बाज़ार में सिर्फ पंद्रह दिन और दिखेगा दशहरी आम

बाज़ार में सिर्फ पंद्रह दिन और दिखेगा दशहरी आमgaonconnection

लखनऊ। पूरी दुनिया में मशहूर मलिहाबादी दशहरी आम बाजारों में अब 15 दिनों का मेहमान रह गया है। तेज हवा के चलने से पहले भी आम का भारी नुकसान हुआ था। आंधी-तूफान के डर के कारण बागवानों ने जल्दी ही दशहरी को बाग से खत्म कर दिए।

जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर मलिहाबाद क्षेत्र की दशहरी आम सिर्फ 15 दिनों की मेहमान रही है। पिछले कुछ दिन पहले लगातार तीन चार दिन तक तेज हवा के चलने से आम का बहुत नुकसान हो गया था। बागवान तूफान के डर से आम को जल्द से जल्द खत्म कर रहे हैं। लगातार तेज हवा से लगभग 30 से 40 प्रतिशत आम गिर कर कुछ फूट गया था और मंडी में आम सस्ते दामों में बिका, जिससे बागवानो का भारी नुकसान झेलना पड़ा। 

रनीपारा गाँव के बागवान अमरेन्द्र सिंह बताते हैं, “पिछले कुछ दिन पहले खराब मौसम की वजह से चल रही तेज हवाओं से आम की फसल का काफी नुकसान हुआ था। इसमें लगभग 30-40 प्रतिशत आम का नुकसान हो गया था। बागवानों को नुकसान हो जाने के कारण सभी ने बाग से जल्द ही आम को तोड़कर मंडी पुहंचा दिया है।” माल मंडी के व्यापारी संतोष श्रीवास्तव बताते हैं, “तेज हवा आने से मैंगो बेल्ट का 30-40 प्रतिशत आम गिर गया था, जिससे बागवानों का भारी मात्रा में नुकसान हुआ था।

रिपोर्टर - सतीश कुमार सिंह

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top