अप्रैल में नाटो प्रमुख से मिलेंगे ओबामा, आतंकवाद रहेगा एजेंडा

अप्रैल में नाटो प्रमुख से मिलेंगे ओबामा, आतंकवाद रहेगा एजेंडागाँवकनेक्शन

वॉशिंगटन (भाषा)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस्लामिक स्टेट को खत्म करने में हुयी प्रगति समेत कई मुद्दों पर बातचीत के लिए अगले महीने नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने बताया कि ओबामा चार अप्रैल को व्हाइट हाउस में स्टोलटेनबर्ग से मुलाकात करेंगे और हाल ही में बेल्जियम के ब्रसेल्स में हुये भीषण आतंकवादी हमलों की पृष्ठभूमि में नाटो के साथ अमेरिका के खड़े होने की पुष्टि करेंगे।

अर्नेस्ट ने बताया, ''राष्ट्रपति महासचिव स्टोलटेनबर्ग के साथ इस्लामिक स्टेट को कमजोर करने और खत्म करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयास में गठबंधन की प्रगति और शरणार्थी और प्रवासी संकटों को कम करने में नाटो की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा करेंगे।''

बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ दिन पहले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए रिपब्लिकन पार्टी के दावेदारों की दौड़ में आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप ने नाटो के साथ अमेरिका के सहयोग की समीक्षा का आह्वान किया है।

अर्नेस्ट ने बताया कि ओबामा और स्टोलटेनबर्ग अलग-अलग मुद्दों के साथ-साथ पौलेंड के वारसॉ में 8-9 जुलाई को होने वाले नाटो सम्मेलन की तैयारियों पर भी चर्चा करेंगे। ब्रसेल्स में हवाई अड्डे और मेट्रो में आत्मघाती हमलों में 31 लोगों के मारे जाने और 300 लोगों के घायल होने के कुछ दिनों के बाद कल बेल्जियम की राजधानी में की गयी छापेमारी में छह लोगों को हिरासत में लिया गया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top