अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए, एक रिटायर्ड सरकारी अधिकारी ने अनाथ और गरीब बच्चों के लिए शुरू किया स्कूल

अपने पिता से प्रेरित होकर, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर के बडगाम में पहला प्राईवेट स्कूल शुरू किया, और वंचित बच्चों को मुफ्त में पढ़ाना शुरू किया, एक रिटायर्ड ज्वाइंट सेक्रेटरी सैयद अब्दुल रऊफ ने अपने पिता के नाम पर एक स्कूल की स्थापना की, जो अनाथ बच्चों और आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के बच्चों को भी मुफ्त शिक्षा प्रदान करता है।

Update: 2023-03-20 07:58 GMT

बडगाम, जम्मू और कश्मीर। सैयद अब्दुल रऊफ अपने पिता सैयद अली को देखते हुए बड़े हुए हैं, जिन्होंने अपना जीवन वंचित बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने के लिए समर्पित कर दिया। इसलिए जब जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद से अप्रैल 2020 में रिटायर हुए, तो उन्होंने कम आय वाले परिवारों और अनाथ बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए अपने पिता की याद में एक स्कूल की स्थापना की।

सैयद अली मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, 2000 में स्थापित, ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर से 27 किलोमीटर और बडगाम जिला मुख्यालय से 21 किलोमीटर दूर बीरवाह में स्थित है।

अपने पिता की विरासत से प्रेरित होकर रऊफ ने सैयद अली मेमोरियल स्कूल की स्थापना की। प्राथमिक स्तर से शुरू होकर, स्कूल अब उच्च माध्यमिक स्तर तक बच्चों को शिक्षित करता है।

“मैं बस अपने पिता सैयद अली के नक्शेकदम पर चल रहा हूं, जिन्होंने बडगाम जिले में पहला निजी स्कूल शुरू किया। 1943 में, उन्होंने मज़हर उल हक की शुरुआत की, जहां उन्होंने उस क्षेत्र में बच्चों को मुफ्त में पढ़ाया, "रऊफ ने गाँव कनेक्शन को बताया। यह स्कूल पिछले 80 वर्षों से काम कर रहा है और सैयद अब्दुल लतीफ बुखारी द्वारा चलाया जाता है, जो सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव के चाचा हैं।

अपने पिता की विरासत से प्रेरित होकर रऊफ ने सैयद अली मेमोरियल स्कूल की स्थापना की। प्राथमिक स्तर से शुरू होकर, स्कूल अब उच्च माध्यमिक स्तर तक बच्चों को शिक्षित करता है। इसके साथ ही स्कूल ने वंचित छात्रों के लिए और अवसर प्रदान करने के लिए क्षेत्र में एक बी.एड कॉलेज और एक नर्सिंग कॉलेज भी शुरू किया है।

सैयद अब्दुल रऊफ अपने पिता सैयद अली को देखते हुए बड़े हुए हैं, जिन्होंने अपना जीवन वंचित बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने के लिए समर्पित कर दिया।

बडगाम में दशकों से साक्षरता दर कम है। 2011 की जनगणना के अनुसार, बडगाम में साक्षरता दर लगभग 56 प्रतिशत है, जो कश्मीर घाटी में सबसे कम है। वर्षों से, कम आय वाले परिवारों के बच्चे और क्षेत्र के अनाथ बच्चे अपनी आर्थिक परिस्थितियों के कारण शिक्षा प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते रहे।

"केवल शिक्षा के माध्यम से ही कोई व्यक्ति सही और गलत का विचार प्राप्त कर सकता है और जान सकता है कि वे अपनी जिंदगी के साथ क्या करना चाहते हैं। हम छात्रों को सक्षम बनना सिखाते हैं, उनमें से कई आज जम्मू और कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण नौकरियों में हैं, ”सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव ने कहा।

स्कूल में अनाथ बच्चों के लिए 10 से 15 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं, जो पूरी तरह से मुफ्त शिक्षा प्राप्त करते हैं। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान, स्कूल परिवार की वित्तीय स्थिरता का आकलन करता है और बाद में फीस में रियायतें प्रदान करता है। रउफ ने कहा कि वह क्षेत्र के सभी वंचित बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। स्कूल सभी समुदायों और धर्मों के बच्चों के लिए खुला है।

स्कूल में अनाथ बच्चों के लिए 10 से 15 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं, जिन्हें पूरी तरह से मुफ्त शिक्षा दी जाती है।

उन्होंने कहा, 'हमारे स्कूल में कितने बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी गई, इसकी गिनती मैं भूल चुका हूं। उनमें से सैकड़ों लोग यहां मुफ्त में पढ़ाई करने और अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी करने में सक्षम हैं, ”रऊफ ने कहा। वह जम्मू और कश्मीर यतीम ट्रस्ट से भी जुड़े हुए हैं, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो हजारों बच्चों को मुफ्त शिक्षा और आश्रय उपलब्ध कराता है।

“इस स्कूल की वजह से ही मैं अपनी पढ़ाई जारी रख पा रहा हूँ। जब 2020 में मेरे पिता की मौत हुई, तो हमारी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, और मुझे लगा कि मुझे अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ेगी, लेकिन सैयद अब्दुल रऊफ सर ने मुझे इस स्कूल में एडमिशन दिया और मुफ्त शिक्षा प्रदान कर रहे हैं, “शाहिद हुसैन वानी, सैयद अली मेमोरियल स्कूल के आठवीं कक्षा के छात्र शोएब ने गाँव कनेक्शन को बताया। रऊफ के स्कूल में आने से पहले शाहिद होली मिशन पब्लिक स्कूल सेल में पढ़ते थे।

Full View

Similar News