बुंदेलखंड में किसानों को सता रहा सूखे का डर; धान और दलहन की फसल हो रही प्रभावित

दक्षिण-पश्चिम मानसून का आधा मौसम लगभग खत्म होने को है और उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के कई जिलों के लोग अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। धान और दलहन किसान अपनी मुरझाई फसल को देख रहे हैं। उन्हें सूखे का डर सता रहा है।

Update: 2022-07-27 05:21 GMT

अगर आने वाले कुछ दिनों में बारिश न हुई तो धान और दलहन की फसलें बर्बाद हो जाएंगी। सभी फोटो: अरुण सिंह 

पन्ना, मध्य प्रदेश

"जुलाई खत्म होने वाली है, लेकिन बारिश कहां है?"

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के 55 वर्षीय किसान मलखान सिंह गौड़ ने अपनी आवाज़ में एक चिंता के साथ एक एकड़ [लगभग आधा हेक्टेयर] खेत में धान की सूखती फसल की ओर इशारा करते हुए कहा।

पन्ना के बिल्हा गाँव के एक आदिवासी किसान गौड़ ने गाँव कनेक्शन को बताया, "अगर आने वाले तीन-चार दिनों में बारिश नहीं हुई तो मेरी पूरी धान की फसल खराब हो जाएगी। छोटे पौधे पहले ही पीले हो गए हैं।"

चिंतित किसान ने कहा, "मेरे पास कुएं या ट्यूबवेल से अपने खेत की सिंचाई करने की सुविधा नहीं है। अगर मेरी धान की फसल खराब हो जाती है तो आगे का खर्च कैसे चलेगा।"

गौड़ के विपरीत, उनके पड़ोसी सोनेलाल पटेल के पास उनके खेत के पास एक पुराना कुआं है, जिससे वह अपने धान के पौधों को सूखने से बचाने के लिए रोजाना हजारों लीटर निकालते हैं।

"मैंने डेढ़ (1.5) एकड़ जमीन में धान लगाया है। आधी पौध पहले ही सूख चुकी है। बाकी आधे को मैंने अपने कुएं से पानी देकर किसी तरह जिंदा रखा है। लेकिन यह लंबे समय तक नहीं चल सकता। मेरे जैसे किसान हैं। बारिश का बेसब्री से इंतजार है," पटेल ने गाँव कनेक्शन को बताया।

सोनेलाल पटेल के पास उनके खेत के पास एक पुराना कुआं है, जिससे वह अपने धान के पौधों को सूखने से बचाने के लिए रोजाना हजारों लीटर निकालते हैं।

अगर बारिश नहीं होती है, तो बुंदेलखंड के गौड़ और पटेल जैसे हजारों किसानों को दूर-दराज के शहरों में पलायन करना होगा और जीविकोपार्जन के लिए अपने परिवारों से दूर रहना होगा। अभी के लिए, वे आकाश की ओर देख रहे हैं और अपने धान की नर्सरी सूखने की चिंता कर रहे हैं।

गौड़ ने कहा, "इस बात की बहुत कम संभावना है कि मुझे अपने गांव के भीतर या उसके आसपास मजदूर काम मिल जाए। इस क्षेत्र के किसान दूर शहरों में चले जाते हैं, जब उन्हें फसल से नुकसान हो जाता है, तो घर का खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है।"

वहीं रीवा ज़िले के अमोखर गाँव के 40 वर्षीय किसान रमेश यादव ने कहा, "मैं कभी भी अपने परिवार से दूर एक मजदूर के रूप में काम नहीं करना चाहता था, लेकिन अगर जल्द ही बारिश नहीं हुई, तो मेरे जैसे कई किसानों को पलायन करना पड़ेगा।"

सूखे की आहट

पन्ना जिला बुंदेलखंड के अंतर्गत आता है - एक पठारी क्षेत्र जो उत्तर प्रदेश के सात जिलों (चित्रकूट, बांदा, झांसी, जालौन, हमीरपुर, महोबा और ललितपुर) और मध्य प्रदेश के छह जिलों (छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, सागर, दतिया और पन्ना) में लगभग 69,000 वर्ग किलोमीटर भूमि में फैला हुआ है। ।

गाँव कनेक्शन ने हाल ही में रिपोर्ट किया था कि देश के बड़े हिस्से, पूर्वोत्तर में असम से लेकर पश्चिमी भारत में राजस्थान और गुजरात तक, और प्रायद्वीपीय भारत के कई राज्य अत्यधिक भारी वर्षा के कारण बाढ़ का सामना कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के किसान इस समस्या से जूझ रहे हैं।

1 जून से 25 जुलाई, 2022 के बीच राज्यवार मानसूनी बारिश। लाल रंग 'कम' वर्षा को दर्शाता है और पीला 'बड़ी कमी' वर्षा बता रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अब तक इस दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में 1 जून से 25 जुलाई तक, पन्ना जिले में माइनस 21 प्रतिशत वर्षा की कमी है। सतना और रीवा के पड़ोसी जिलों में, वर्षा की कमी शून्य से 34 प्रतिशत और शून्य से 43 प्रतिशत कम है। मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश सीधी जिले में माइनस 51 फीसदी है।

मध्य प्रदेश में जिलेवार वर्षा (1 जून से 25 जुलाई, 2022)। लाल रंग 'कम' वर्षा को दर्शाता है और पीला 'बड़ी कमी' वर्षा को दर्शाता है।

हालांकि, मध्य प्रदेश राज्य में कुल मिलाकर 23 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है।

पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में स्थिति गंभीर है, जहां शून्य से 54 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है, जो देश में सबसे ज्यादा है। बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में क्रमश: माइनस 45 फीसदी, माइनस 49 फीसदी और माइनस 26 फीसदी बारिश हुई है।

उत्तर प्रदेश में जिलेवार वर्षा (1 जून से 25 जुलाई, 2022। लाल रंग 'कम' वर्षा को दर्शाता है और पीला 'बड़ी कमी' वर्षा को इंगित करता है।

"बुंदेलखंड में स्थिति समान है। अब तक हुई बारिश बहुत कम है। अकेले पन्ना में लगभग 100,000 हेक्टेयर भूमि पर धान की खेती की जाती है। धान के अलावा, किसान यहां दलहन और तिल [तिल] उगाते हैं, लेकिन वे फसलें भी नहीं कर रही हैं इस साल ठीक है, "पन्ना में कृषि विज्ञान केंद्र (कृषि विज्ञान केंद्र) के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक पीएन त्रिपाठी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में, जो बुंदेलखंड क्षेत्र का एक हिस्सा है, धान का रकबा घट रहा है, जैसा कि राज्य के कृषि विभाग के आंकड़ों से पता चलता है।

गाँव कनेक्शन द्वारा प्राप्त आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल (वित्त वर्ष 2021-22) 309,078 हेक्टेयर के लक्ष्य बुवाई क्षेत्र के विपरीत, केवल 300,285 हेक्टेयर में ही बुवाई हुई थी।

साथ ही इस वर्ष अब तक 335,405 हेक्टेयर के लक्ष्य रकबे में से 239,132 हेक्टेयर में से खरीफ सीजन में बुवाई की जा चुकी है, लेकिन प्रतिकूल मौसम की स्थिति ने किसानों की धान और दलहन दोनों की बुवाई की उम्मीदों को हतोत्साहित कर दिया है।

Full View

दलहन की फसल भी प्रभावित

धान के अलावा, बुंदेलखंड में दलहन उगाने वाले किसान भी इस मानसून के मौसम में कम बारिश के कारण प्रभावित हुए हैं।

कृषि वैज्ञानिक त्रिपाठी ने गाँव कनेक्शन को बताया कि राज्य के किसान कल्याण एवं कृषि विभाग ने किसानों से दलहन जैसी कम पानी वाली फसलों की बुवाई करने की अपील की है।

हालांकि, जिले में दलहन की बुआई करने वाले किसान भी घाटे में चल रहे हैं।

"धान के विपरीत, दालों के फसल चरण तक पहुंचने की अधिक संभावना होती है क्योंकि उन्हें कम पानी की जरूरत होती है। लेकिन ये फसलें भी नष्ट होने के कगार पर हैं। इसे जल्द से जल्द बारिश की जरूरत है। स्थिति अन्य जिलों छतरपुर, टीकमगढ़, सतना, रीवा और सिंघरौली की तरह समान है , "स्वयंसेवी संस्था समर्थन के क्षेत्रीय समन्वयक ज्ञानेंद्र तिवारी, एक गैर सरकारी संगठन जो पन्ना जिले के 24 से अधिक गाँवों में जैविक खेती को बढ़ावा दे रहा है, ने गाँव कनेक्शन को बताया।

उनके अनुसार उड़द , मूंग और अरहर जैसी दलहन की खेती करने वाले किसान सूखे जैसी स्थिति से प्रभावित हैं।


बुंदेलखंड भारत में सबसे अधिक सूखा प्रवण क्षेत्रों में से एक है। 2014 में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान द्वारा प्रकाशित एक शोध अध्ययन के अनुसार, बुंदेलखंड के निवासियों को कृषि और घरेलू उपयोग के लिए पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ता है।

बुंदेलखंड सूखा पूर्वव्यापी विश्लेषण और शीर्षक वाले शोध अध्ययन में कहा गया है, "अधिकांश कृषि एकल-फसल किस्म की होती है और यहां लोग कुओं पर निर्भर रहते हैं। इसी तरह बड़ी संख्या में किसान इन कुओं को रिचार्ज करने के लिए मानसून की बारिश पर अत्यधिक निर्भर हैं।"

बुंदेलखंड में सूखे के प्रभाव को कम करने के लिए अपनी सिफारिशों के हिस्से के रूप में, अध्ययन में कहा गया है कि बुंदेलखंड क्षेत्र की पुरानी समस्या के रूप में आवर्ती सूखे के बावजूद, कुछ हद तक सिंचाई के माध्यम से राहत, पेयजल और कृषि प्रोत्साहन के रूप में वैकल्पिक रोजगार पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

धान की स्वदेशी किस्मों को बढ़ावा दें

धान की लगभग 200 देशी किस्मों का संरक्षण करने वाले पद्मश्री बाबूलाल दहिया के अनुसार, जिन किसानों ने धान की स्वदेशी किस्मों की बुवाई की है, उन पर कम वर्षा का प्रभाव बहुत कम होगा।

उन्होंने कहा, "वर्तमान मौसम की स्थिति में धान की आधुनिक, संकर किस्मों को नुकसान होना तय है। बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र में धान की पारंपरिक किस्मों की खेती करना सबसे अच्छा है।"

धान विशेषज्ञ ने बताया कि धान की स्वदेशी किस्में कम पानी में पैदावार देती हैं, जबकि संकर किस्मों से पैदावार के लिए अच्छी बारिश के साथ ही सिंचाई की भी जरूरत होती है।

ललितपुर (उत्तर प्रदेश) में अरविंद सिंह परमार के इनपुट्स के साथ।

अंग्रेजी में पढ़ें

Similar News