बच्‍चों को किताबों की दुनिया में वापस ले जाती, चलती-फिरती लाइब्रेरी

मस्ती की पाठशाला कोलकाता, पश्चिम बंगाल में एक सामाजिक कार्यकर्ता का बच्चों को फिर से किताबों से जोड़ने की एक अनूठी पहल है। अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली और उर्दू की 300 किताबों से लदी एक गाड़ी राजा बाजार पहुंचती है जहां लगभग 400 परिवारों के बच्चे मुफ्त में इसका लाभ उठाते हैं।

Update: 2023-03-30 08:20 GMT

लगभग 400 परिवारों के बच्चे मुफ्त में इस लाइब्रेरी का लाभ उठा रहे हैं। सभी फोटो: गुरविंदर सिंह

कोलकाता, पश्चिम बंगाल। उत्तरी कोलकाता के राजाबाजार अपना कीमती बोझ ढोने के लिए मोहम्मद हुसैन कड़ी मेहनत करते हैं। साइकिल रिक्शा के रुकने का इंतजार करते हुए बच्चों की अचानक हड़बड़ाहट बढ़ जाती है। कुछ रुकने से पहले ही चढ़ जाते हैं।

यहां जिसका लोग इतनी बेसब्री से इंताजर कर रहे हैं वह 'मस्ती की पाठशाला' है जो सप्ताह में तीन बार यहां किताबों से भरी रहती है। लोहे की अलमारियों में विभिन्न विषयों की लगभग 300 किताबें हैं। हालांकि यह बच्चों के लिए पर्याप्त नहीं है।

स्कूल और ट्यूशन से भरे अपने काफी व्यस्त जीवन के बावजूद राजाबाजार में रहने वाली कक्षा चार की छात्रा मुबशारा परवीन कभी भी लाइब्रेरी की तारीख मिस नहीं करती हैं। "मैंने एपीजे अब्दुल कलाम और रवींद्रनाथ टैगोर की किताबें पढ़ी हैं," उसने अलमारियों से पढ़ने के लिए कुछ किताब खंगालते हुए कहा।

'मस्ती की पाठशाला' जो सप्ताह में तीन बार यहां किताबों से भरी रहती है।

राजाबाजार में भीड़ है, बसों की गड़गड़ाहट है। लोग तेज आवाज में अपना माल बेचने के लिए आवाज लगा रहे हैं। बावजूद इसके लोगों का उत्‍साह कम नहीं होता, वे पन्‍नों को पलटने में व्‍यस्‍त हैं।

मस्ती की पाठशाला की शुरुआत शहर में सामाजिक मुद्दों पर काम करने वाली गैर-लाभकारी संस्था रोशनी की संस्थापक सामाजिक कार्यकर्ता शाहिना जावेद ने पिछले साल 28 दिसंबर को बच्चों को फिर से किताबें पढ़ने के लिए की थी। रोशनी ने हुसैन को अपनी साइकिल गाड़ी पर राजाबाजार तक किताबें ले जाने के लिए नियुक्त किया है।

“यहाँ रहने वाले बच्चों के लिए पुस्तकालयों तक पहुँचना मुश्किल है। पुस्तकालयों का सदस्य बनने से पहले नियम-कायदों का पूरा तांता लगा रहता है जो उनके लिए मुश्किल होता है, "शाहिना जावेद ने गाँव कनेक्शन को बताया। लगभग 400 परिवारों के बच्चे मुफ्त में इसका लाभ उठा रहे हैं।

एक नई शुरुआत

पुस्तकालय में अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली और उर्दू में लगभग 300 पुस्तकें हैं। आठ से 16 वर्ष की आयु के बच्चों को घर ले जाने के लिए किताबें उधार लेने की अनुमति है। शाहिना जावेद लाइब्रेरियन के रूप में भी काम करती हैं क्योंकि वह बच्चों के नाम और उनके द्वारा उधार ली गई किताबों का हिसाब रखती हैं।

लोहे की अलमारियों में विभिन्न विषयों की लगभग 300 किताबें हैं।

कोलकाता के बाऊबाजार में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक कालिदास हलधर ने 20,000 रुपये की किताबें दान की हैं। जब शाहिना ने हलदर से संपर्क किया और उन्‍हें अपने काम के बारे में बताया तो उन्‍हें यह काफी पसंद आया।

हलदर ने गाँव कनेक्‍शन को बताया, "हमारा लक्ष्य राज्य भर में ऐसी 100 और लाइब्रेरी शुरू करने का है, ताकि बच्चों को पढ़ने के लिए आकर्षित किया जा सके।"

“महामारी के दौरान हमने एक रेफ्रिजरेटर में एक पुस्तकालय भी शुरू किया जिसे हम गलियों में रखते थे। हमने फ्रिज को किताबों से भर दिया और उन्हें आस-पड़ोस के लोगों तक पहुँचा दिया। मैंने पहले ही अपने वेतन से 11 पुस्तकालयों की मदद की है,” हलदर ने कहा।

कक्षा पांच की छात्रा आलिया नूर को यहां आना, अपने दोस्तों के साथ बैठना और साथ में पढ़ना अच्छा लगता है।


मस्ती की पाठशाला सप्ताह में तीन बार राजाबाजार आती है और प्रत्येक दिन दो से तीन घंटे एक ही स्थान पर रहती है। "यह पूरी तरह से मुफ़्त है और हम रविवार को कहानी सुनाने के सत्र भी आयोजित करते हैं," शाहिना ने कहा।

कक्षा पांच की छात्रा आलिया नूर ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हमें यहां आना, अपने दोस्तों के साथ बैठना और साथ में पढ़ना अच्छा लगता है।"

बच्चों के अभिभावक भी हैं खुश

शमा परवीन 16 वर्षीय शाइस्ता परवीन की मां हैं और वह इससे ज्यादा खुश नहीं हो सकतीं। “पहले मेरी बेटी बिल्कुल नहीं पढ़ती थी, लेकिन अब वह यहाँ से किताबें इकट्ठा करती है और फ्री होने पर उन्हें पढ़ती है। इस तरह के प्रयास सराहनीय हैं और इसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए क्योंकि इससे बच्चों में पढ़ने की आदत पैदा होगी और उन्हें टेलीविजन और सेल फोन से दूर रखा जा सकेगा," शमा परवीन ने गाँव कनेक्शन को बताया।


जबकि ज्यादातर लोग शमा परवीन की तरह पहल के बारे में बहुत सराहना कर रहे हैं, कुछ ऐसे भी हैं जो महसूस करते हैं कि पक्की दीवारों से बना एक कमरा एक पुस्तकालय के लिए एक बेहतर सेटिंग होगी। “खुले में बहुत अधिक अराजकता और शोर है। दुकानदार व्यापार कर रहे हैं और वाहन बिना रुके चल रहे हैं। बच्चों के लिए अपनी किताबों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो रहा होगा," राजाबाजार के 35 वर्षीय निवासी साजिद अंसारी ने गांव कनेक्शन को बताया।

शाहिना ने यह कहते हुए अलग होने की याचना की कि कुछ छोटे बच्चों को पुस्तकालय जाने में कठिनाई होगी। "यह पहल किताबों को पढ़ने के प्रति उनकी किसी भी अनिच्छा को दूर करने और उन्हें पढ़ने की आदत में लाने के लिए है," उन्होंने कहा, कुछ और बच्चे गाड़ी से कूद गए और पढ़ने के लिए आसपास के वाहनों पर खुद को सहज बना लिया।

Full View

Similar News