दोनों हाथ लकवाग्रस्त लेकिन पैरों की मदद से आंगनबाड़ी के बच्चों को हैं पढ़ाती; प्रेरणादायक है उर्वशी दास की कहानी

कुमारी उर्वशी दास जिले के केंद्रपाड़ा जिले के एक आंगनवाड़ी केंद्र में 30 बच्चों को पढ़ाती हैं और कहती हैं कि एक शिक्षक बनने के उनके सपनों के रास्ते में उनकी अक्षमता कभी आड़े नहीं आई।

Update: 2023-03-29 12:21 GMT

उर्वशी दास जन्म से ही पैरालिसिस के कारण अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं। लेकिन यह उसके शिक्षक बनने के सपने को साकार करने के आड़े नहीं आया। 

कलसपुर (केंद्रपाड़ा), ओडिशा। कुमारी उर्वशी दास, ओडिशा में केंद्रपाड़ा जिले के औल ब्लॉक के कलसपुर गाँव में आंगनवाड़ी केंद्र में एक शिक्षक के रूप में अपनी नियुक्ति को एक सपने के सच होने जैसा मानती हैं। 38 वर्षीय ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मैंने जीवन में कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद अपने लंबे समय से सपने को पूरा करने में कामयाबी हासिल की।"

चुनौतियां बहुत रही हैं। उर्वशी दास जन्म से ही पैरालिसिस के कारण अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं। लेकिन यह उसके शिक्षक बनने के सपने को साकार करने के आड़े नहीं आया। 2011 में, वह कलासपुर में सरकार द्वारा संचालित आंगनवाड़ी केंद्र में एक शिक्षिका के रूप में नियुक्त हुईं।


सबसे प्रेरक बात यह है कि दास अपने सभी लेखन कार्य करने के लिए अपने पैर की उंगलियों का उपयोग करती हैं। आंगनबाड़ी केंद्र में शिक्षिका के रूप में उन्हें 7,500 रुपये मासिक वेतन मिलता है। वह गाँव में अपनी मां और भाई के साथ रहती है। उसके पिता की 17 साल पहले मौत हो गई थी।

एक आंगनवाड़ी केंद्र में तीन से छह साल की उम्र के बीच के 30 बच्चों को पढ़ाना एक बड़ी जिम्मेदारी है, विशेष रूप से अक्षमता के साथ। कलसपुर ग्राम पंचायत के सरपंच सुधीर मल्लिक ने गाँव कनेक्शन को बताया, "लेकिन वह अपने छात्रों के बीच लोकप्रिय हैं।"

गाँव में रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश मिश्रा के अनुसार, “बारह साल पहले जब उन्हें शिक्षिका के रूप में नियुक्त किया गया था, तो कई माता-पिता ने आपत्ति जताई थी। लेकिन कुछ ही दिनों में, वह आंगनवाड़ी में सबसे लोकप्रिय शिक्षकों में से एक बन गई, "मिश्रा ने गाँव कनेक्शन को बताया।


लेकिन दास के लिए यह सफर आसान नहीं रहा है। दास ने कहा, "मेरे माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों ने मुझे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया, जैसा कि मेरे सभी शिक्षकों ने किया।" उनकी हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, कला में इंटरमीडिएट पास करना और हिंदी में शास्त्री की डिग्री हासिल करना कोई आसान काम नहीं था। उन्होंने औल में कला विकास केंद्र से प्लस टू शास्त्रीय संगीत की परीक्षा भी उत्तीर्ण की। "मैं नौकरी पाने के लिए दर-दर भटकती रही, लेकिन जब तक मैं आंगनवाड़ी शिक्षिका नहीं बन पाई, तब तक मेरी अक्षमता एक बाधा थी," उसने याद किया।

शिक्षण के प्रति उनके प्रेम और तथ्य यह है कि उन्होंने 12 वर्षों तक इतनी सफलतापूर्वक पढ़ाया है, ने उर्वशी दास को अन्य लक्ष्य निर्धारित करने के सपने देखने के लिए प्रोत्साहित किया है। उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया, "मैं अपने गाँव में शारीरिक अक्षम व्यक्तियों के लिए एक स्कूल और प्रशिक्षण केंद्र खोलना चाहती हूं।"

“मेरे माता-पिता ने मेरी सभी जरूरतों का ध्यान रखा है और वे हमेशा मुझे अपने जीवन में कुछ खास करते हुए देखना चाहते थे। मेरे बचपन से उन्होंने मुझे सिखाया है कि कैसे चुपचाप काम करना है और सफलता को बोलने देना है, "वह मुस्कुराई।

“उर्वशी एक शिक्षिका है जो आंगनवाड़ी में अपने बच्चों के लिए एक अच्छी मिसाल कायम कर रही है। इतना ही नहीं, वह शारीरिक रूप अक्षम लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। वह साहस, कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रतीक हैं, "कल्पना ढाल, बाल विकास परियोजना अधिकारी, औल, ने गाँव कनेक्शन को बताया।

Full View

Similar News