Top

बाज़ार से पूंजी जुटाने की योजना का ब्यौरा दें बैंक: वित्त मंत्रालय

बाज़ार से पूंजी जुटाने की योजना का ब्यौरा दें बैंक: वित्त मंत्रालयबाज़ार से पूंजी जुटाने की योजना का ब्यौरा दें बैंक: वित्त मंत्रालय

नई दिल्ली (भाषा)। वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 22,915 करोड़ रुपये की पूंजी डाले जाने की घोषणा के बाद बैंकों से बाजार के जरिये धन जुटाने की योजना के बारे में ब्योरा देने को कहा है। इसमें सार्वजनिक पेशकश और गैर-प्रमुख संपत्ति की बिक्री भी शामिल है।

सूत्रों ने कहा, ''पूंजी डाले जाने से बैंकों की वित्तीय स्थिति मजबूत होगी। इससे बैंकों को बाजार से  पैसा जुटाने में मदद मिलेगी।'' सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुख्य वित्त अधिकारियों की वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में बैंकों को बाजार से पैसा जुटाने के बारे में विस्तृत ब्योरा देने को कहा गया। हाल में बैंकों को दी गई पूंजी पर चर्चा के लिये ये बैठक बुलाई गई थी।

वित्त मंत्रालय ने पिछले साल इंद्रधनुष कार्यक्रम की घोषणा की थी। इसके तहत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में चार साल में 70,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी। साथ ही बैंक बाजार से 1.1 लाख करोड़ रुपये जुटाएंगे ताकि वो वैश्विक जोखिम मानक बासेल-तीन के अनुरूप अपनी पूंजी जरूरतों को पूरा कर सकें। सूत्रों के मुताबिक़ घोषित आवंटन में से 75 प्रतिशत तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि शेष को बैंकों के प्रदर्शन से जोड़ा जाएगा। बैंकों में पूंजी डाले जाने से सरकार की हिस्सेदारी बढ़ेगी।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.