बाज़ार में जल्द आने वाला है अंडे से बना पनीर

बाज़ार में जल्द आने वाला है अंडे से बना पनीरgaonconnection, बाज़ार में जल्द आने वाला है अंडे से बना पनीर

लखनऊ। आपने दूध से बना पनीर तो खाया होगा। लेकिन जल्द ही आपको बाजार में अंडे से बना पनीर भी मिल सकेगा। लुधियाना के गुरु अंगद देव वेटनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के डिर्पाटमेंट ऑफ लाइफ स्टॉक प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने एक साल के शोध में अंडे से तीन तरह का पनीर तैयार करने का तरीक़ा इजाद किया है।

तीन तरह से अंडे से बने पनीर के बारे में डिर्पाटमेंट ऑफ लाइफ स्टॉक प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ मनीष चेटली ने बताया कि पहली तरह का पनीर अंडे के पीले हिस्से (यॉक) दूसरा अंडे के सफेद हिस्से (एल्बुमेन) और तीसरा सफेद और पीले हिस्से को मिलकर बनाया गया है। अंडे के पनीर की खासियत बताते हुए डॉ चेटली कहते हैं, ''जिस तरह अंडे के बने केक में अंडे़ की महक नहीं आती है उसी तरह इस पनीर में भी अंडे की महक नहीं आएगी।''

उत्तर प्रदेश में इस पनीर की मांग के बारे में डॉ चेटली बताते हैं, मौसम के हिसाब से अंडे की मांग घट जाती है गर्मियों में किसान अंडे बेचने की बजाय अंडे के पनीर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। पनीर बनाने के लिए कोई विशेष मुर्गी की प्रजाति की ज़रूरत नहीं होती है। किसी भी अंडे से इस पनीर को बनाया जा सकता है। अंडे का पनीर आपकी सेहत के लिए भी उतना कारगार है जितना दूध वाला पनीर होता है।

पनीर में पोषक तत्वों के बारे में डॉ मनीष बताते हैं, ''इस पनीर में प्रोटीन 22-23 फीसदी, आयरन, विटामिन बी, कोलीन सहित कई तरह के पोषक तत्व शामिल है। अंडे के सफेद हिस्से से बना पनीर फैट फ्री है ताकि मोटे लोग जो पनीर नहीं खाते है वो भी इसको खा सकेंगे। मधुमेह रोगियों के लिए यह पनीर काफी लाभदायक साबित होगा क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है।''

पनीर शाकाहारी है या मांसाहारी इस तर्क के बारे में डॉ मनीष बताते हैं जिन अंडों का प्रयोग हैचरी के लिए किया जाता है वो अंडे मांसाहारी की श्रेणी में आते है जिन अंडों से चूज़े नहीं निकलते उन अंडों का प्रयोग पनीर बनाने में किया जा सकता है और यह पनीर शाकाहारी में आएगा।

पनीर में पीएच लेवल और माश्चराइजर को कंट्रोल किया गया है, जिससे यह जल्दी खराब नहीं होगा। इस पनीर को वैक्यूम पैकेजिंग में तीन सप्ताह और पैकेजिंग के बिना दस दिन बाद भी खाया जा सकेगा। आम पनीर तीन से पांच दिन बाद ख़राब हो जाता है। अंडे के पनीर से भी वो सारे पदार्थ तैयार किए जा सकेंगे जो दूध के पनीर से तैयार किया जाते है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top