहा।

जिला उद्यान अधिकारी, उन्नाव, जयराम वर्मा के अनुसार, "2021-22 में, उन्नाव जिले में 800 हेक्टेयर भूमि में करेले की खेती देखी गई। 2016-17 में यह 500 हेक्टेयर से अधिक नहीं था। "कई किसान करेला की खेती कर रहे हैं, "उन्होंने कहा।

Full View

बासुदेव रावत ने करेला उगाने से पहले, उन्होंने उड़द, मूंग, मिर्च और टिंडा की खेती की। "इन्हें उगाने की लागत वसूल करने के लिए यह हमेशा एक संघर्ष था, लाभ कमाने की तो बात ही छोड़िए। और वे सभी ज्यादा बारिश और आवारा पशुओं के हमलों की चपेट में हैं, "उन्होंने कहा। करेला एक सुरक्षित फसल है, किसान ने कहा, और करेले बाजार में 20- 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहे थे।

"इस साल, मानसून में अपर्याप्त बारिश के कारण, हमें करेले की सिंचाई पानी के पंपों से करनी पड़ी, जिसका मतलब अधिक खर्च था। लेकिन बाजार में करेले की कीमत अच्छी थी, फिर भी हमने कुछ लाभ अर्जित किया, "शिवनाथ रावत ने कहा।

रावत के खेत से करीब दस किलोमीटर दूर निबाई गाँव है जहां मालती रावत छह बीघा जमीन में करेले की खेती करती हैं।

45 वर्षीय किसान ने गाँव कनेक्शन को बताया, "करेला मेरे खेत में ही बिकता है, मुझे इसे मंडी ले जाने की भी जरूरत नहीं है।"

"मैंने शुरू में शकरकंद की खेती की, और हमेशा जंगली सूअर या आवारा मवेशियों द्वारा उन्हें नुकसान पहुंचाया जाएगा। लेकिन करेला के साथ ऐसा नहीं होता है।"

मालती रावत ने कहा कि भले ही अक्टूबर में बेमौसम बारिश के कारण उसे कुछ नुकसान हुआ, लेकिन उसकी उपज की कीमत उसे मिल गई।


करेले की खेती पर विशेषज्ञ की सलाह

उन्नाव के कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक धीरज तिवारी ने करेला की अच्छी फसल सुनिश्चित करने के लिए किसानों को निम्नलिखित सुझाव दिए।

करेला की खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी उपयुक्त होती है

बारिश शुरू होने से पहले किसान गाय के गोबर से जमीन में खाद डालें

बारिश शुरू होते ही करेले के बीजों को कम से कम डेढ़ मीटर की दूरी पर लगा देना चाहिए

करेले की बेलों को सहारा देकर अच्छी तरह बढ़ने के लिए एक मजबूत बांस का मचान तैयार करें। इससे पौधा रोग मुक्त रहता है और अच्छी उपज मिलती है

अन्य घासों आदि की निराई-गुड़ाई नियमित रूप से करनी चाहिए

यदि किसी रोग या रंग में रंग परिवर्तन के लक्षण दिखाई दें तो विशेषज्ञों की सलाह लें

Full View

Similar News