जम्मू-कश्मीर में डेयरी फार्मिंग के क्षेत्र में बढ़ रहा युवाओं का रुझान

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के पशुपालन विभाग में 62,000 डेयरी पंजीकृत हैं। इनमें ज्यादातर डेयरी फार्म युवाओं ने शुरू किए हैं, पशुपालन विभाग के अनुसार कश्मीर प्रतिदिन 4,000,000 लीटर दूध का उत्पादन करता है।

Update: 2023-01-24 10:08 GMT

शोपियां, जम्मू-कश्मीर। पिछले कुछ वर्षों में पशुपालन के व्यवसाय में युवा भी आगे आ रहे हैं, ऐसी एक पहल जम्मू-कश्मीर में भी देखने को मिल रही है। यहां के कई युवाओं ने अपना डेयरी व्यवसाय शुरू किया है।

दो साल पहले, जुलाई 2020 में, एकीकृत डेयरी विकास योजना (IDDC) ने जम्मू और कश्मीर (J&K) के शोपियां जिले में छोटे डेयरी फार्म स्थापित करने में ग्रामीण लोगों की मदद करने के लिए एक पहल शुरू की थी। इस योजना के तहत, एक पुरुष लाभार्थी को 1.75 लाख रुपये की सब्सिडी मिल सकती है, जबकि एक महिला या अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति को पांच गायों की डेयरी फार्मिंग इकाई स्थापित करने के लिए 2 लाख रुपये मिल सकते हैं। एक से अधिक इकाइयों के लिए भी सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है।

उसी साल योजना की घोषणा के तुरंत बाद, 21 वर्षीय आसिया बशीर, जो उस समय कॉलेज में थी ने इस योजना के बारे में जाना कि कैसे वो भी 50 गायों की डेयरी फार्म इकाई स्थापित कर सकती है। इसके लिए सरकार से सब्सिडी भी मिलती है

आसिया अपने माता-पिता और बहन के साथ डेयरी चला रही हैं और आजीविका कमा रही हैं।

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के अगलर चिरत गाँव में रहने वाली आसिया ने अपने पिता बशीर अहमद राथर से इस बारे में बात की, जो उस समय शोपियां शहर से 20 किलोमीटर दूर अपने गाँव में किराने की दुकान चला रहे थे और उन्होंने खुद की डेयरी स्थापित करने का फैसला किया।

उन्होंने शोपियां जिले में मुख्य पशुपालन कार्यालय का दौरा किया और डेयरी फार्म स्थापित करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कीं। दिसंबर 2020 में, उन्होंने पंजाब से चार लाख रुपये से अधिक की पांच होल्स्टीन फ्रीसन (एचएफ) गायें खरीदीं, जिसके लिए सरकार ने उन्हें दो लाख रुपये की सब्सिडी दी। तब से, आसिया अपने माता-पिता और बहन के साथ डेयरी चला रही हैं और आजीविका कमा रही हैं।

अपनी कमाई के बारे में बताते हुए, आसिया गाँव कनेक्शन से कहती हैं, “ये गाय हमें एक दिन में 80-100 लीटर दूध देती हैं, जिसे हम स्थानीय स्तर पर 35 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचते हैं। औसतन हम एक दिन में लगभग तीन हजार रुपये कमाते हैं और एक महीने में हम लगभग नब्बे हजार रुपये कमाते हैं।”

उसमें से, आसिया ने समझाया, 50,000 रुपये चारे और अन्य खर्चों जैसे मवेशियों के लिए दवा आदि पर खर्च हो जाते हैं। इससे उन्हें अभी भी 40,000 रुपये प्रति माह का लाभ होता है।

आसिया के पिता बशीर अहमद राठेर ने कहा, हमारी आय दोगुनी से अधिक हो गई है। "मैं किराने की दुकान के माध्यम से महीने में पंद्रह हजार रुपये का लाभ कमाता था और परिवार के खर्चों को पूरा करने के लिए यह एक संघर्ष था। लेकिन, जब से हमने गाय का खेत शुरू किया है, हमारी आय दोगुनी से अधिक हो गई है, "52 वर्षीय डेयरी किसान ने कहा।

इस बीच, आसिया भविष्य में इस तरह के और फार्म स्थापित करने की उम्मीद करती है और सरकार या किसी अन्य नौकरी की तलाश नहीं करेगी।


डेयरी फार्म शुरू करने से राथर को अच्छी शुरुआत मिली है और परिवार ने ऐसी और इकाइयां शुरू करने के लिए पैसे बचाए हैं। बशीर ने कहा, "अब मेरे पास अपनी दो बेटियों की शादी करने और अपने तीन बेटों को शिक्षित करने के लिए भी पैसे हैं।"

पशुपालन विभाग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, शोपियां में आईडीडीएस के तहत पिछले साल एक करोड़ रुपये की सब्सिडी के साथ 43 डेयरी फार्मिंग इकाइयां स्थापित की गई हैं। साथ ही मिनी ट्रैक्टर जैसी अलग-अलग मशीनें खरीदने पर भी सब्सिडी दी गई है।

अपने डेयरी फार्म स्थापित करने के लिए मवेशियों को खरीदने में ग्रामीण निवासियों का समर्थन करने के अलावा, यह योजना डेयरी उत्पादक को दूध देने की मशीन, पनीर बनाने की मशीन, और खोया बनाने की मशीन, दही बनाने वाली मशीन, क्रीम के रूप में यंत्रीकृत सहायता प्रदान करके भी समर्थन करती है। विभाजक, आइसक्रीम निर्माता, मक्खन और घी बनाने की मशीन, एक दूध वैन और एक दूध एटीएम 50 प्रतिशत सब्सिडी पर।

उदाहरण के लिए, आसिया के परिवार ने एक दूध देने वाली मशीन खरीदी है, जिसकी कीमत लगभग 50,000 रुपये है, जिसके लिए सरकार ने योजना के तहत 50 प्रतिशत सब्सिडी दी। उन्होंने अपने घर के पास पशुओं को पालने के लिए एक गौशाला भी बना रखी है।

शोपियां के मुख्य पशुपालन अधिकारी इशरत अहमद ने कहा कि शोपियां में डेयरी क्षेत्र फल-फूल रहा है। “आईडीडीएस किसानों के लिए फायदेमंद रहा है। किसान को इकाई स्थापित करने के लिए पचास प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती है और दुग्ध मशीन खरीदने, दुग्ध वैन परिवहन आदि में भी मदद की जाती है, ”उन्होंने कहा।

कृषि क्षेत्र होने के नाते, कृषि क्षेत्र, पशुपालन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के सकल घरेलू उत्पाद में 16.18 प्रतिशत योगदान देता है, जिसमें से 35 प्रतिशत डेयरी क्षेत्र द्वारा योगदान दिया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली एक बड़ी आबादी अपनी आजीविका के लिए डेयरी और पशुओं पर निर्भर है।


शोपियां जिले में पशुपालन विभाग में 62,000 मवेशी पंजीकृत हैं। पशुपालन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से पता चलता है कि कश्मीर प्रतिदिन 4,000,000 लीटर दूध का उत्पादन करता है। इसलिए, कश्मीर में डेयरी क्षेत्र की स्थिति में सुधार लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार से देखा जा सकता है।

शोपियां शहर के मलिक मोहल्ले के एक बागवानी परिवार से आने वाले एक कॉलेज छात्र अरवाज खुर्शीद ने प्रत्येक में पांच गायों के साथ डेयरी फार्मिंग की चार इकाइयां शुरू की हैं। उन्होंने 6 दिसंबर, 2021 को 20 गायें खरीदीं। “प्रत्येक इकाई के लिए, हमें 1.75 लाख रुपये की सब्सिडी मिली। हम एक दिन में चार सौ लीटर दूध का उत्पादन करते हैं, जिसे हम डीलरों को बेचते हैं। हम एक दिन में पंद्रह हजार रुपये कमाते हैं, "अरवाज खुर्शीद ने कहा।

हम फीड पर और अपने पांच कर्मचारियों को भुगतान करने पर एक दिन में लगभग आठ हजार रुपये खर्च करते हैं और महीने में दो लाख से अधिक का मुनाफा कमाते हैं।'

उनके पिता खुर्शीद अहमद मलिक, जो एक गैस डीलर हैं, ने कहा कि डेयरी फार्मिंग शुरू करने के बाद से उनकी आय दोगुनी हो गई है। “मैं तीन दशकों से अधिक समय से गैस एजेंसी चला रहा हूं। लेकिन मैंने पाया कि डेयरी फार्मिंग हमें अधिक लाभ देती है और यह गैस एजेंसी के माध्यम से हम जितना कमाते हैं उससे दोगुना है।

अरवाज की 20 और एचएफ गायों को खरीदने और शोपियां में अपना खुद का ब्रांड बनाने और दूध से जैविक मक्खन, पनीर, आइसक्रीम और घी बनाने और उन्हें कश्मीर और अन्य जगहों पर बेचने की योजना है।

“ऐसी बहुत सी योजनाएँ उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से युवा कमा सकते हैं। डेयरी फार्मिंग अच्छा रिटर्न देती है, ”21 वर्षीय ने कहा। उन्होंने कहा कि युवाओं को जॉब टेकर नहीं बल्कि जॉब गिवर बनना चाहिए।

शोपियां के हेफकुरी गाँव के फारूक अहमद ठोकुर पांच साल से अधिक समय से किसानों को कीटनाशक बेच रहे थे। अक्टूबर 2021 में उन्होंने 25 गायें खरीदीं और पांच डेयरी फार्मिंग इकाइयां स्थापित कीं। उन्होंने प्रत्येक इकाई के लिए 1.75 लाख रुपये की सब्सिडी का लाभ उठाया।


तब से, वह अपने भाई के साथ उनके डेयरी फार्म की देखभाल कर रहे हैं। भाई एक दिन में 60,000 रुपये तक कमा रहे हैं।

“हम रोजाना 200 लीटर दूध का उत्पादन करते हैं और 30 रुपये प्रति लीटर बेचते हैं। हम प्रति माह 180,000 रुपये कमाते हैं, जिसमें से हम चालीस हजार रुपये बचाते हैं, बाकी डेयरी में जाते हैं, ”32 वर्षीय ने समझाया।

उन्होंने कहा कि लाभ उतना नहीं हुआ जितना वे चाहते थे क्योंकि उन्हें बाजार से उच्च दरों पर चारा खरीदने के लिए संघर्ष करना पड़ा। और सर्दियों ने फ़ीड की मात्रा कम कर दी थी जो वे खुद उगा सकते थे। “लेकिन चीजें अब बेहतर हो रही हैं क्योंकि हम अपने बागों में घास से अपना भोजन प्राप्त कर रहे होंगे। गायों ने भी बछड़ा दिया है जो उम्मीद है कि हमारे लाभ स्तर को बढ़ाएगा, ”फारूक अहमद ने कहा, जिन्होंने शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, कश्मीर (SKUAST-Kashmir) से बागवानी का अध्ययन किया है।

छब्बीस वर्षीय फाज़िला फारूक और उनके पति मोहम्मद आमिर ने अक्टूबर 2021 में शोपियां के शेरमल गाँव में 0.25 एकड़ जमीन पर डेयरी फार्मिंग शुरू की।

“हमें पड़ोसी जिलों से दूध आयात करना पड़ता था। इसलिए, हमने प्रत्येक में पाँच गायों के साथ चार इकाइयाँ शुरू कीं। हमें प्रत्येक इकाई के लिए दो लाख रुपये की सब्सिडी मिली है," फजिला ने कहा।

अब, फाजिला और मोहम्मद के डेयरी फार्म में 150 लीटर दूध का उत्पादन होता है, जिसे वे 30-35 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचते हैं।

डेयरी शुरू करने से पहले मोहम्मद किराने की दुकान चला रहे थे। “मैं महीने में बीस हज़ार रुपये तक कमा रहा था। हालांकि हमें अभी तक ज्यादा मुनाफा नहीं मिला है, हमें उम्मीद है कि डेयरी हमें और लाभ देगी।"

शोपियां जिले में तैनात एक सरकारी पशु चिकित्सक मंजूर अहमद मीर ने कहा कि डेयरी फार्मिंग में काफी संभावनाएं हैं। “पुलवामा और शोपियां जिलों में डेयरी फार्मिंग ने वहां के किसानों की आय बढ़ाई है। अन्य जिले भी उठा रहे हैं। पूरे कश्मीर में डेयरी पशुओं की संख्या बढ़ रही है। यहां तक कि अच्छी तरह से योग्य युवा, उनमें से कुछ पीएचडी विद्वान भी इस क्षेत्र में शामिल हो रहे हैं।

चारे की अधिक लागत है एक चुनौती

सभी डेयरी किसानों को चारे के दाम को लेकर परेशानी हुई। “कश्मीर में सर्दियों के दौरान कम स्थानीय चारा उपलब्ध होता है। सरकार को किसानों को रियायती दरों पर चारा उपलब्ध कराना चाहिए। इसके अलावा, हम देश के अन्य हिस्सों की तुलना में प्रति लीटर दूध कम कीमत पर बेच रहे हैं।"

शोपियां के हुशंगपोरा गाँव के शाकिर शफी वानी ने सितंबर 2021 में प्रत्येक पांच गायों के साथ तीन डेयरी फार्मिंग इकाइयां स्थापित कीं।

22 वर्षीय कॉलेज छात्र ने कहा, "मैंने इस क्षेत्र के बारे में ऑनलाइन शोध करने के बाद शुरुआत की और मुझे पता चला कि इसमें काफी संभावनाएं हैं।" जबकि शाकिर ने कहा कि वे प्रति माह लगभग 1.5 लाख रुपये कमा रहे थे, उन्होंने अभी तक कोई खास मुनाफा नहीं कमाया था, लेकिन अभी-अभी ब्रेक ईवन किया था।

“हम जो भी पैसा कमाते हैं वह चारे और दो मजदूरों के खर्च में चला जाता है। शाकिर ने कहा, अब तक हमारे लिए न तो कोई लाभ हुआ है और न ही कोई नुकसान हुआ है।

“हमने चारे का स्टॉक नहीं किया था, और सर्दियों के दौरान बहुत अधिक दरों पर चारा खरीदना पड़ता था। हालांकि, हमारे बागों में अब पर्याप्त घास उपलब्ध है जिसे हम इन जानवरों को खिला सकते हैं और उम्मीद है कि हम मुनाफा कमाएंगे।

शाकिर ने यह भी उम्मीद जताई कि सरकार किसानों को रियायती दरों पर चारा उपलब्ध कराएगी। लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात, उन्होंने कहा, जो लोग इकाइयां स्थापित करना चाहते हैं, उन्हें पहले अपने क्षेत्रों में चारे की उपलब्धता के बारे में सोचना चाहिए।

क्या हैं मार्केट की चुनौतियां

ठोकुर ने कहा कि उत्पादों की मार्केटिंग करना भी एक चुनौती थी। उनके अनुसार कश्मीर में दूध का उत्पादन करना आसान है लेकिन बाजार खोजना बहुत मुश्किल है। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता जांच और निश्चित दरों की जरूरत है क्योंकि बिचौलिए अच्छा मुनाफा कमाते हैं।

"अगर हम एक लीटर दूध किसी बिचौलिए को तीस रुपये में बेचते हैं, तो अंतिम उपभोक्ता, ग्राहक इसे पैंतालीस रुपये में खरीदता है, "उन्होंने समझाया। उन्होंने कहा कि अगर सरकार सीधे डेयरी किसानों से अच्छी कीमत पर दूध खरीद सकती है और फिर इसे बाहरी कंपनियों को निर्यात कर सकती है, तो यह स्थानीय डेयरी उद्योग के लिए अद्भुत काम करेगा। हालांकि दूध का उत्पादन बढ़ा है।

यह स्टोरी नाबार्ड के सहयोग से की गई है।

Full View

Similar News