एक एफपीओ की मदद से सूखा प्रभावित सोलापुर में किसान करने लगे हैं गुलाब की खेती

सूखा प्रभावित सोलापुर जिले के किसानों की जिंदगी में तब बदलाव आया जब उन्होंने 385 सदस्यों वाली खंडोबा फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के साथ गुलाब की खेती करने का फैसला किया। एफपीओ गुलाब खरीदने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करता है और रोजाना 1,000 लीटर गुलाब जल का उत्पादन भी करता है।

Update: 2023-02-03 08:15 GMT

खंडोबा फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी (केएफपीसी) की मदद से यहां के किसान अब गुलाब की खेती से मुनाफा कमा रहे हैं।

सोलापुर, महाराष्ट्र। दूसरे कई किसानों की तरह मारुति कांबले भी अपनी चार एकड़ जमीन में सोयाबीन और ज्वार जैसी फसलों की खेती करते हैं, लेकिन साल 2019 में सोलापुर जिले के वाडजी गाँव के किसान मारुति ने अपनी चार एकड़ जमीन में से आधा एकड़ में देसी गुलाब उगाने का फैसला किया।

आज वो सलाना 1.5 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं और अब अपनी बाकी जमीन पर भी गुलाब की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं। उनका मानना है कि उन्हें हर साल 5 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाने में मदद मिल सकती है।

अपने सूखाग्रस्त गाँव में सोयाबीन और ज्वार की खेती से मारुति को न के बराबर फायदा होता था। "लेकिन अब गुलाब की खेती में हमारे पास हर दिन फसल होती है और इसके साथ ही इससे हर दिन पैसे मिलते हैं, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।

सोलापुर जिले के वाडजी गाँव के किसान मारुति अपनी चार एकड़ जमीन में से आधा एकड़ में देसी गुलाब की खेती कर रहे हैं। 

खंडोबा फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी (केएफपीसी) का सदस्य बनने के बाद मारुति ने गुलाब की खेती में बदलाव किया। वह उन 385 किसानों में से एक हैं जो इस कंपनी के सदस्य हैं, जिसे 2014 में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (ATMA) द्वारा संचालित महाराष्ट्र कृषि प्रतिस्पर्धात्मकता परियोजना (MACP) के एक हिस्से के रूप में बनाया गया था।

देसी गुलाब की खेती का परिणाम KFPC की गुलाब जल पहल रही है जिसने सोलापुर के वाडजी गाँव में एक गुलाब जल परियोजना स्थापित की। 2016 में शुरू की गई यह पहल गाँव के गुलाब उत्पादकों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का आश्वासन देती है। विश्व बैंक ने 13.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी मिली है। KFPC की इस परियोजना के माध्यम से प्रतिदिन 1,000 लीटर गुलाब जल का उत्पादन करने की क्षमता है।

सोलापुर के एटीएमए में असिस्टेंस टेक्नोलॉजी मैनेजर विक्रम फुताने के अनुसार, “गुलाब जल परियोजना ने किसानों को कुछ सुरक्षा प्रदान की है, खासकर जब बाजार नीचे हैं। हम KFPC के लिए आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान करते हैं, और हमें विश्वास है कि इससे वाडजी के किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।”

केएफपीसी ने गुलाब जल और गुलकंद जैसे मूल्य वर्धित उत्पाद बनाने का भी फैसला किया है। केएफपीसी के चेयरपर्सन परमेश्वर कुंभार ने कहा, "अगर गुलाब की कीमतें बीस रुपये प्रति किलोग्राम से कम हो जाती हैं, तो कंपनी गुलाब जल और गुलकंद बनाने के लिए 20 रुपये प्रति किलो की निश्चित दर पर सभी उपज खरीदती है।" उन्होंने कहा कि इससे न केवल किसानों को बाजार की गिरावट के दौरान बचाया जा सकेगा बल्कि उन्हें मूल्य वर्धित उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर भी मिलेगा। कुंभार ने कहा कि अगरबत्ती भी बनाने की योजना है।


गुलाब की खेती से बढ़ी आमदनी

महाराष्ट्र कृषि प्रतिस्पर्धात्मकता परियोजना एक विश्व बैंक सहायता प्राप्त परियोजना है जिसे कृषि से संबंधित बुनियादी ढांचे और फसल उत्पादन के बाद की प्रबंधन तकनीकों के माध्यम से उत्पादकता, लाभप्रदता और बाजार पहुंच बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एटीएमए के साथ एमएसीपी ने वाडजी गाँव के मारुति कांबले जैसे किसानों को गुलाब की खेती की रणनीतियों को कारगर बनाने और बैकवर्ड और फॉरवर्ड मार्केट लिंकेज स्थापित करने में मदद की।

मारुति और उनके जैसे अन्य किसानों ने आधुनिक कृषि-पद्धतियों पर एटीएमए द्वारा आयोजित कई सत्रों में भाग लिया। लॉकडाउन के दौरान एटीएमए द्वारा पौधों की बीमारियों और कीट नियंत्रण की जानकारी के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग कार्यक्रम भी आयोजित किए।

वाडजी गाँव के एक अन्य किसान रमेश म्हात्रे के अनुसार, गुलाब की खेती पशुपालन का एक बेहतर विकल्प था। उन्होंने कहा, "किसान बहुत कम प्रयास में आसानी से अधिक कमा सकते हैं।" उनके अनुसार ऐसी कोई दूसरी फसल नहीं है जो किसान को साल में कम से कम 320 दिन कमाई का मौका दे। म्हात्रे ने कहा, "हम में से कई लोगों के लिए, गुलाब उगाने से प्रति दिन 500 रुपये से 2,000 रुपये तक कुछ भी कमाई हो रही है।"

वाडजी गाँव के एक अन्य किसान रमेश म्हात्रे के अनुसार, गुलाब की खेती पशुपालन का एक बेहतर विकल्प था।

छंटाई के मौसम को छोड़कर गुलाब लगभग पूरे साल खिलते हैं। मारुति और म्हात्रे जैसे किसानों के अनुसार प्रत्येक एकड़ पौधों की संख्या के आधार पर प्रति दिन 50 किलो से 100 किलो गुलाब के बीच कुछ भी पैदा करता है। सोलापुर के बाजार में हर दिन 10 लाख रुपये मूल्य के 10 टन से अधिक गुलाब बिकते हैं, जिनकी कीमत 50-100 रुपये प्रति किलोग्राम है।

गुलाबों को सोलापुर में अच्छे उपयोग के लिए रखा जा सकता है जो अक्कलकोट में स्वामी समर्थ मंदिर, पंढरपुर में भगवान विठ्ठल मंदिर, सोलापुर में श्री सिद्धेश्वर मंदिर, तुलजापुर में माता तुलजाभवानी मंदिर, गुरुदेव दत्ता मंदिर गंगापुर कर्नाटक जैसे कई प्रतिष्ठित मंदिरों का घर है। इससे गुलाब के फूलों की रोजाना भारी मांग पैदा होती है।

KFPC ने शादी समारोहों के दौरान चावल बर्बाद करने से रोकने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने का बीड़ा भी उठाया है। यह गुलाब की पंखुड़ियों के उपयोग का एक पर्यावरण-अनुकूल विकल्प लेकर आया है। अपने अभियान के एक हिस्से के रूप में, केएफपीसी ने नवविवाहितों पर लोगों को नहलाने के लिए कई विवाह स्थलों पर मुफ्त फूलों की पंखुड़ियां प्रदान कीं।

चेयरपर्सन कुम्भार को विश्वास है कि यह पहल भी जिले में गुलाबों के कारण मदद करेगी। कुंभार ने कहा, वाडजी को एक कृषि-पर्यटन स्थल में बदलने का इरादा था। पिछले डेढ़ साल में, 250 स्कूली बच्चों ने सूखाग्रस्त क्षेत्र में गुलाबों को उगते देखने के लिए वाडजी का दौरा किया है।

नोट: यह खबर नाबार्ड के सहयोग से की गई है।

Full View

Similar News