अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: फरीदाबाद में बने चार विश्व रिकार्ड

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: फरीदाबाद में बने चार विश्व रिकार्डgaonconnection

फरीदाबाद (भाषा)। हरियाणा के फरीदाबाद में योगगुरु बाबा रामदेव के शिविर में पांचवे दिन आज अतर्राष्टरीय योग दिवस पर एक साथ एक लाख से भी ज्यादा लोगों ने योग करके विश्व रिकार्ड बनाया और दंड, शीर्षासन और सूर्यनमस्कार के भी विश्व कीर्तिमान बनाये गए।

कार्यक्रम में आज ‘योग विश्वकोष' नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। योग शिविर में लाखों भारतीयों के साथ दर्जनों विदेशी महिलाओं ने भी योग किया। फरीदाबाद के हुडा ग्राउंड में योग शिविर में पांचवे दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। गिनीज ऑफ बुक रिकार्ड और गोल्डन ऑफ बुक रिकार्ड के अधिकारियों भी मौजूदगी में योगगुरु बाबा रामदेव की अगुआई में करीब सवा लाख लोगों ने एक साथ योग करके विश्व रिकार्ड बनाया।

इसके साथ एक मिनट में रोहताश ने 80 पाउंड वजन शरीर पर रखकर 51 दंड लगाये, जबकि पिछला रिकार्ड 36 दंड का था। वहीं, चार सौ लोगों के साथ 100 मिनट तक शीर्षासन किया, जबकि पिछला रिकार्ड ढाई सौ से अधिक लोगों के साथ शीर्षासन का था। इसके अलावा, आठ लोगों ने एक साथ 15 सौ बार सूर्यनमस्कार किया और 12 सौ बार सूर्यनमस्कार का रिकार्ड तोडा।

इस मौके पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, महामंत्री अनिल जैन, केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर मौजूद थे। योगगुरु बाबा रामदेव की अगुआई में आज अतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक साथ एक लाख से अधिक लोगों ने योग करने का रिकार्ड बनाया। इस मौके पर गिनीज ऑफ बुक रिकार्ड एवं गोल्डन ऑफ बुक रिकार्ड के अधिकारी भी मौजूद थे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top