उत्तर प्रदेश के किसानों को भा रही ड्रैगन फ्रूट की खेती; हो रही बढ़िया कमाई

उत्तर प्रदेश में कभी हीट वेव, तो कभी सर्दी, तो कभी बाढ़ और सूखे से पारंपरिक खेती को काफी नुकसान हो रहा है। ऐसे में किसान दूसरी फसलों की तरफ रुख कर रहे हैं, उनमें से एक ड्रैगन फ्रूट भी, जिससे किसानों को बढ़िया उत्पादन भी मिल रहा है।

Update: 2022-09-21 07:17 GMT

बेलहारा, बाराबंकी (उत्तर प्रदेश)। मौसम की मार से धान और गेहूं की फसलों से लगातार नुकसान उठा रहे बाराबंकी के किसान गया प्रसाद ने पांच साल पहले ऐसी फसल की शुरूआत की जोकि जिले में पहले किसी ने कभी नहीं उगाई थी, ये थी ड्रैगन फ्रूट की खेती।

बाराबंकी जिले के मोहम्मदीपुर गाँव के किसान गया प्रसाद मौर्या गाँव से बताते हैं, "एक फसल के बाद दूसरी फसल से नुकसान उठाना पड़ रहा था, इसलिए मैंने 2017 में एक हेक्टेयर जमीन में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के बारे में सोचा, शुरूआत में इसमें लगभग 6 लाख रुपए की लागत आया और दो साल में इसमें फल आने लगे।"

गया प्रसाद के अनुसार मुंबई, दिल्ली, पुणे और बेंगलुरु जैसे महानगरों में ड्रैगन फ्रूट की बढ़िया मांग है और 300-400 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से इसका दाम मिल जाता है।

गया प्रसाद ने पांच साल पहले ड्रैगन फ्रूट की खेती की शुरूआत की जोकि जिले में पहले किसी ने कभी नहीं उगाई थी।

गया प्रसाद आगे कहते हैं, "इस फल की खास बात यह है कि इसका उत्पादन सूखे, बाढ़ या किसी अन्य मौसम संबंधी आपदाओं से प्रभावित नहीं होता है। यह लगभग कैक्टस-पौधे की तरह है जिसे बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है।"

मौर्या राज्य के बहुत कम किसानों में से हैं जिन्होंने ड्रैगन फ्रूट की खेती की है नहीं तो इसकी खेती गुजरात, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों में प्रचलित है।

वर्तमान में मौर्या की फसल की आपूर्ति उनके गाँव से 50 किलोमीटर दूर राज्य की राजधानी लखनऊ में की जाती है।

सरकार किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए मदद भी करती है।

बाराबंकी स्थित बागवानी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग में सहायक बागवानी अधिकारी गणेश चंद्र मिश्रा ने कहा कि मौर्य जैसे कम से कम एक दर्जन किसान जिले में ड्रैगन फ्रूट की खेती के प्रायोगिक चरण में लगे हुए हैं।


उन्होंने कहा, "तेजी से बदलते मौसम के चलते किसानों के लिए गेहूं और धान की खेती करना मुश्किल होता जा रहा है। यह लाभहीन और टिकाऊ होता जा रहा है।" मिश्रा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "इसलिए, हम किसानों को फसलों की नई किस्मों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो न केवल जलवायु-लचीले हैं बल्कि उनके लिए लाभदायक भी हैं।"

"राज्य सरकार ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसान के लिए 30,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। हम उन्हें तकनीकी सहायता भी प्रदान करते हैं। एक बार लगाए जाने के बाद, ड्रैगन फ्रूट अगले 25 वर्षों तक कीटनाशकों और सामान्य खर्च के साथ फसल पैदा करता है, "उन्होंने समझाया।

एक हेक्टेयर कृषि क्षेत्र में सालाना लगभग 10,000 किलोग्राम ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन किया जा सकता है।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, 1990 के दशक की शुरुआत में भारत में ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन शुरू हुआ और इसे बड़े पैमाने पर 'होम गार्डन' में उगाया गया।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विदेशी 'ड्रैगन फ्रूट' के उच्च निर्यात मूल्य ने किसानों को इसकी खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया है। ड्रैगन फ्रूट की तीन मुख्य किस्में हैं: गुलाबी छिलका वाला सफेद गूदा, गुलाबी छिलका वाला लाल गूदा और पीला छिल्का वाला सफेद गूदा। हालांकि, लाल और सफेद गूदा उपभोक्ताओं द्वारा सबसे अधिक पसंद किया जाता है।

Full View

इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आईसीएआर) द्वारा प्रकाशित एक शोध पत्र, ड्रैगन फ्रूट कंट्री रिपोर्ट फ्रॉम इंडिया में पाया गया है कि वाणिज्यिक उत्पादकों की सीमित संख्या और उच्च मांग के कारण इस क्षेत्र में ड्रैगन फ्रूट की बिक्री बहुत अधिक होने की उम्मीद है।

"भारत में ड्रैगन फ्रूट के ऑफ सीजन उत्पादन की संभावना है, और बाजार मूल्य INR [भारतीय रुपया] 150.00 से 250.00 प्रति किलोग्राम तक ऑफ सीजन के दौरान उच्च रहता है। भविष्य में, उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है; इसलिए, विपणन रणनीतियों की गंभीर रूप से जांच करने की आवश्यकता है, "पेपर में बताया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि कैसे बाजार की भरमार की स्थिति में प्रसंस्करण के माध्यम से मूल्यवर्धन के रास्ते तलाशने की सख्त जरूरत है, ताकि उत्पादन में वृद्धि जारी रहे और अधिशेष उत्पाद को संसाधित किया जा सके।

आईसीएआर के अनुसार, स्थान विशिष्ट क्षेत्रों में अन्य फसलों की खेती के लिए ड्रैगन फ्रूट को एकीकृत करने वाली फसल प्रबंधन और कई फसल योजनाओं के बारे में अभी भी जानकारी का अभाव है। इसलिए, ड्रैगन फ्रूट की खेती के क्षेत्र में केंद्रित अनुसंधान और विकास की तत्काल आवश्यकता है।

कीट प्रतिरोधी, आवारा पशुओं से सुरक्षित

खदरा गाँव के निवासी अशोक कुमार ने ड्रैगन फ्रूट की मजबूती का हवाला देते हुए कहा कि इसकी खेती करना इतना फायदेमंद है।

"मैं लगभग पांच साल पहले ड्रैगन फ्रूट उगाने वाले जिले के पहले किसानों में से एक था। शुरुआती खर्च थोड़ा ज्यादा है लेकिन लंबे समय तक फायदा मिलता है - यह न केवल इतना मजबूत है कि जब लगभग हर फसल सूख जाती है तो सूखे से बचा जा सकता है। साथ ही यह यह कीटों के लिए भी प्रतिरोधी है। इसके अलावा, इसके कैक्टस जैसे कांटेदार बाहरी भाग के कारण, कोई भी मवेशी इस पौधे के पास जाने की हिम्मत नहीं करता है, जो कि किसानों के लिए एक आशीर्वाद है। वह क्षेत्र जो आवारा पशुओं की समस्या से फसल को हुए नुकसान से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।


"न केवल इसे कीटनाशकों की कम जरूरत होती है, फसल को अच्छी फसल के लिए अपेक्षाकृत कम मात्रा में उर्वरकों की भी जरूरत होती है। शुरूआत में खर्च ज्यादा होता है, क्योंकि पौधे को सहारे के लिए खंभे की जरूरत होती है और इसको लगाना मेहतन का काम है, "बाराबंकी के अमसेरुवा गाँव के ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले हरिश्चंद्र सिंह ने गाAव कनेक्शन को बताया।

किसान ने कहा, "यहां तक ​​​​कि जब तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होता है, तब भी पौधा ठीक रहता है। यह गर्मी के दौरान थोड़ा पीला हो जाता है, लेकिन तापमान में गिरावट के बाद अपने मूल रंग में लौट आता है।"

राज्य में किसानों का पहली खेप लखनऊ के नजदीकी बाजारों में फल की आपूर्ति करने की तैयारी कर रहा है। यह फल ब्लड शुगर को कम रखने के लिए जाना जाता है और हाल तक इसकी मांग को गुजरात जैसे अन्य राज्यों से आयात करके पूरा करना पड़ता था।

ड्रैगन फ्रूट गुजरात और पश्चिम बंगाल से विदेशों में निर्यात किया जाता है।

3 अगस्त, 2021 को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, विदेशी फलों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, दोनों राज्यों के ड्रैगन फ्रूट को पहली बार पिछले साल यूनाइटेड किंगडम और बहरीन को निर्यात किया गया था।

Full View

Similar News