बारिश से तेज़ी पकड़ रही धान की रोपाई

बारिश से तेज़ी पकड़ रही धान की रोपाईgaonconnection

रंजीतपुर (बाराबंकी)। लगातार पिछले कई दिनों से हो रही रिमझिम बारिश से किसान अखंड प्रताप सिंह ( 52 वर्ष) बहुत खुश हैं। बारिश होने से गाँव के किसानों ने धान की रोपाई समय से शुरू कर दी है और उन्हें आशा है कि इस बार उन्हें धान की अच्छी पैदावार मिलेगी।

बाराबंकी जिले के रंजीतपुर गाँव के किसान अखंड प्रताप सिंह 10 बीघे के खेत में धान की खेती करते हैं। अखंड प्रताप बताते हैं, “ इस बार अच्छी बारिश के बारे में बताया जा रहा था, इसलिए मैंने पहले से ही धान की तैयारी शुरु कर दी थी। अब बारिश होने के बाद धान की रोपाई शुरू कर दी है।”

पिछले हफ्ते से लगातार रुक-रुक के हो रही बारिश से किसान खुश हैं। बाराबंकी जनपद के रंजीतपुर, लकौड़ा, छेदा, शिवराजपुर और लखनपुर जैसे क्षेत्रों में किसान अच्छे मानसून के कारण धान रोपाई शुरू कर दिए हैं।

इस बार मौसम वैज्ञानिकों ने अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया था। इस बार औसत से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह एक कार्यक्रम में कहा था कि वर्षा के अनुमान सही साबित हुए तो वर्ष 2016-17 में अनाज उत्पादन बढ़ेगा और कुल मिला कर कृषि क्षेत्र की वृद्धि तेज होगी। लकौड़ा गाँव के किसान बलवीर सिंह (49 वर्ष) बताते हैं, “बारिश से खेतों में नमी आ गई है, जिससे खेतों में जुताई हो रही है। जल्दी ही धान रोपाई भी शुरू कर देंगे।’’

कृषि मंत्रालय, भारत सरकार की वार्षिक कृषि रिपोर्ट (2015-16) के मुताबिक पिछले दो वर्षों से न के बराबर हुई वर्षा से सूखा पड़ने से कृषि वृद्धि वित्तवर्ष 2015-16 में 1.2 प्रतिशत रही, जबकि 2014-15 में कृषि उत्पाद 0.25 प्रतिशत घटा है। बारांबकी जिले के क्षेत्रीय किसानों को मानना है अभी तक उन्हें रबी व खरीफ की फसलों में नुकसान हुआ है, अच्छी बारिश से उसकी भरपाई इस बार आसानी से हो जाएगी। 

वर्तमान समय को धान रोपाई का बेहद अनुकूल समय बताते हुए कृषि एवं प्रौद्योगिकी चन्द्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय, कानपुर के प्रोफेसर (क्रॉप फिजियोलॉजी विभाग) डॉ.एसएन सिंह बताते हैं, “इस समय रुक-रुक के रही बारिश धान के किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस तरह की बारिश में खेत अच्छी तरह से पानी सोख लेता है, जिससे धान रोपाई अच्छी होती है और उत्पादन भी अच्छा मिलता है।’’

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

Tags:    India 
Share it
Top