पॉलीहाउस में करते हैं खीरा, शिमला मिर्च और जरबेरा की खेती; प्रति एकड़ 5 लाख की कमाई

गन्ना, धान और गेहूं जैसी फसलों की खेती करने वाले किसान अनिल कंबोज ने जब पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पॉलीहाउस में खेती देखी तो उन्हें यकीन नहीं था कि इसमें भी खेती की जा सकती है। लेकिन आज वही अनिल शिमला मिर्च, खीरा और जरबेरा के फूलों की खेती से प्रति एकड़ पांच लाख तक की कमाई कर रहे हैं।

Update: 2023-01-31 12:04 GMT

करनाल (हरियाणा)। साल 2010 में अनिल कंबोज उन पांच किसानों में शामिल थे, जिन्हें भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद - भारतीय गेहूं और जौ अनुसंधान संस्थान (ICAR-IIWBR) द्वारा ऑस्ट्रेलिया के गेहूं किसानों के एक कार्यक्रम के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने के मौका मिला। बस यहीं से अनिल की असली यात्रा शुरू हुई, क्योंकि उन्होंने पहली ऑस्ट्रेलिया में पॉलीहाउस में खेती देखी।

“जब मैंने पहली बार एक पॉलीहाउस देखा, तो मुझे आश्चर्य हुआ कि इस तरह के स्ट्रक्चर को को जमीन के एक बड़े टुकड़े पर कैसे रखा गया है। मैंने सोचा था कि केवल एक अमीर किसान ही ऐसा कुछ शुरू कर सकता है और यह एक सपने जैसा था, ”कम्बोज ने कहा।

लेकिन 2011 में कंबोज के पास उस सपने को हकीकत में बदलने का मौका था। कंबोज ने याद करते हुए कहा, "जब हरियाणा सरकार पॉलीहाउस स्थापित करने के लिए किसानों को 65 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करने की योजना लेकर आई थी, तो मैंने भी इस योजना का लाभ लेने का सोचा।"

मिट्टी रहित खेती करने वाले कंबोज ने बताया कि उन्होंने शिव बायोटेक के नाम से अपनी फर्म स्थापित की और अपने पॉलीहाउस को हाईटेक नर्सरी में बदल दिया है।

आज वे अपने हाईटेक पॉलीहाउस में फूल, शिमला मिर्च और फूलगोभी की खेती करते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमाते हैं। उन्होंने कहा कि पॉलीहाउस खेती ने उनके लिए कृषि की सूरत बदल दी है।

यहां से हुई पॉलीहाउस में खेती की शुरूआत

हरियाणा के करनाल जिले के घरौंदा में सब्जियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना जनवरी, 2011 में भारत-इजरायल कृषि परियोजना के तहत की गई थी। संस्थान का उद्देश्य किसानों को प्रशिक्षण, बागवानी कार्यक्रमों का प्रदर्शन, किसानों को रोपण सामग्री उपलब्ध कराना है। इसी केंद्र में कंबोज ने पॉलीहाउस खेती के बारे में सीखा।

कंबोज एक जैविक किसान थे, जो पॉलीहाउस खेती में आने से पहले अपने खेत में कई सब्जियां जैसे सरसों, सूरजमुखी, फूलगोभी, शिमला मिर्च आदि उगाते थे।

कंबोज ने शुरुआत में करनाल के लाडवा गाँव में दो और किसानों के साथ संयुक्त रूप से कुछ जमीन लीज पर ली और पॉलीहाउस में तरह-तरह के फूल और सब्जियां उगाने का प्रयोग किया। बाद में उन्होंने 2020 में करनाल के इंद्री ब्लॉक के कुलरी खालसा गाँव में अपना ठिकाना बना लिया।

कंबोज की सफलता ने उन्हें अपने व्यवसाय का विस्तार करने में भी मदद की है जिससे गाँव के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। 

कंबोज ने अपने पॉलीहाउस में जरबेरा के फूल लगाए और फिर खीरा और शिमला मिर्च की खेती भी शुरू की।

पॉलीहाउस फार्मिंग में कांच या प्लास्टिक की एक ढकी हुई संरचना का निर्माण शामिल है। पारभासी संरचना किसान नियंत्रित पर्यावरणीय परिस्थितियों में पौधे उगा सकते हैं। पॉलीहाउस की संरचना फसलों को कई तरह की बाहरी परिस्थितियों से भी बचाती है जो फसलों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

“हरियाणा में, घरौंदा में एक इंडो-इज़राइल परियोजना थी जहां हमें सिखाया गया था कि पौधे कैसे तैयार किए जाते हैं। मैंने सबसे पहले बागवानी में कदम रखा और जरबेरा की खेती की, जिसे मैं दिल्ली और चंडीगढ़ की मंडियों में बेचूंगा, "उन्होंने कहा। "पिछले दो वर्षों में, मैंने अपने पॉलीहाउस को नर्सरी में बदल दिया है।"

मिट्टी रहित खेती करने वाले कंबोज ने बताया कि उन्होंने शिव बायोटेक के नाम से अपनी फर्म स्थापित की और अपने पॉलीहाउस को हाईटेक नर्सरी में बदल दिया है। गर्वित किसान ने कहा, “मुझे कई किसानों और एफपीओ के साथ काम करने वाली कंपनियों से ऑर्डर मिलते हैं।”

किसान उन्हें जो बीज देते हैं, उन्हें कोकोपिट में उगाया जाता है। 38 वर्षीय किसान ने कहा, "हम अपने पॉलीहाउस में बीज को पौधे के रूप में विकसित करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाए रखते हैं और तीन से चार सप्ताह के भीतर, किसानों द्वारा इसकी कटाई करना अच्छा होता है।"

हरियाणा के बागवानी विभाग के संयुक्त सचिव मनोज कुंडू ने कहा, "बागवानी के एकीकृत विकास मिशन के तहत, किसानों को पॉलीहाउस स्थापित करने के लिए 65 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती है।" “एक पॉलीहाउस स्थापित करने के लिए, एक किसान को 844 रुपये प्रति वर्ग किलोमीटर का भुगतान किया जाता है और कुल सीमा 4,000 रुपये प्रति वर्ग किलोमीटर है। 2011-12 में सब्सिडी शुरू होने के बाद से करीब 2,500 किसानों को इसका लाभ मिला है।'

Full View

पॉलीहाउस में खेती करने से किसानों को होता है बेहतर मुनाफा

कम्बोज के अनुसार, पॉलीहाउस खेती में ज्यादा मुनाफा मिलता है। करनाल के किसान ने कहा, "जब से मैंने पॉलीहाउस में काम करना शुरू किया है, अगर मेरे पास एक एकड़ से कम से कम पांच लाख रुपये नहीं बचे हैं, तो मुझे लगता है कि मैंने कुछ भी नहीं कमाया है।"

“अगर मैं दस साल पहले की स्थिति के बारे में बात करता हूं तो मैं कहूंगा कि गेहूं, धान, गन्ना था और अगर कोई 10,000 रुपये भी बचाता है तो यह काफी उपलब्धि थी। पारंपरिक खुले खेत की खेती से वास्तव में हमें कुछ नहीं मिलता है, ”उन्होंने बताया।

“फसल विविधीकरण एक महत्वपूर्ण कारक है जिसका किसानों को पालन करने की आवश्यकता है। एक ही फसल को बार-बार उगाने से निमेटोड खत्म हो सकते हैं, जो मिट्टी में लाभकारी भूमिका निभाते हैं।

कंबोज की सफलता ने उन्हें अपने व्यवसाय का विस्तार करने में भी मदद की है जिससे गाँव के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। वह वर्तमान में अपने खेत में सात लोगों, दो पुरुषों और पांच महिलाओं को रोजगार देते हैं। पुरुष पॉलीहाउस के बुनियादी ढांचे की देखभाल करते हैं और महिलाएं कोकोपिट तैयार करती हैं, पिट को ट्रे में स्थानांतरित करती हैं और सावधानी से प्रत्येक क्यूब में बीज बोती हैं, जिसे बीज अंकुरित होने तक पॉलीहाउस में रखा जाता है।

कंबोज एक जैविक किसान थे, जो पॉलीहाउस खेती में आने से पहले अपने खेत में कई सब्जियां जैसे सरसों, सूरजमुखी, फूलगोभी, शिमला मिर्च आदि उगाते थे।

“मैं दूसरे लोगों के खेतों में एक मजदूर के रूप में काम करती था कोई कमाई नहीं थी। मेरी ननद ने मेरा परिचय कराया और मैंने कुछ हफ्ते पहले खेत में काम करना शुरू किया, "मनजीत कौर ने गाँव कनेक्शन को बताया।

38 वर्षीय ने कहा कि कंबोज के खेत में काम करते हुए वह सुरक्षित महसूस करती हैं। "एक स्थिर आय है और हमारे साथ सम्मान के साथ व्यवहार किया जाता है जो आमतौर पर ऐसा नहीं होता है। अब मैं भी परिवार चलाने में मदद करती हूं, खासकर अब जब महंगाई इतनी अधिक है, ”मनजीत कौर ने कहा।

पॉलीहाउस खेती में हरियाणा की सफलता

बागवानी विभाग के संयुक्त सचिव मनोज कुंडू के अनुसार, एकीकृत बागवानी योजना की सफलता के पीछे प्रमुख घटकों में से एक सरकार की ओर से मजबूत कार्यान्वयन था।

अधिकारी ने कहा, "धन की उपलब्धता, सभी हितधारकों की भागीदारी, किसानों को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, पर्याप्त प्रदर्शन केंद्रों की स्थापना और डिजाइन विनिर्देश के विकास प्राथमिक कारक हैं, जिन्होंने योजना की सफलता सुनिश्चित की है।"


इस पर आगे बढ़ते हुए, ICAR-IIWBR के प्रमुख वैज्ञानिक अनुज कुमार ने कहा कि जबकि कई अन्य राज्य हैं जो पॉलीहाउस खेती कर रहे हैं, हरियाणा के अग्रणी होने का कारण यह है इस तथ्य के बारे में कि किसानों के पास बेहतर संसाधनों और सरकारी नीतियों तक पहुंच थी, जिससे उन्हें लंबे समय में फायदा हुआ।

आगे की चुनौतियां

कंबोज जहां अपनी सफलता से खुश हैं, वहीं उन्होंने साझा किया कि एक पारंपरिक किसान से पॉलीहाउस किसान बनने का उनका परिवर्तन बहुत आसान नहीं था। सरकार की एमआईडीएच योजना ने उन्हें सब्सिडी का लाभ उठाने में मदद मिली, लेकिन उन्हें 1,200,000 रुपये के शुरुआती निवेश की व्यवस्था करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों पर निर्भर रहना पड़ा।

“मैं पॉलीहाउस से अपनी कमाई से कुछ वर्षों के भीतर पूरी रकम का भुगतान करने में सक्षम था। हालाँकि, एक चीज़ जिससे मैं वास्तव में जूझ रहा था, वह थी मेरी उपज की बिक्री। मैं अपनी उपज कहां बेच सकता हूं, इस बारे में जागरूकता की कमी के कारण मैंने एक साल तक संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि उपज बेचना अभी भी एक चुनौती है।


“किसी भी उत्पाद को बेचने के लिए, एकजुट होने की जरूरत है। एक बार जब किसान खुद को संगठित कर लेते हैं, तो उन्हें फायदा होता है क्योंकि वे अपनी उपज को एक साथ दिल्ली और अन्य राज्यों की मंडियों में भेजना शुरू कर देते हैं, जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा मिलता है।

साथ ही उन्होंने कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए किसानों की अधिक बाजारों तक पहुंच होनी चाहिए ताकि उन्हें बेहतर कीमत मिल सके।

कंबोज ने कहा, "जैसा कि हमारे प्रधान मंत्री ने सुझाव दिया है, अगर किसान एफपीओ का हिस्सा बन जाते हैं और एक साथ काम करते हैं, तो यह एक प्रभावी कदम है जो परिवहन लागत को कम करने में भी मदद कर सकता है, खासकर जब वे अपनी उपज को एक अलग राज्य में बेचने के इच्छुक हैं।"

Full View

Similar News