अपंग बना गई शराब, जिंदगी हुई खराब

अपंग बना गई शराब, जिंदगी हुई खराबgaonconnection

एटा। दर्जनों ने अपनी जिंदगी गवां दी, तो शराब कईयों को अपंग बना गई। जिंदा होने के बाद भी उनकी जिंदगी खत्म हो गई। अस्पताल में उनका इलाज तो चल रहा है, लेकिन उनकी आस, उम्मीदें और अरमान सब खत्म हो चुके हैैं।

उन्होंने भी न सोचा था कि शराब का घूंट उनके लिए इतनी बड़ी सजा बन जाएगा। जी हां अलीगंज में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों से जहां लोगों में गम है, वहीं अस्पतालों में भर्ती बीमारों के परिजनों में डर है। उनकी आंखों मेें मौत के इस खौफनाक मंजर की दहशत साफ चमकती है। 

वहीं बीमार लोग भी अपनी लत पर अब आसूं बहा रहे हैं। शराब ने न जाने कितनों की जिंदगी में जहर घोल दिया है। किसी की आंख की रोशनी चली गई है, तो किसी की आंतों में संक्रमण है, तो कोई अपना लिवर खराब कर बैठा है। मौत पर मातम मनाता देख, वो भी अपने किए पर पछता रहे हैं।

अलीगंज में जहरीली शराब पीने से अब तक 50 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से बीमार हैं। जिनको एटा, आगरा और सैफई के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वहीं बहुत से तो ऐसे हैं, जो अलीगंज के ही अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। 

आलम यह है कि इन भर्ती मरीजों की आंखों में मौत का खौफ साफ नजर आता है। जैसे-जैसे मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है, वैसे-वैसे अस्पताल में भर्ती मरीजों की धड़कन और परिजनों की चिंता बढ़ती जा रही है। कई मरीज तो ऐसे भी हैं, अस्पताल के बेड पर पड़े-पड़े अपने किए पर आसूं बहा रहे हैं। ऐसे में परिजन उनको सांत्वना देकर और भगवान से प्रार्थना करने का ढांढस बंधाकर समझा रहे हैं। 

सोमवार को जैथरा क्षेत्र के गांव मरहला निवासी मुकेश, नेत्रपाल, दयाशंकर, दीवान, बाबू, भगवानदास, सोवरन, सुरेश, राम रईस, उमनेश, भूरे, रतन सिंह, उमेश, प्रमोद, रामउद्दीन, राजवीर को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में जहां बीमारों का इलाज चल रहा था, तो वहीं बीमारों के परिजनों में मौत का डर था।

शुरू हुई ताबड़तोड़ कार्रवाई, 220 लीटर कच्ची शराब बरामद

एटा। अलीगंज क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से हो रही मौतों के बाद पुलिस की नींद खुल चुकी है। पुलिस ने अलग-अलग थानाक्षेत्रों में अभियान चलाकर 11 शराब माफिया दबोचे और 220 लीटर कच्ची शराब बरामद की है। इसके अलावा नशीला पाउडर भी पकड़ा गया है।

कोतवाली नगर पुलिस ने तीन आरोपियों को पकड़ कर 60 लीटर कच्ची शराब बरामद की। कोतवाली देहात पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 30 लीटर कच्ची शराब समेत तीन आरोपियों को धर दबोचा। उधर, बागवाला में पुलिस ने एक आरोपी और 10 लीटर कच्ची शराब, पिलुआ में पुलिस ने एक आरोपी से 149 क्वार्टर देशी शराब बरामद की। वहीं रिजोर पुलिस ने छापामारी कर एक आरोपी को 480 क्वार्टर देशी शराब और 100 ग्राम नशीले पाउडर समेत पकड़ा। 

पटियाली और सिढ़पुरा में भी कार्रवाई

सिढ़पुरा। नगला ख्याली के जंगलों में पुलिस ने छापामार कार्रवाई कर प्रीतम बहेलिया तथा नगला भिखारी निवासी भगवान सिंह को अवैध शराब बनाते गिरफ्तार किया है। एसओ सिढ़पुरा सहसवीर सिंह ने बताया कि आरोपियों के पास 80 लीटर तैयार शराब मिली है। सैकड़ों लीटर लहन नष्ट किया गया है।

टपुआ में छुपा था मौत का सामान

एटा। जिले के बदनाम गाँव टपुआ में सैकड़ों मौतों का सामान रखा हुआ था। अलीगंज की जहरीली शराब से 43 मौतें होने के बाद शुरू हुई छापेमारी में टपुआ से एक हजार लीटर मिथाइल अल्कोहल बरामद किया गया। 

डीएम अजय यादव और एसएसपी अजय शंकर राय के नेतृत्व में अलीगंज सर्किल के अलावा आस-पास के थानों के फोर्स और पीएसी ने ग्राम टपुआ में छापामार कार्रवाई की। तीन घंटे की कार्रवाई में जेसीबी मशीन से खोदाई कराकर खेतों, नालियों और जंगलों, टैंकों में तैयार किया गया पांच लाख लीटर से अधिक लहन नष्ट किया गया।

इस दौरान अलग-अलग स्थानों से एक हजार लीटर मिथाइल अल्कोहल बरामद किया गया। जिसे शराब बनाने के लिए छुपाकर रखा गया था। साथ ही डेढ़ हजार लीटर कच्ची शराब भी बरामद की गई। जिसके जहरीली होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा पुलिस ने दर्जनभर भटि्टयां भी नष्ट कीं। अवैध शराब के कारोबार में लिप्त टपुआ निवासी रवेंद्र सिंह, सुरेंद्र कुमार, नंदू, छोटे सिंह, हरनाथ सिंह, उसके भाई रामनरेश, विमलेश और सत्यदेव के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

इधर मुख्यालय स्थित सकीट रोड पर अवैध शराब के लिए चर्चित झुग्गी झोंपडिय़ों को सीओ सिटी निमेश कटियार के निर्देशन में पुलिस ने नष्ट कर दिया। मुहल्ला हिंदूूनगर में भी अवैध शराब के कई ठिकानों पर छापे मारे गए। पुलिस ने सैकड़ों लीटर लहन नष्ट किया। कोतवाली देहात पुलिस ने ग्राम बदरिया निवासी पुष्पेंद्र, अजय और मलावन क्षेत्र के ग्राम दलेलपुर निवासी रतिभान सिंह तथा नगला मुई निवासी नेम सिंह को गिरफ्तार किया।

बागवाला पुलिस ने ग्राम खड़ौआ निवासी सईद मुहम्मद को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 10 लीटर तैयार शराब और यूरिया बरामद किया। वहीं ग्राम बरथरी निवासी विनोद के कब्जे से गैर प्रांत की शराब के 665 क्वार्टर बरामद किए गए। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top