उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पपीते की फसल बर्बाद कर रहा वायरस, कुछ बातों का ध्यान रखकर नुकसान से बच सकते हैं किसान

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी और सीतापुर जिलों में पपीते की खेती प्रभावित हो रही क्योंकि रिंगस्पॉट वायरस फसल को बर्बाद कर रहा है। किसानों की शिकायत है कि पैदावार जो होनी चाहिए थी, उसका केवल एक चौथाई ही हुई है। इतने बड़े पैमाने पर होने वाले नुकसान के लिए वे बदलते मौसम को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

Update: 2023-01-07 12:59 GMT

बाराबंकी/सीतापुर( उत्तर प्रदेश)। बाराबंकी जिले में पपीते की खेती करने वाले किसानों के लिए यह समय मुश्किलों भरा है क्योंकि इस साल पपीते की फसल को एक वायरस ने बर्बाद कर दिया है।

बाराबंकी में घाघरा नदी के किनारे बसे महादेवा गाँव के किसान मौलाना इरफान ने गाँव कनेक्शन से कहा, "मैंने पांच साल से पपीते से अच्छा मुनाफा कमाया है, लेकिन जब से मैंने पहली बार फल की खेती शुरू की है, मुझे भारी नुकसान हुआ है।"

55 वर्षीय इरफान के मुताबिक, आमतौर पर पपीते का एक पौधा 100 किलोग्राम तक फल देता है। “इस बार मुझे प्रति पेड़ केवल 25 किलो फल मिले। मेरी आधी उपज सड़ गई, जबकि आधी फसल खराब हो गई, ”परेशान किसान, जो दो एकड़ जमीन पर खेती करता है, ने कहा।


100 किलोमीटर से थोड़ा अधिक दूर सीतापुर जिले में भी वही कहानी है। एक एकड़ जमीन में पिछले तीन साल से पपीते की खेती करने वाले केशवपुर गाँव के पंकज सिंह परेशान हैं। “मुझे अपनी फसल को नष्ट करना पड़ा क्योंकि वायरस पूरी तरह से फैल चुका था। मैंने इस बार अपनी लागत भी नहीं निकाल पाऊंगा, ”उन्होंने अफसोस जताया।

पंकज ने फरवरी में पपीता लगाया था। “मैं अक्टूबर और दिसंबर के बीच पपीते के सामान्य बंपर उत्पादन की उम्मीद कर रहा था। लेकिन जुलाई में मेरी पूरी फसल बर्बाद हो गई, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।

बाराबंकी और सीतापुर के पपीता किसानों ने कहा कि ऐसा होने का कारण जलवायु परिवर्तन है। इस साल गर्मियां सामान्य से अधिक गर्म थीं और उसके बाद बहुत ज्यादा बारिश हुई। "मौसम के इस हमले ने फसलों को कमजोर कर दिया, जो बाद में रिंगस्पॉट वायरस की चपेट में आ गए। हम अपनी उपज का केवल एक चौथाई ही प्राप्त कर सके, ”इरफान ने कहा।

पपीता रिंगस्पॉट वायरस

पपीता रिंगस्पॉट वायरस, या पीआरएसवी, पपीता और कुकुरबिट्स (ककड़ी, खरबूजे, कद्दू, और तोरी) को संक्रमित करता है। पत्तियां गहरे पीले और हरे रंग के पैटर्न (मोज़ेक के रूप में जाना जाता है) के साथ धब्बेदार हो जाती हैं; वे विकृत भी हैं और सामान्य से बहुत छोटे हैं।

फलों पर विशिष्ट छल्लेदार धब्बे विकसित हो जाते हैं। पौधे सामान्य से कम फलों के साथ बौने हो सकते हैं, लेकिन वे शायद ही कभी संक्रमण से मरते हैं। रोग फलों के स्वाद को प्रभावित करता है।

बाराबंकी जिले के खजरी गाँव के एक अन्य किसान मनोज सिंह ने कहा कि पपीते के पौधों में रिंगस्पॉट वायरस असामान्य नहीं है। “मैं तीन साल से पपीते की खेती कर रहा हूं और शायद हर साल दो या तीन पौधे वायरस से प्रभावित होते हैं। लेकिन इस बार नुकसान बहुत अधिक हुआ है, "45 वर्षीय मनोज ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि पौधे की पत्तियां मुरझा जाती हैं और वृद्धि रुक जाती है।


बाराबंकी में पपीते की खेती के तहत लगभग 30 हेक्टेयर भूमि है, इसके जिला बागवानी कार्यालय गणेश चंद्र मिश्रा ने कहा। “एक एकड़ भूमि में लगभग 1,000 पपीते के पौधे लग सकते हैं। और, प्रत्येक पौधा एक क्विंटल तक फल दे सकता है, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया। उनके अनुसार, यदि परिस्थितियाँ अनुकूल होतीं, तो एक एकड़ भूमि में 800 क्विंटल तक फल पैदा हो सकते थे, उन्होंने कहा।

"लेकिन, इस बार जलवायु परिवर्तन के कारण मौसम की अनियमितता और वायरस के संक्रमण के कारण, पपीता उत्पादन प्रभावित हुआ है, "उन्होंने स्वीकार किया।

इरफान, जिनके पास पपीते की नर्सरी भी है और बाराबंकी, सीतापुर और लखीमपुर खीरी के अन्य किसानों को पौधे बेचते हैं, ने कहा कि उन्हें उनसे कई शिकायतें मिली हैं, जिसमें कहा गया है कि वायरस के कारण उनकी फसल खराब हो गई है।

पपीते की फसल को कैसे बचाएं

बाराबंकी स्थित फसल सुरक्षा विशेषज्ञ एके मिश्रा ने बताया कि पपीता एक बहुत ही संवेदनशील पौधा है। "बहुत ज्यादा पानी इसे नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जो किसान छोटे स्तर पर इसकी खेती कर रहे हैं, उन्हें जरूरत से ज्यादा सिंचाई रोकने का आसान तरीका आजमाना चाहिए। पौधे के पास एक लीटर पानी की एक बोतल लटकाएं और तीन दिनों तक पौधे पर धीरे-धीरे पानी टपकने दें, ”उन्होंने सलाह दी।

उन्होंने यह भी कहा कि एक ही कीटनाशक का लगातार उपयोग पौधे के लिए भी हानिकारक होता है क्योंकि कीट इसके आदी हो जाते हैं और कीटनाशक प्रभावी होना बंद हो जाता है और इसलिए पौधे को कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता है।

“जबकि वायरस के लिए कोई वास्तविक दवा नहीं है, एक मक्खी है जो संक्रमण को एक पौधे से दूसरे पौधे तक ले जाती है। कीटनाशकों का प्रयोग करते समय इन मक्खियों को भगाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए, ”उन्होंने कहा।

फसल सुरक्षा अधिकारी ने एक ही खेत एक ही फसल को बार-बार न उगाने की भी सलाह दी।

उनके अनुसार खेती की शुरुआत में ही सावधानी बरतनी चाहिए।

  • एक किलोग्राम ट्राइकोडर्मा जैव उर्वरक को 60 से 70 किलोग्राम गाय के गोबर की खाद में मिलाकर आठ दिनों तक छाया में रखें।
  • चार दिन बाद मिश्रण को खेत में फैला दें
  • जमीन अब जोतने के लिए तैयार है।
  • यह मिश्रण हानिकारक जीवाणुओं को समाप्त करता है और खेत में उपयोगी जीवाणुओं के विकास में सहायक होता है।
  • ये उपाय क्षेत्र में वायरस के संक्रमण को रोकने में भी मदद करते हैं
  • रासायनिक कीटनाशकों के प्रयोग से बचें। इसकी जगह नीम के तेल का प्रयोग करें, जिसका छिड़काव 10-12 दिनों के अंतराल पर करना चाहिए।
  • कीड़ों और कीटों के संक्रमण की जांच के लिए नीम के तेल की 0.05 प्रतिशत शक्ति 1.5 लीटर प्रति हेक्टेयर के अनुपात में छिड़काव करना चाहिए।
Full View

Similar News