बाहर शौच किया तो राशनकार्ड रद्द

बाहर शौच किया तो राशनकार्ड रद्दgaonconnection

वाराणसी (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अब घर में शौचालय होने के बावजूद यदि कोई खेत में जाकर शौच करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, और जिला प्रशासन की ओर से उसका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

वाराणसी के जिलाधिकारी विजय किरण आनंद ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि लोगों से शपथपत्र भरवाने के साथ-साथ जुर्माना भी वसूला जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक विपुल विनायक एवं ओएसडी अक्षत राउत की मौजूदगी में हुई बैठक के बाद जिलाधिकारी आनंद ने बनारस में स्वच्छता अभियान को लेकर यह कदम उठाया है। 

डीएम किरण शाहजहांपुर में अपने इसी तरह के कारनामों के चलते इतने लोकप्रिय रहे कि उनका ट्रांसफर रोकने के लिए शाहजहांपुर के नागरिक धरने पर बैठ गए थे।

जिलाधिकारी ने बताया कि वाराणसी में 120 गाँव ऐसे हैं, जहां पर 100 प्रतिशत शौचालय बनाने का लक्ष्य है। इन गाँवों में प्रधानों, ग्राम पंचायत अधिकारियों को ग्रामीणों को जागरूक करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा हर गाँव में निगरानी समिति का गठन भी किया गया है।

जिलाधिकारी के मुताबिक, निगरानी समिति के सदस्य सुबह-शाम सीटी बजाकर खुले में शौच करने वालों को न केवल रोकते हैं, बल्कि घर-घर जाकर लोगों को शौचालय के प्रयोग के लिए प्रेरित करते हैं। 

समितियों के ज़रिये संबंधित गाँवों के लोगों को समझाने के साथ ही शपथपत्र भी भरवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समितियां नज़र रख रहीं हैं। फिर भी यदि कोई खुले में शौच करता है तो ऐसे परिवारों का राशनकार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top