गाय-भैंस का दूध नहीं पंसद तो इन चीज़ों से घर में ही तैयार करें दूध

गाय-भैंस का दूध नहीं पंसद तो  इन चीज़ों से घर में ही तैयार करें दूध

लखनऊ। अगर आपको गाय-भैंस या बकरी का दूध ज्यादा पंसद नहीं करते हैं तो सोया, ओट्स और बादाम से घर में दूध को तैयार किया जा सकता है। इन चीज़ों से तैयार दूध पौष्टिक होता है और शरीर के लिए फायदेमंद भी।

यह भी पढ़ें- इस मशीन की मदद से छह महीने से ज्यादा समय तक सुरक्षित रह सकेंगे पनीर, दूध और मीट

सोया का दूध

सोयाबीन से तैयार दूध में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जितना प्रोटीन गाय-भैंस के दूध में होता है उतना ही सोया मिल्क में होता है। सोया मिल्क बनाने के लिए सोयाबीन को भिगोकर रख दें ताकि छिलका आसानी से निकल जाए। फिर इसको अच्छी तरह से पीस लें, इसके बाद उसे 15 से 20 मिनट उबालने के बाद अच्छी तरह से छानने के बाद सोया मिल्क तैयार हो जाता है। इस दूध को तीन दिनों तक काम में लाया जा सकता है। इस दूध में फैट कम होता है।

ओट्स (जई) का दूध

जई का दूध भी शरीर के लिए लाभदायक है। दिल के मरीज़ों के लिए यह काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें फैट की मात्रा कम होती है। जई के दूध को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। दूध तैयार करने के लिए पानी को उबालकर उसमें जई को डालें और धीमी-धीमी आंच में कम से कम 30 मिनट तक पकाएं और उतारने के बाद अगर पानी की जरूरत लग रही है तो पानी मिला लें। इसके बाद उस दूध को छन्नी से छान लें। अगर इसका स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो इसमें इलायची भी डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- नहीं मिल रहे थे दूध के दाम, इस किसान ने निकाली तरकीब, आज सालाना कमा रहे लाखों

बादाम का दूध

सोयाबीन और जई की तरह बादाम का दूध भी काफी फायदेमंद होता है। इसके दूध के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम और विटामिन-डी होता है। बादाम का दूध तैयार करने के लिए रात में इसको भिगोकर रखें। उसके बाद इसके छिलके को अच्छी तरह से उतार लें। फिर मिक्सी में पानी और छिले हुए बादाम डालकर मिक्स कर लें। बादाम का दूध तैयार हो जाएगा।

Share it
Top