बांग्लादेश बंधक संकट खत्म, छह आतंकवादी मारे गए

बांग्लादेश बंधक संकट खत्म, छह आतंकवादी मारे गएgaonconnection

ढाका (भाषा)। बांग्लादेश की राजधानी ढाका के उच्च सुरक्षा वाले राजनयिक क्षेत्र के एक लोकप्रिय रेस्तरां में बंधक संकट खत्म हो गया है। भारी हथियारों से लैस बांग्लादेशी कमांडो ने इस रेस्तरां पर धावा बोला और इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों को मार गिराया। इन आतंकवादियों ने रेस्तरां में विदेशी नागरिकों सहित कई लोगों को 12 घंटे से अधिक समय से बंधक बना रखा था।

सुबह करीब 7:40 बजे (स्थानीय समयानुसार) गोलीबारी और विस्फोट की आवाजें सुनाई दीं, जब ढाका के गुलशन राजनयिक क्षेत्र की होले आर्टिजन बेकरी में बंधक संकट को खत्म करने के लिए कमांडो ने अभियान शुरु किया।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बताया कि सुरक्षा बलों ने ऑपरेशन को ‘सफलतापूर्वक' पूरा करते हुए 13 बंधकों को मुक्त करा लिया। इस स्पेनिश रेस्तरां में छह आतंकवादी मारे गए और एक आतंकवादी को जिंदा पकड़ लिया गया। हसीना ने कमांडो अभियान पूरा होने के एक घंटे बाद एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘मैं अल्लाह का शुक्र अदा करती हूं कि हम आतंकवादियों को खत्म करने और बंधको को बचाने में कायमयाब रहे।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमने 13 बंधकों को बचा लिया जिनमें कुछ लोग घायल हैं, लेकिन मौके से कोई आतंकी फरार नहीं हो पाया। छह आतंकवादियों को मौके पर ही मार दिया गया और एक को जीवित पकड़ लिया गया है।'' हसीना ने इस प्रकरण में मारे लोगों की कोई स्पष्ट संख्या नहीं बताई।

बांग्लादेशी प्रधानमंत्री ने इसका ब्यौरा नहीं दिया कि रेस्तरां के भीतर कुल कितने लोग बंधक बनाए गए थे। पहले की ख़बरों में कहा गया था कि 30 से अधिक बंधक हैं जिनमें 20 विदेशी नागरिक हैं। रेस्तरां से बचाए गए लोगों में भारतीय, श्रीलंकाई और जापानी नागरिक हैं। हसीना ने चरमपंथ और आतंकवाद को खत्म करने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार आतंकवादियों और हिंसक चरमपंथियों का सफाया करने के लिए सब कुछ करेगी।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top