'सर्पदंश के इलाज के लिए अपनाएं सही तरीका'

जहरीले सांपों के काटने से भारत में हर साल 58,000 से अधिक लोगों की मौत हो जाती है। सर्पदंश के मामले में तत्काल प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए? इसका सही इलाज क्या है? रोगी को झोलाछाप या तांत्रिक के पास क्यों नहीं ले जाना चाहिए? बता रहे हैं डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के सौरभ झा ।

Update: 2022-08-02 09:14 GMT

लखनऊ, उत्तर प्रदेश। भारत में हर साल करीब 28 लाख लोगों को सांप काटता है। इनमें से औसतन 58,000 लोग सर्पदंश के कारण अपनी जान गंवा देते हैं। 2000 से 2019 तक भारत में सर्पदंश मृत्यु दर में रुझान शीर्षक वाले जुलाई 2020 के एक अध्ययन के अनुसार, सर्पदंश से होने वाली इन मौतों में से 94 प्रतिशत ग्रामीण भारत से हैं।

समय सबसे महत्वपूर्ण होता है, यही कारण है कि सर्पदंश के बाद पहले घंटे को 'द गोल्डन ऑवर' के रूप में जाना जाता है, जब सही उपचार से लोगों की जान बचाई जा सकती है। लेकिन, अगर एंटी वेनम में देरी होती है, तो संभावना है कि सांप के काटने से शरीर का कोई अंग भी खराब हो सकता है, यहां तक की जान भी जा सकती है।

गाँव कनेक्शन : अगर किसी व्यक्ति को सांप काट ले तो क्या करना चाहिए?

सौरभ झा: सर्पदंश के मामलों के इलाज में हम सही दृष्टिकोण अपनाते हैं। राइट का अर्थ है आश्वासन, स्थिरीकरण, अस्पताल पहुंचना और इलाज करने वाले डॉक्टर को बताना। हमें रोगियों को आश्वस्त करने की जरूरत है कि कोई समस्या नहीं है क्योंकि ज्यादाततर गैर विषैले होते हैं और भले ही यह एक विषैला काटने वाला हो, अधिकांश ड्राई बाइट हैं।

दूसरा है, जितनी जल्दी हो सके अस्पताल पहुंचे। और तीसरा इलाज करने वाले डॉक्टर को लक्षणों के बारे में बताएं। ध्यान दे कि पीड़ित को हिलाएं नहीं

हम लक्षणों के लिए रोगी का निरीक्षण करते हैं लेकिन अगर यह संदेह है कि सांप जहरीला था तो हम जितनी जल्दी हो सके एएसवी (एंटी-स्नेक जहर) का प्रबंध करते हैं। हम आम तौर पर Lyophilized समाधान के 10 शीशियों को प्रशासित करते हैं जिन्हें हम IV के माध्यम से आसुत जल के साथ मिलाते हैं। इसके अलावा, जहर की विषाक्तता के आधार पर विभिन्न एंटीडोट्स को प्रशासित किया जाता है।

Full View

गाँव कनेक्शन : सांप का जहर मानव शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

सौरभ झा: विषैले सांप के काटने से मानव शरीर पर तीन तरह से प्रभाव पड़ता है - यह न्यूरोटॉक्सिक चोट, हेमोटॉक्सिक चोट या मायोटॉक्सिक चोट का कारण बन सकता है। न्यूरोटॉक्सिसिटी में व्यक्ति को सांस लेने और बोलने में कठिनाई होती है, दृष्टि धुंधली होती है और चक्कर आने लगता है। मांसपेशियां लकवाग्रस्त हो जाती हैं और मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

हेमोटॉक्सिसिटी में, रक्तस्राव की प्रवृत्ति बढ़ जाती है। मायोटॉक्सिसिटी में मांसपेशियों की चोट बढ़ जाती है क्योंकि इससे किडनी ब्लॉक हो जाती है और किडनी बंद हो जाती है।

मायोटॉक्सिक सांप आमतौर पर समुद्री सांप होते हैं। न्यूरोटॉक्सिसिटी कोबरा और आम करैत सांपों के कारण होती है जबकि हेमोटॉक्सिसिटी वाइपर के कारण होती है - रसेल, सॉ स्केल्ड वाइपर, नोज वाइपर।

मानसून के मौसम में सर्पदंश के मामले बढ़ते हैं। हम करैत और कोबरा के काटने के शिकार हो रहे हैं। रिकवरी आमतौर पर होती है। लेकिन न्यूरोटॉक्सिसिटी के मामलों में, मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान अपरिवर्तनीय है।


गाँव कनेक्शन: सर्पदंश के मामले में क्या प्राथमिक उपचार दिया जाना चाहिए? क्या किसी को जहर निकालने की कोशिश करनी चाहिए? या, घाव को काटें और टूर्निकेट लगाएं?

सौरभ झा: सबसे पहले, आसपास के लोगों को मरीज को आश्वस्त करना चाहिए। क्योंकि रोगी चिंतित हो जाता है, जो अपने आप में एक समस्या है। दूसरा है झोलाछाप डॉक्टरों या तांत्रिकों से मिल कर समय बर्बाद न करें। रोगी को स्थिर करें, उन्हें सतह पर लेटने दें।

टूर्निकेटिंग से बचें, विशेष रूप से टाइट टूर्निकेटिंग क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को रोक देगा लेकिन यदि आप हल्की पट्टी लगाते हैं तो यह कुछ हद तक विषाक्त प्रवाह को कम कर सकता है। लेकिन जितनी जल्दी हो सके अस्पताल से संपर्क करना चाहिए।

हम सर्पदंश में कटौती करने से मना करते हैं क्योंकि पहले, संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है, आप संक्रमण के लिए एक साइट खोलते हैं। टूर्निकेटिंग रक्त प्रवाह को रोकता है, और यह कम्पार्टमेंट सिंड्रोम उत्पन्न कर सकता है - एक दर्दनाक स्थिति जो तब होती है जब मांसपेशियों के भीतर दबाव खतरनाक स्तर तक बन जाता है।

गाँव कनेक्शन: आपको झोलाछाप या तांत्रिक के पास क्यों नहीं जाना चाहिए?

सौरभ झा: सर्पदंश के जहर में, समय हमेशा महत्वपूर्ण होता है। लगभग एक घंटे में लक्षण दिखाई देते हैं। एएसवी (एंटीवेनम) जल्द से जल्द दिया जाना चाहिए।

सर्पदंश के मामले जटिल हो सकते हैं और उन्हें वेंटिलेटर समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। न्यूरोटॉक्सिसिटी में मस्तिष्क की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है और ऑक्सीजन के बिना मस्तिष्क की कोशिकाएं मर जाती हैं और मस्तिष्क में चोट लग सकती है। ऐसे मामलों में, हम विष से निपटने में सक्षम होते हैं लेकिन मस्तिष्क को हुई क्षति अपरिवर्तनीय होती है। इसलिए, समय पर उपचार महत्वपूर्ण है। झोलाछाप डाक्टरों या विश्वासियों के पास जाकर समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।

गाँव कनेक्शन: सांप विरोधी जहर कैसे काम करता है?

सौरभ झा: भारत में, 'बिग फोर' सांपों - आम क्रेट, इंडियन कोबरा, रसेल वाइपर और सॉ स्केल्ड वाइपर से विष के उपचार के लिए एक पॉलीवैलेंट एंटी-स्नेक वेनम का उत्पादन किया जाता है।

एंटी-स्नेक वेनम पाउडर के रूप में उपलब्ध है और फ्रीज में रखा जाता है। डिस्टिल्ड वाटर में घोलकर घोल बनाया जाता है, जिसे बाद में इंट्रावेनस (IV) के माध्यम से दिया जाता है। एक मरीज को औसतन तीस वायल दी जाती हैं। सबसे पहले, हम दस वायल देते हैं और फिर सुधार देखने के लिए एक घंटे तक वेट करते हैं और उसी के अनुसार हम एक और सेट का प्रबंध करते हैं।

Full View

Similar News