अप्रैल से जून के बीच खूब तपेगी धरती, लू करेगी जीना मुहाल

अप्रैल से जून के बीच खूब तपेगी धरती, लू करेगी जीना मुहालGaon Connection

लखनऊ इसबार गर्मी आपको ज्यादा परेशान करने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो देश में इस बार गर्मी के मौसम में तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा और इसके साथ ही भारत के मध्य और उत्तर पश्चिमी हिस्सों में लू चलने का भी अनुमान है। मौसम विभाग ने पहली बार गर्मी और लूको लेकर भविष्यवाणी जारी करते हुए कहा कि अप्रैल से जून तक का मौसम लगभग पूरे देश में सामान्य से अधिक गर्म रहेगा।

पिछले साल गर्मी में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 2500 से ज्यादा जानें गई थीं। मौसम विभाग के मुताबिक़ लू की तपिश और अवधि पूरे देश में बढ़ती हुई दिखाई दे रही है जिसके लिए ग्रीन हाउस गैसें काफी हद तक जिम्मेदार हैं। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार अप्रैल से जून तक उत्तर पश्चिम भारत, केरल से लेकर दक्षिण भारत और विदर्भ से लेकर मध्य भारत में औसत तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहने की संभावना है।

इन राज्यों में पड़ेगी खूब गर्मी

दिल्ली

पंजाब

हिमाचल प्रदेश

उत्तराखंड

हरियाणा

राजस्थान

उत्तर प्रदेश

गुजरात

मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़

बिहार

झारखंड

पश्चिम बंगाल

ओडीशा

तेलंगाना

मराठवाड़ा

विदर्भ

मध्य महाराष्ट्र 

तटीय आंध्र प्रदेश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार पूरे उत्तर पश्चिमी भारत में अप्रैल से जून तक इस मौसम का तापमान सामान्य से अधिक होगा। मौसम विभाग के मुताबिक 2016 की शुरुआत अपेक्षाकृत गर्म जनवरी और फरवरी से हुई और ये स्थिति आगे भी जारी रहेगी जिसके लिए ग्रीनहाउस गैसें और अल-नीनो जिम्मेदार है।

मौसम विज्ञान विभाग ने पहली बार गर्मियों के बारे में इस तरह का पूर्वानुमान जारी किया है। इस नई पहल के तहत मौसम विभाग एक अप्रैल से हर पांचवें दिन पूरे देश में गर्मी और लू की स्थिति पर चेतावनी भी जारी करेगा। मौसम विभाग की गर्मी संबंधी भविष्याणी की वैधता 15 दिनों की होगी और विभाग के वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top