सांपों को बचाएंगे तभी इंसानों की जिंदगी रहेगी सुरक्षित

सांपों को बचाना कोई आसान काम नहीं है। ये बचाव कैसे किए जाते हैं? वे कितने खतरनाक हो सकते हैं? एक गैर-लाभकारी पर्यावरणम के कुछ वॉलंटियर्स से मिलें, जो सांपों को बचाते हैं और इस तरह इंसानों की जिंदगी भी बचाते हैं।

Update: 2022-08-29 13:47 GMT

आदित्य तिवारी के लिए, सांपों को बचाना एक जिम्मेदारी है - अपने आसपास मानव-सांप संघर्ष को हल करना और दोनों की जिंदगी बचाना ही उनका मकसद है। 28 वर्षीय आदित्य ने सांपों को बचाने और उनके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अपना जीवन समर्पित करने का फैसला किया है।

सर्पदंश से होने वाली मौतों को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए पिछले महीने विश्व सांप दिवस पर शुरू किए गए द गोल्डन ऑवर अभियान के हिस्से के रूप में, गाँव कनेक्शन ने लखनऊ में सांप बचाव हेल्पलाइन चलाने वाले आदित्य तिवारी से मुलाकात की।

लखनऊ स्थित गैर-लाभकारी संस्था पर्यावरणम के संस्थापक आदित्य तिवारी ने गाँव कनेक्शन से बताया, "दुनिया बाघ दिवस, गौरैया दिवस आदि मनाती है, लेकिन कोई भी विश्व सांप दिवस नहीं मनाता है। सांपों ने इंसानों को अपनाया है लेकिन इंसानों ने सांपों को नहीं अपनाया है। इसलिए संघर्ष और मौतें होती हैं।"

"यह पेशा बहुत खतरनाक है। जहरीले सांपों के काटने से मौतें हुई हैं और हम हर दिन अपनी जान जोखिम में डालते हैं," उन्होंने कहा।


एक जोखिम भरा ऑपरेशन

सांप बचाने वालों के पास ब्रेक नाम की कोई चीज नहीं होती। उन्हें दिन या रात के किसी भी समय बुलाया जा सकता है।

तिवारी ने कहा, "हमें अक्सर देर रात बुलाया जाता है। हमने पूरी रात बचाव अभियान में बिताई है।" उन्होंने मजाक में कहा कि सांप बचाने वालों में दिन के किसी भी समय और कहीं भी सोने की क्षमता होती है, जब उन्हें मौका मिलता है।

तिवारी ने हाल ही में एक पोल्ट्री फार्म में सांप बचाव अभियान का जिक्र किया। एक कोबरा जाल के तार की बाड़ में फंस गया था और दो दिनों तक भीषण गर्मी में वहीं फंसा रहा।

उन्होंने कहा, "सांप गुस्से में था। हमें सांप का सिर पकड़ना था और हमने उसके चारों ओर जाली का तार काट दिया। अगर हम लापरवाह होते, तो कोबरा हमें काट सकता था।"

आदित्य के नेतृत्व वाली टीम में लखनऊ के वॉलंटियर्स हैं जो या तो कहीं जॉब करते हैं या प्रकृति और वन्यजीव प्रेमी हैं।

आदित्य को सांप संरक्षण के क्षेत्र में काम करते हुए एक दशक से अधिक समय हो गया है।

"2012 में वापस जब मैं बारहवीं कक्षा में था। मैंने अपने घर के पास एक सांप को देखा, जो खूबसूरती से बैठा था। मैं उसे देखने के लिए उसके करीब गया जब एक उड़ती हुई चप्पल आई और मुझे मारा। वो गुस्से में मेरी माँ थी, "वो हंसे हँसा। जैसा कि यह निकला, वह सांप एक कॉमन वुल्फ सांप (गैर विषैला) था। ऐसे मामलों में लोग आमतौर पर सांप को मार देते हैं, "आदित्य ने कहा।

तिवारी के नेतृत्व में 12 की पर्यावरणम टीम ने पूरे उत्तर प्रदेश से 6,000 से अधिक सांपों को बचाया है। उत्तर प्रदेश देश के आठ राज्यों में से एक है, जहां एक साल में सांप के काटने से सबसे ज्यादा (8,700) मौतें होती हैं। भारत में हर साल औसतन लगभग 58,000 लोग सर्पदंश के कारण अपनी जान गंवाते हैं।

टीम की सबसे कम उम्र की सदस्य 20 वर्षीय प्राची तिवारी हैं। प्राची 18 साल की थी जब उसने अपने पहले गैर विषैले सांप को बचाया था।

टीम की सबसे कम उम्र की सदस्य 20 वर्षीय प्राची तिवारी

"बचपन से मुझे जानवरों से लगाव रहा है। हम उन चीजों से डरते हैं जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। मैंने सांपों, उनके व्यवहार के बारे में स्टडी और मैंने इस डर पर काबू पा लिया। एक लड़की होने के नाते, सांपों को बचाने में फायदा है। जैसा कि हमारे पास सैंपथी है। कोमल भावनाएं मदद करती हैं, "प्राची मुस्कुराई, जिन्होंने अब तक कम से कम 15 गैर विषैले सांपों को बचाया है।

मानसून के दौरान सर्पदंश बढ़ जाते हैं और इसके साथ ही मदद के लिए ज्यादा कॉल्स आती हैं। मॉनसून के दौरान पर्यावरणम को एक दिन में 15 कॉल तक मिलते हैं। औसतन, उन्हें साल में एक दिन में कम से कम पांच कॉल आती हैं।

आदित्य के नेतृत्व वाली टीम में लखनऊ के वॉलंटियर्स हैं जो या तो कहीं जॉब करते हैं या प्रकृति और वन्यजीव प्रेमी हैं।

Full View

जब देवयानी सिंह आदित्य से मिली, तो उसने उससे कहा कि वह एक स्नैक रेस्क्यूअर बनना चाहती हैं।

देवयानी ने याद करते हुए कहा, "उन्होंने मुझसे एक सवाल पूछा - लखनऊ में कितने सांप हैं, जहरीले और गैर विषैले। मुझे तब पता नहीं था।"

उन्होंने कहा, "मैंने अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए अपनी टीचर की जॉब छोड़ दी। पहले, मेरा परिवार पूरी तरह से इसके खिलाफ था, लेकिन अब हम जो वन्यजीवों के लिए जो करते हैं उस पर गर्व करते हैं। यह बहुत आम नहीं है।"

देवयानी पिछले पांच साल से अधिक समय से सांपों को बचा रही है। शुरू में यह एक चुनौती थी क्योंकि उन्हें रात में भी बाहर बुलाया जाता था, लेकिन अब उनके परिवार ने इसे उनकी जॉब की तरह ही मानद लिया और परिवार के सदस्य उनका सपोर्ट करते हैं।


उन्होंने वाइपर, करैत और कोबरा जैसे जहरीले सांपों और 11 फीट लंबे अजगर को बचाया है।

लखनऊ के अलावा, गैर-लाभकारी संस्था की सांप बचाव हेल्पलाइन उत्तर प्रदेश के हरदोई, प्रयागराज, रायबरेली, गोंडा में काम करती है।

भारत में, लगभग 90 प्रतिशत सर्पदंश 'बिग फोर'- आम करैत, भारतीय कोबरा, रसेल वाइपर और आरी स्केल्ड वाइपर के कारण होते हैं।

सांप दोस्त होते हैं दुश्मन नहीं

हर साल सर्पदंश के कारण हजारों मौतों और लाखों सांपों के काटने के बावजूद, ये लोग मानते हैं कि बचाव दल दृढ़ता से मानते हैं कि सांप इंसानों के "अच्छे दोस्त" हैं। आदित्य ने सांपों को "फ्री पेस्ट कंट्रोलर" कहा, क्योंकि वे ऐसे जीवों का शिकार करते थे जो इंसानों में रोग पैदा कर सकते हैं और फसलों को नष्ट कर सकते हैं।

लेकिन सांप इंसानों पर हमला क्यों करते हैं? वे घरों में भी क्यों आते हैं? "भोजन, आश्रय, प्रजनन - ये तीन कारण हैं कि सांप घरों में छिप जाते हैं, "आदित्य ने समझाया।

आदित्य ने कहा, "और जहां कचरा (भोजन) है, वहां चूहे होंगे और वे बदले में सांपों को आकर्षित करते हैं। सांपों के लिए, हमारा घर एक मुफ्त होटल की तरह है।"

उन्होंने कहा, "हम सांपों को बचाना नहीं चाहते। हम इसे मजबूरी में करते हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य लोगों में जागरूकता फैलाना था क्योंकि जब वे जागरूक होंगे, तो वे सांपों को जाने देंगे और हमें बचाव नहीं करना पड़ेगा।"

Full View

Similar News