Top

अपर जिलाधिकारी ने नवरात्र की तैयारियों का लिया जायजा

अपर जिलाधिकारी ने नवरात्र की तैयारियों का लिया जायजा

इटावा। नवरात्र कल से प्रारम्भ हो रहे हैं। कालीबाहन मंदिर सहित जनपद के अन्य देवी मंदिरों पर तैयारियां चल रही हैं। यमुना के बीहड़ों में सिद्धपीठ स्थल कालीबाहन मंदिर पर अपर जिलाधिकारी एवं नगर पालिका परिषद के चेयरमैन ने तैयारियों का जायजा लिया।

कालीबाहन मंदिर पर मंगलवार से श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिये उमड़ेंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये पालिका चेयरमैन कुलदीप गुप्ता संटू ने पालिका व स्वयं अपने स्तर से सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करवा दी हैं। मुख्य गेट को आकर्षक स्वरूप देने के साथ ही मंदिर परिसर तक फोरलेन, फव्वारा, हरियाली तथा विद्युत की सजावट का कार्य तीव्र गति से चल रहा हैं। एडीएम ईश्वर चन्द्र ने तैयारियों को लेकर और भी व्यवस्थाएं करने के लिये सुझाव दिये। मंदिर परिसर पर प्रसाद की दुकानें भी लगनी शुरू हो गई हैं। दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें सजाने में जुटे हुये हैं।

नवरात्र के दौरान भक्तगण यहां सुबह-शाम माता के दर्शन के लिये पहुंचते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। सिद्धपीठ स्थल पर एक साथ विराजमान मां महाकाली, मां महालक्ष्मी तथा मां महासरस्वती की पूजा-अर्चना करते हैं। एडीएम और पालिका चेयरमैन ने माता भगवती के दर्शन कर पूजा अर्चना भी की।

सड़क का नहीं हुआ निर्माण
छैराहा से टिक्सी मंदिर होते हुये कालीबाहन मंदिर तक पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को जर्जर सड़क के कारण भारी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा। इस मार्ग पर फोरलेन निर्माण का भी कार्य चल रहा हैं। वहीं टिक्सी मंदिर के निकट गढ्ढा युक्त सड़क दुर्घटना का कारण बनी हुई हैं। इन हालातों में श्रद्धालु नौ दिन तक माता के दरबार में किस तरह सुरक्षित पहुंचेंगे चर्चा का विषय बना हुआ हैं।

सिद्धपीठ स्थल है माता का भवन
कालीबाहन मंदिर पर यूं तो नवरात्र के दौरान जनपद के अलावा अन्य जनपदों से बड़ी तादाद में श्रद्धालु यहां पूजा अर्चना के लिये आते हैं। लेकिन जब से मंदिर परिसर पर फोरलेन के साथ ही विशाल गेट फव्वारा तथा अन्य निर्माण कार्य कराया गया हैं। तभी से यहां प्रतिदिन श्रद्धालु श्रद्धा और विश्वास के साथ पहुंचते हैं और माता के दर्शन कर मुरादे मांगते हैं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.