बच्चों को पढ़ाने के साथ ही उनके अभिभावकों के लिए भी चला रहे 'अंगूठा-से-अक्षर' अभियान- इस पहल के लिए जीता है पुरस्कार

ग्रामीण उत्तर प्रदेश में एक शिक्षक ने अपनी प्रगतिशील शिक्षण विधियों और न केवल बच्चों, बल्कि उनके माता-पिता को भी शिक्षित करने की अपनी पहल से एक स्कूल को बेहतरीन बना दिया। स्कूल ने 2020 में स्कूल ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड जीता।

Update: 2023-03-09 11:06 GMT

गहरेला (बाराबंकी), उत्तर प्रदेश। मनीष बैसवार 2016 में उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में सिरौली गौसपुर प्रखंड के गहरेला गाँव के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक के पद पर नियुक्त थे।

“हमारा विद्यालय नहर के किनारे है, जिससे सीपेज की समस्या बहुत थी विद्यालय परिसर में कई लगी रहती थी। विद्यालय का भौतिक परिवेश भी बहुत अच्छा नहीं था जिससे बच्चों को विद्यालय के प्रति आकर्षित कर पाना बड़ा मुश्किल काम था, "मनीष ने गाँव कनेक्शन को बताया। बस यहीं से बैसवार ने विद्यालय के पर्यावरण को बेहतर बनाने की कोशिश शुरू कर दी।

"हमने अपने प्रयासों से विद्यालय का भौतिक परिवेश बदला विद्यालय में सुंदर सा गार्डन बच्चों के बैठने के लिए रंग-बिरंगे फ़र्निचर, स्मार्ट क्लास, सुंदर पुष्पों और पौधों से विद्यालय के गार्डन को सजाया, खेलने लिए घास का मैदान और झूले लगवाए और विद्यालय के कलर को भी आकर्षक रंग से पेंट करवाया, "उन्होंने कहा। अब हमारे विद्यालय का भौतिक परिवेश आकर्षक हो रहा था जिससे बच्चों की उपस्थिति बढ़ने लगी, शिक्षक ने कहा।


बैसवार ने बच्चों को अवधारणाओं को पढ़ाने के लिए वीडियो और ऑडियो शिक्षण सहायक सामग्री का उपयोग करके पढ़ाना शुरू किया। उन्होंने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का व्यापक रूप से उपयोग किया। दीक्षा, ई-पोथी, ई-पाठशाला आदि जैसे छात्र आवेदन कक्षाओं में चलन में आए।

बैसवार ने कहा, "बच्चे सीखने का आनंद लेने लगे और इससे स्कूल में दाखिले में भी वृद्धि हुई, साथ ही पड़ोसी गाँवों के बच्चे भी इसमें शामिल हुए।" उनके मुताबिक, सिर्फ उपस्थिति ही नहीं बल्कि दाखिले में भी 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

यह पहले के समय से एक बड़ा बदलाव था पहले बच्चों को बुलाने के लिए हमें उनके घरों तक जाना पड़ता था लेकिन जब से विद्यालय में नए परिवर्तन हमने किए। बैसवार ने कहा कि वे गाँव में घर-घर जाएंगे और बच्चों को कक्षा में लाएंगे। अब और नहीं।

“गुरुजी बहुत ही बेहतरीन तरीके से पढ़ाते हैं मुझे बहुत अच्छा लगता है अगर एक दिन विद्यालय हम ना आएं तो हम विद्यालय को बहुत मिस करते हैं, "कक्षा चार की छात्रा शिवानी ने गाँव कनेक्शन को बताया।


बैसवार के प्रयासों का असर गाँव के बड़ों पर भी पड़ा है। उन्होंने अंगूठा से अक्षर नाम से एक अभियान शुरू किया। यह छात्रों के अशिक्षित अभिभावकों को पढ़ने और लिखने के तरीके सीखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए था, या कम से कम अपने नाम पर हस्ताक्षर करना सीखें। “हमने इसे स्कूल के बाद या लंच ब्रेक के दौरान किया। इसने छात्रों के माता-पिता को सीखने के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया, ”उन्होंने कहा।

शिक्षा विभाग द्वारा इस बड़े प्रयास को स्वीकार किया गया जब स्कूल ने 2020 में स्कूल ऑफ एक्सीलेंस होने के लिए राज्य पुरस्कार जीता। बैसवार ने खुद 2019 में आईसीटी पुरस्कार जीता। ये उन कई पुरस्कारों में से कुछ थे जिन्हें स्कूल ने जीता था। बैसवार ने कहा, "हमारे प्रयासों की इस मान्यता और स्वीकृति ने हमारी ऊर्जा को और अधिक करने के लिए प्रेरित किया है।"

“जब से गुरुजी इस स्कूल में आए हैं, यह बदल गया है। अब निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता उन्हें वहां से निकाल कर यहां दाखिला दिला रहे हैं।" एक अन्य माता-पिता, सरोजिनी ने गर्व के साथ कहा कि कैसे वह अब अंगूठाछाप नहीं रही, लेकिन वह अपने नाम पर हस्ताक्षर कर सकती है।


माता-पिता खुश हैं कि बच्चे अब स्वेच्छा से स्कूल जाते हैं और वास्तव में कक्षा में जाने के लिए बेचैन हैं। “पहले बच्चे विद्यालय आने से कतराते थे लेकिन आज 1 दिन विद्यालय अगर ना आए तो घर में बोर होने लगते हैं उन्हें घर से ज्यादा अच्छा विद्यालय में लगता है और बच्चों का रहन सहन बिल्कुल बदल गया है, "अभिभावक शिव देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

इस बीच, बैसवार सुनिश्चित करते हैं कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाए। और वह उनके साथ खाना पकाने, संगीत और बागवानी के अपने व्यक्तिगत जुनून भी साझा करते हैं और उन्हें भी उन शौकों को रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यदि आप एक शिक्षक हैं और अपने अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहते हैं, तो हमें connect@gaonconnection.com पर लिखें या +91- 95656-11118 पर व्हाट्सएप करें।

Full View

Similar News