अफगान तालिबान ने हैबतुल्ला अखुंदजादा को नियुक्त किया नया नेता

अफगान तालिबान ने हैबतुल्ला अखुंदजादा को नियुक्त किया नया नेताgaonconnection

काबुल (एएफपी)। अफगान तालिबान ने एक अमेरिकी ड्रोन हमले में अपने पूर्व नेता मुल्ला अख्तर मंसूर के मारे जाने की आधिकारिक तौर पर पुष्टि करने के बाद हैबतुल्ला अखुंदजादा को अपना नया नेता नियुक्त किये जाने की आज घोषणा की।

इस घोषणा के समय ही काबुल के नजदीक एक शक्तिशाली आत्मघाती बम विस्फोट हुआ जिसमें अदालत के कम से कम 10 कर्मचारी मारे गये। फिलहाल इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी समूह ने नहीं ली है।

मंसूर के दो सहायकों में से एक अखुंदजादा को खंडित उग्रवादी संगठन में मान्य नेता की तरह देखा जा रहा है हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या वह 15 वर्ष के इस विद्रोह को खत्म करने के उद्देश्य के लिए वार्ता के पक्ष में रहेगा या नहीं।

आतंकवादी संगठन ने एक बयान में कहा, ‘‘हैबतुल्ला अखुंदजादा को शूरा (सर्वोच्च परिषद) में सर्वसम्मति से इस्लामी अमीरात (तालिबान) का नया नेता नियुक्त किया गया है और शूरा के सभी सदस्यों ने उसके प्रति वफादारी का संकल्प लिया है।'' इसमें कहा गया है कि अमेरिकी बलों के कट्टर शत्रु सिराजुद्दीन हक्कानी और तालिबान संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याकूब को नए नेता का सहायक नियुक्त किया गया है।

बयान में कहा गया, ‘‘पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात का नेता मुल्ला अख्तर मंसूर शहीद हो गया है।'' तालिबान की ओर से उसकी मौत की यह पहली पुष्टि है।

Tags:    India 
Share it
Top