कुछ खट्टी, कुछ मीठी यादों के साथ अलविदा 2022

इसके बारे में सोचते हुए, जबकि साल 2022 भी पहले के किसी साल की तरह ही तरह ही रहा है, यह भी कई मायनों में किसी दूसरे की तरह नहीं रहा है। गाँव कनेक्शन ने 02 दिसंबर को अपनी 10वीं वर्षगांठ मनाई और ग्रामीण भारत की आवाज बने रहने का वादा किया। साथ ही इस साल गाँव रेडियो की शुरुआत हुई, एक ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, जिसके जरिए ग्रामीण भारत के और करीब आने का मौका मिला।

Update: 2022-12-30 13:17 GMT

हम सब एक और साल देखने के लिए तैयार हैं। हम में से कई लोग नए साल के लिए कई तरह के संकल्प ले रहे हैं, खुद से वादे कर रहे हैं और लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं।

मैं नहीं। मैं बस इस साल के अंत में लिखने के लिए बैठना चाहती थी। यह एक चिंतनशील, आत्मनिरीक्षण और शांतिपूर्ण अभ्यास होना था, लेकिन मेरी कलम को कागज पर उतारने से कुछ और ही निकला।

जैसा कि मैंने पीछे मुड़कर देखा, उन घटनाओं और अनुभवों को अलग करने की कोशिश की जिनका मैं इस आर्टिकल में जिक्र करना चाहती थी, मैं अभिभूत हो गई। उतार और चढ़ाव, सफलता और असफलता, आत्म-संदेह और भेदभाव जो मैंने अनुभव किया था, सब कुछ एड्रेनालाईन के हिट के साथ मेरे दिमाग में दौड़ गया।

इस पर विचार करते हुए, 2022 कई मायनों में किसी दूसरे साल की तरह ही रहा है। फिर भी, यह भी पहले जैसा कोई दूसरा साल नहीं रहा है।

गाँव कनेक्शन के लिए यह एक मील का पत्थर साल रहा है। भारत की सबसे बड़ी कम्यूनिकेशन और इनसाइट कंपनी ने 2 दिसंबर को अपनी दसवीं वर्षगांठ मनाई। यह अपने पसाथियों की बदौलत कठिन पत्रकारिता का एक दशक रहा है।

Full View

गाँव कनेक्शन की यात्रा कठिन रही है, फिर भी इसके सदस्यों के लिए बेहद संतोषजनक है क्योंकि उन्होंने भारत की दो-तिहाई आबादी (900 मिलियन से अधिक लोग) की आवाज़ को सामने लाने के लिए काम किया है, जो ग्रामीण इलाकों में रहती है और अब भी लोगों की पहुंच से दूर रहे हैं।

'मुख्यधारा' के पत्रकार शायद ही कभी ग्रामीण भारत तक जाते हैं (जब तक कि कोई सामूहिक बलात्कार, या प्राकृतिक आपदा न हो जिससे जीवन का बहुत नुकसान हो), और ग्रामीण निवासियों को शायद ही कभी महानगरों में चमकदार रोशनी वाले स्टूडियो में बुलाया जाता है।

ऐसे गहरे शहरी-ग्रामीण विभाजन में गाँव कनेक्शन अपने मंत्र 'तमसो मा ज्योतिर्गमय' से देश के दूर-दराज और अक्सर उपेक्षित गाँव तक पहुंच रहा है। ये कभी नहीं रुका है, न ही देशव्यापी लॉकडाउन और न ही COVID19 की दूसरी लहर।

असाधारण दर्द और पीड़ा के समय में गाँव कनेक्शन, कम्यूनिटी जर्नलिस्ट की अपनी सेना के साथ इस अवसर पर खड़ा हुआ और सैकड़ों-हजारों गाँव में क्या हो रहा था, इसका दस्तावेजीकरण करने के लिए व्यापक रूप से यात्रा की।

Full View

बजटीय बाधाओं के बावजूद, गाँव कनेक्शन ने 2022 तक अपना काम जारी रखा। इसने ग्रामीणों के अच्छे और बुरे समय को सुनिश्चित करने के लिए गेहूं के उत्पादन में गिरावट, भारत-गंगा क्षेत्र के गाँव में सूखे की स्थिति और मानसून के बाद की बाढ़ पर रिपोर्ट दर्ज की।

इस साल 15 अगस्त को, जब भारत ने अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गाँव कनेक्शन ने ग्रामीण भारत का राष्ट्रीय ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म गाँव रेडियो लॉन्च किया।

गाँव रेडियो, गाँव कनेक्शन का इंटरनेट आधारित रेडियो है, जो ग्रामीण नागरिकों, जिनमें से कई अभी भी अशिक्षित हैं को जानकारी के साथ सशक्त बनाने की दिशा में एक और कदम है। यह किसान समूहों, ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों, कारीगरों और लोक कलाकारों को एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करता है।

अगली बार जब आप गाँव कनेक्शन की वेबसाइट पर गाँव रेडियो सुनेंगे, तो आपको, अवधी, भोजपुरी, गढ़वाली, डोगरी, कश्मीरी और कई अन्य स्थानीय भाषाओं और बोलियों में लोक गीत सुनकर सुखद आश्चर्य हो सकता है।

Full View

यह कहना गलत नहीं होगा कि गाँव कनेक्शन आज देश का सबसे बड़ा ग्रामीण संचार मंच है, जिसमें वीडियो, ऑडियो और टेक्स्ट फॉर्मेट की सामग्री उपलब्ध है।

वहाँ और भी है। गाँव कनेक्शन इनसाइट्स - जो भारत के ग्रामीण भीतरी इलाकों तक पहुंच रहा है और किताबों और रिपोर्टों के रूप में ग्रामीण अंतर्दृष्टि का दस्तावेजीकरण करता है ने इस साल दो महत्वपूर्ण रिपोर्ट जारी की।

मार्च 2022 में, गाँव कनेक्शन ने अपना वार्षिक प्रकाशन - द स्टेट ऑफ़ रूरल इंडिया रिपोर्ट 2021 जारी की। यह 14 विषयों और 60 कहानियों का एक अनूठा संग्रह है जो उस वर्ष भारत के गाँवों में होने वाली प्रमुख घटनाओं और विकास को परिभाषित करता है।

वार्षिक प्रकाशन में शामिल इन व्यापक विषयों में द सेकेंड वेव; स्वास्थ्य; कृषि; आजीविका; पानी; आपदाएं; वन और वन्यजीव; जलवायु परिवर्तन; आदिवासी; लिंग मामले; शिक्षा, युवा और खेल; कला, शिल्प और परंपरा; परिवर्तन के एजेंट; और भोजन, त्योहार और संस्कृति।


250 पेज की यह ई-बुक ग्रामीण महिलाओं के कष्टों, आशाओं, नवाचारों और सफलताओं से संबंधित है। ये आमतौर पर लोगों की नज़रों में नहीं आती हैं, जो शायद ही कभी देखी और सुनी जाती हैं। लेकिन गाँव कनेक्शन ने उन्हें खोजा, उनसे बात की, उनकी कहानियां सुनीं, उनकी उपलब्धियों को रिकॉर्ड किया और उन्हें दुनिया भर के ध्यान में लाया।द स्टेट ऑफ रूरल इंडिया रिपोर्ट 2021 और महामारी में ग्रामीण महिलाओं की 50 सफलता की कहानियां गाँव कनेक्शन की वेबसाइट पर मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

गाँव कनेक्शन का कम्यूनिटी जर्नलिस्ट और सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों का नेटवर्क देश के 425 जिलों में फैला हुआ है। ये ग्रामीण रिपोर्टर गाँव और छोटे शहरों से आते हैं और इन्हें गाँव कनेक्शन की मल्टीमीडिया टीम द्वारा मोजो (मोबाइल जर्नलिज्म) में प्रशिक्षित किया गया है।

और 2022 में उत्तर प्रदेश के ब्रम्हावली गाँव में रहने वाले गाँव कनेक्शन के कम्यूनिटी जर्नलिस्ट रामजी मिश्रा की एक खबर को राष्ट्रीय पहचान मिली। उनकी रिपोर्ट,परिवारों का एक जरूरी हिस्सा रहे मवेशी अब घरों से गायब हो रहे, क्या ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए वे लौटेंगे?? मुंबई प्रेस क्लब द्वारा दिए जाने वाले रेड इंक अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म के व्यवसाय और अर्थव्यवस्था पत्रकारिता श्रेणी में नामांकित किया गया था।

साल 2022 गाँव कनेक्शन के लिए कुछ खास रहा है कि अपनी छोटी सी टीम के बावजूद बड़े सपने देखने का साहस किया है। और इस प्रक्रिया में देश के सैकड़ों गाँव को सुर्खियों में जगह दी है।

निधि जम्वाल गाँव कनेक्शन की मैनेजिंग एडिटर हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।

Full View

Similar News