मेंथा किसानों पर मौसम की मार; लगभग 40 फीसदी कम हुआ मेंथा ऑयल का उत्पादन

भारत मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक देश है और इसका लगभग 80% उत्पादन उत्तर प्रदेश से होता है। लेकिन इस बार बढ़ी गर्मी ने गेहूं, लीची, आम, नींबू जैसी दूसरी फसलों के साथ ही मेंथा तेल के उत्पादन को भी प्रभावित किया है। बाराबंकी से एक ग्राउंड रिपोर्ट।

Update: 2022-06-29 07:26 GMT

गौरा (बाराबंकी), उत्तर प्रदेश। अपने खेत में फैली हुई मेंथा की फसल की ओर इशारा करते हुए, 55 वर्षीय मैकी देवी ने कहा कि उन्होंने इतनी ज्यसदा फसल का नुकसान कभी नहीं देखा था।

बाराबंकी के फतेहपुर ब्लॉक के गौरा गाँव की मैकी देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मार्च में गर्मी बहुत ज्यादा थी, जिससे खेत में ज्यादा पानी लगाना पड़ा, कुछ खेत में तो लू के दौरान सिंचाई नहीं कर पाने के कारण मेंथा की लगभग एक चौथाई फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है, जिससे तेल का उत्पादन भी कम हुआ है।"

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में बड़ी संख्या में किसानों की ओर से इस साल भीषण गर्मी के कारण मेंथा उत्पादन कम होने की शिकायतें आ रही हैं। यूपी भारत के कुल मेंथा उत्पादन में लगभग 80 प्रतिशत का योगदान देता है, जो कि सैकड़ों हजार किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण नकदी फसल है। फसल का उपयोग पेपरमिंट ऑयल बनाने के लिए किया जाता है, जिसे मेंथा ऑयल भी कहा जाता है, जिसका उपयोग सुंगधित तेल, साबुन और कई तरह की दवाओं के बनाने में किया जाता है।

55 वर्षीय मेंथा किसान मैकी देवी के लिए इस लागत निकालने में भी मुश्किल आ रही है।

मेंथा उत्पादन में आयी गिरावट की पुष्टि कृषि वैज्ञानिकों ने भी की है।

लखनऊ स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्लांट्स (सीमैप) में मेन्थॉल उत्पादन का रिसर्च करने वाले एक शोधकर्ता देवेंद्र कुमार ने कहा, "उत्तर प्रदेश आमतौर पर हर साल 25,000 मीट्रिक टन से 30,000 मीट्रिक टन का मेंथा फसल उत्पादन दर्ज करता है।"

"इस साल, यह अनुमान है कि हीटवेव ने उत्पादन पर असर डाला है, जिसके लगभग 18,000 मीट्रिक टन से 20,000 मीट्रिक टन होने की उम्मीद है। नुकसान आसानी से 40 प्रतिशत तक कहीं भी हो सकता है, "उन्होंने कहा।

राज्य के बागवानी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग के अनुसार, मेंथा की खेती 88,000 हेक्टेयर में फैली हुई है और बाराबंकी जिला, जहां मैकी देवी रहती है, जिसका कुल मेंथा तेल उत्पादन में लगभग 25 से 33 प्रतिशत का योगदान है।

हीटवेव की चपेट में कई फसलें

इस साल भीषण गर्मी ने पहले ही गेहूं, टमाटर, नींबू, आम और लीची जैसी फसलों के उत्पादन को काफी नुकसान पहुंचाया है और मेंथा की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। बढ़ती गर्मी और सिंचाई सुविधाओं की कमी भी राज्य में किसानों के बीच हिंसक संघर्ष का कारण बन रही है, जैसा कि पिछले सप्ताह गाँव कनेक्शन ने रिपोर्ट किया गया था।

किसान भारी नुकसान से जूझ रहे हैं। गौरा गाँव की मैकी देवी ने आठ बीघा (करीब दो हेक्टेयर) खेत में मेंथा की खेती की थी। "आम तौर पर, हर साल, आठ बीघा में उगाई जाने वाली मेंथा की फसल में छह टैंक मेंथा तेल का उत्पादन होता था।"

भारत में सबसे अधिक मेंथा की खेती उत्तर प्रदेश में होती है। फोटो: मोहम्मद सलमान

"इस साल, केवल दो टैंक का उत्पादन किया जा सका और कुल उत्पादन केवल पंद्रह से बीस किलो के बीच है, "उन्होंने कहा। एक टैंक में दस से बारह किलो [किलोग्राम] तेल होता है।

55 साल की महिला किसान ने मोटे तौर पर नुकसान के बारे बताया, "मैंने अपनी फसल पर 40,000 रुपये की लागत लगायी है, लेकिन जितना तेल निकला वो 20,000 रुपये का भी नहीं है।"

बाराबंकी में जिला बागवानी अधिकारी महेश श्रीवास्तव के अनुसार, गर्मी के अलावा किसानों के मेंथा के बजाय तरबूज जैसी फसलों की खेती करने के फैसले से भी इस साल मेंथा के रकबे में कमी आई है।

"शुरुआती गर्मी के कारण हुए नुकसान के कारण मेंथा का उत्पादन कम हो गया है, लेकिन कई पारंपरिक मेंथा किसानों ने तरबूज और खरबूजे की खेती करना शुरू कर दिया है। इससे इस साल मेंथा का रकबा कम हो गया है, "श्रीवास्तव ने गाँव कनेक्शन को बताया।

बढ़ती गर्मी से प्रभावित हुई है मेंथा की फसल 

सीमैप के वरिष्ठ वैज्ञानिक सौदान सिंह ने गाँव कनेक्शन को समझाया कि इंसानों द्वारा उपयोग की जाने वाली लगभग हर फसल में पोषक तत्व होते हैं, क्योंकि पौधे के प्राथमिक मेटाबोलाइट्स के कारण कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन का उत्पादन होता है।

"प्राथमिक मेटाबोलाइट्स के अलावा, पौधों में सेंकडरी मेटाबोलाइट्स भी होते हैं। और जो फसलें खाने योग्य नहीं हैं, लेकिन उनके सार या तेल (जैसे मेंथा) के लिए उपयोग की जाती हैं, इन तेलों का उत्पादन सेंकडरी मेटाबोलाइट्स के कारण होता है, जिससे पशु ऐसी फसलों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, "वैज्ञानिक ने विस्तार से बताया।


उन्होंने बताया कि हीटवेव जैसे किसी भी तनाव के कारण, पौधे का मेटाबोलिज्म बाहरी खतरे को मानता है जिसके कारण यह सेंकडरी मेटाबोलाइट्स (जो वर्तमान मामले में मेंथा तेल है) के उत्पादन को बढ़ा देता है।

"हालांकि, क्या होता है कि जब हीटवेव हिट होती है, तो रकबे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पूरी तरह से सूख जाता है, जिसके कारण उनमें तेल की मात्रा शून्य हो जाती है। तो, तेल सामग्री में लाभ कुछ पौधे कुल रकबे के नुकसान से समाप्त हो गए हैं, "सिंह ने आगे कहा

उनके अनुसार, अगर लैब कंडीशन में हीटवेव की स्थिति परखी जाती, तो तेल की मात्रा बढ़ जाएगी। लेकिन खुले में किसानों को नुकसान हो रहा है क्योंकि लू की स्थिति को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है और इसके कारण फसलों को नुकसान होता है।

वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, "अगर हम सेंकडरी मेटाबोलाइट्स के कारण तेल उत्पादकता में वृद्धि को ध्यान में रखते हैं, तो भी नुकसान लगभग 25 से 30 प्रतिशत होगा।"

हीटवेव के चलते किसानों की मेंथा की फसल सूख गई। फोटो: वीरेंद्र सिंह

"मैंने छह एकड़ जमीन पर मेंथा की खेती की और आमतौर पर मुझे मेंथा की फसल के 20-30 टैंक मिलते हैं, लेकिन इस साल मुझे फसल के केवल पांच टैंक मिले। बाकी सभी सूख गए, "बाराबंकी के सूरतगंज ब्लॉक के जगतपुर गाँव के एक किसान राजेंद्र राजपूत ने गाँव कनेक्शन को बताया।

"लेकिन फसलों के वे पांच टैंक आमतौर पर हर साल दस किलोग्राम तेल का उत्पादन करते हैं। हालांकि, इस साल मैंने 15 किलोग्राम तेल निकाला है। लेकिन, यह अभी भी मेरे लिए एक नुकसान है, "राजपूत ने कहा।

उत्तर प्रदेश में बाराबंकी, चंदौली, सीतापुर, वाराणसी, मुरादाबाद, बदायूं, रामपुर, लखीमपुर खीरी, बरेली, शाहजहांपुर, बहराइच, अंबेडकरनगर, पीलीभीत और रायबरेली जैसे जिलों में मेंथ की नकदी फसल की खेती की जाती है।

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के अनुसार, "विश्व बाजार में भारत का मेंथॉल ऑयल का प्रमुख स्थान है, जबकि चीन पहले स्थान पर था।"

हालांकि, इस साल भीषण गर्मी के कारण पेपरमिंट ऑयल के उत्पादन में गिरावट की उम्मीद है।

लखनऊ में प्रत्यक्ष श्रीवास्तव के इनपुट्स के साथ।

अंग्रेजी में पढ़ें

Full View

Similar News