ओडिशा के क्योंझर जिले में रद्दी कागज की लुग्दी से कई तरह के उत्पाद बनाकर आत्मनिर्भर बन रहीं हैं महिलाएं

ओडिशा के क्योंझर जिले में लगभग 70 महिलाएं रद्दी कागज की लुग्दी से कई तरह के उत्पाद बना रहीं हैं। इन सामूहिक प्रयासों का परिणाम यह भी हुआ है कि इन महिलाओं की बेहतर कमाई हो रही है, क्योंकि उनके द्वारा बनाए जाने वाले उत्पाद की अच्छी खासी बिक्री हो जाती है।

Ashis SenapatiAshis Senapati   13 March 2023 12:21 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ओडिशा के क्योंझर जिले में रद्दी कागज की लुग्दी से कई तरह के उत्पाद बनाकर आत्मनिर्भर बन रहीं हैं महिलाएं

चार साल पहले तक, कबिता बेहरा के पास कमाई का कोई साधन नहीं था और वह घर चलाने के लिए पूरी तरह से अपने पति की कमाई पर निर्भर थी। हालाँकि, जब से वह एक स्वयं सहायता समूह [SHG] में शामिल हुई, जो बाजार के सजावटी उत्पादों को बनाने के लिए कागज के कचरे का उपयोग करता है, उन्हें अपना खर्च निकालने भर की कमाई हो जाती है।

“मेरे पति एक दिहाड़ी मजदूर हैं और आय अनियमित है। आर्थिक तंगी का असर मेरे दोनों बच्चों पर भी पड़ रहा था। आज मैं खुद इतना कमा सकती हूं कि अपने परिवार के लिए बेहतर भोजन सुनिश्चित कर सकूं। मैं एक महीने में आसानी से 5,000 रुपये से 8,000 रुपये कमा लेता हूं, "ओडिशा के क्योंझर जिले के खादीपाल गाँव की कबिता बेहरा ने गाँव कनेक्शन को बताया।

बेहरा क्योंझर जिले के ग्रामीण इलाकों की उन 70 महिलाओं में शामिल हैं, जो वॉल हैंगिंग, फूलदान, गुड़िया और ट्रे जैसे उत्पादों को बनाने के लिए अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करती हैं, जिनकी ओडिशा के भीतर और बाहर बहुत मांग है।


ओडिशा का पेपर मेश क्राफ्ट सदियों पुराना है। आनंदपुर ब्लॉक में सुतार महिला पापियर माचे एसएचजी की 57 वर्षीय सचिव प्रेमलता सुतार गाँव कनेक्शन को बताती हैं, "यह पारंपरिक शिल्प एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक जाती है।"

“हमने 2010 में 15 महिलाओं से मिलकर एक SHG का गठन किया और कागज की लुग्दी से बेचने के लिए कई तरह के उत्पाद बनाने शुरू किए। आज हमारे गाँव और आस-पास के इलाकों की करीब 70 महिलाएं कागज की लुगदी से बनी शिल्प वस्तुएं बनाकर अपनी आजीविका चला रही हैं।

सचिव ने आगे बताया कि दो साल पहले, एक बैंक ने ग्रामीण महिलाओं के लिए मिशन शक्ति महिला-सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत SHG को 500,000 रुपये का ऋण भी प्रदान किया था।

“पहले, बिचौलिये बड़े शहरों और कस्बों में शिल्प वस्तुओं को हमसे औने-पौने दामों पर खरीदकर मुनाफा कमाते थे। लेकिन अब ओडिशा रूरल डेवलपमेंट एंड मार्केटिंग सोसाइटी (ORMAS) - एक सरकार द्वारा संचालित संगठन राज्य में शिल्प मेले आयोजित कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप हम अपनी शिल्प वस्तुओं को सीधे अच्छे दामों पर बेचते हैं। एक शिल्पकार शिल्प कार्य करके प्रति माह लगभग 5,000 रुपये से 10,000 रुपये कमाता है।


इस बीच ओआरएमएएस के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिपिन राउत ने गाँव कनेक्शन को बताया कि प्रशासन महिलाओं को बैंकिंग सहायता और आसान ऋण देने के अलावा उनके कौशल को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

“जिला उद्योग कार्यालय ORMAS के सहयोग से ऋण के साथ-साथ उचित प्रशिक्षण प्रदान करता है। इससे उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि वे ऐसे उत्पाद बनाते हैं जो विपणन योग्य हैं।'

पेपर मेश एक लोकप्रिय क्राफ्टिंग तकनीक है जो विभिन्न सजावटी वस्तुओं को बनाने के लिए पेपर और पेस्ट का उपयोग करती है। विधि का नाम फ्रेंच शब्द 'च्यूड पेपर' के नाम पर रखा गया है, जो किसी भी पेपर माचे आइटम के लिए जरूरी उपायों को देखते हुए समझ में आता है, जिसमें बेकार कागज को गोंद के साथ मैश करना शामिल है।

“पेस्ट बनाने के लिए, शिल्पकार आटा और इमली के बीज के पाउडर को पानी के साथ मिलाते हैं। शिल्पकार पुराने कागज, अखबार और कागज के कवर जैसे कच्चा माल इकट्ठा करते हैं, "फकीरपुर गाँव के एक मास्टर शिल्पकार हरिहर सुतार, जिन्होंने कई महिलाओं को प्रशिक्षित किया है, ने गाँव कनेक्शन को बताया।

#Odisha #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.